Phone Hangs Problem: यहां जाने अपने एंड्राइड फोन को हैंग की समस्या कैसे दूर करें, जाने सही तरीका

How To Fix Phone Hangs Problem: स्मार्टफ़ोन इतना कुछ करने में सक्षम हैं कि हम अपने अधिकांश दैनिक कार्यों के लिए उनका उपयोग करते हैं, लेकिन इंसानों की तरह, ख़राब होने से पहले हम क्या कर सकते हैं

Anjali Soni
Published on: 26 Jun 2023 3:10 AM GMT
Phone Hangs Problem: यहां जाने अपने एंड्राइड फोन को हैंग की समस्या कैसे दूर करें, जाने सही तरीका
X
How To Fix Phone Hangs Problem (Photo-social media)

How To Fix Phone Hangs Problem: स्मार्टफ़ोन इतना कुछ करने में सक्षम हैं कि हम अपने अधिकांश दैनिक कार्यों के लिए उनका उपयोग करते हैं, लेकिन इंसानों की तरह, ख़राब होने से पहले हम क्या कर सकते हैं इसकी एक सीमा होती है। जब कोई फ़ोन हैंग होता है, तो यह वह फ़ोन होता है जिसका उपयोग अपनी सीमा से अधिक समय से किया गया हो।इसे फ़ोन फ़्रीज़ होना या फ़ोन क्रैश होना भी कहा जाता है, स्मार्टफ़ोन में फ़ोन हैंग होने की समस्या आम है। फोन हैंग होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर की खराबी तक शामिल है। इस पोस्ट में, हम 'आपका फ़ोन हैंग क्यों होता रहता है' पर चर्चा करेंगे और इसे ठीक करने के लिए आप जिन समाधानों का उपयोग कर सकते हैं, उन पर चर्चा करेंगे।

1. हाल का डेटा साफ़ करें

जब आप उनका उपयोग करते हैं तो आपके फ़ोन पर कई ऐप्स डेटा के टुकड़े संग्रहीत करते हैं और समय के साथ यह आपके फ़ोन की रैम को अवरुद्ध कर देते हैं जिससे आपका फ़ोन हैंग हो जाता है। इन हालिया डेटा को साफ़ करने के लिए; सेटिंग्स पर जाएं >>> ऐप्स >>> बार-बार इस्तेमाल होने वाला ऐप चुनें (जैसे ब्राउज़र) >>> स्टोरेज >>> डेटा साफ़ करें। अपने फ़ोन की मेमोरी खाली करने और हैंग होने की समस्या को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को अन्य ऐप्स पर लागू करें जिनका आप अक्सर उपयोग करते हैं।

2. suspicious ऐप्स अनइंस्टॉल करें

जो एप्लिकेशन आपके फ़ोन के डिफ़ॉल्ट ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं होते हैं उनमें आमतौर पर वायरस होते हैं जो आपके डिवाइस के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। अपने फ़ोन के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले मैलवेयर से बचने के लिए इन ऐप्स को अनइंस्टॉल करें और अविश्वसनीय स्रोतों से सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने से बचें।

3. भारी गेम/वीडियो और लंबे समय तक उपयोग करने से बचें

बड़े आकार के गेम खेलने से आपके फोन के चलने के दौरान रैम पर एक बड़ी जगह घेर लेती है और लंबे समय तक ऐसा करने से आपके फोन की क्षमताएं खिंच जाती हैं जिसके परिणामस्वरूप हैंग होने की समस्या होती है। छोटे रैम वाले फोन पर इन गेम्स से बचें और अगर खेलना ही है तो लंबे समय तक न खेलें।

4. लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करें

आपके फ़ोन का सॉफ़्टवेयर और अन्य ऐप्स नियमित रूप से अद्यतन संस्करण जारी करते हैं और इन अपडेट में आमतौर पर बग फिक्स होते हैं जो आपके फ़ोन या विशेष ऐप्स के साथ अनुभव होने वाली किसी भी असामान्यता को हल कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पिछले सॉफ़्टवेयर संस्करण से जुड़ी किसी भी फ़ोन हैंग या फ़्रीज़िंग समस्या को ठीक करने के लिए अपने फ़ोन के लिए सिस्टम अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

5. फ़ैक्टरी सेटिंग्स रीसेट करें

यदि उपरोक्त सभी युक्तियाँ काम नहीं करती हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने फ़ोन के सॉफ़्टवेयर को रीसेट करें। फ़ैक्टरी रीसेट के रूप में भी जाना जाता है, यह फिक्स आपके फ़ोन के सॉफ़्टवेयर को एक नई शुरुआत देगा लेकिन यह सुनिश्चित करेगा कि आपने अपने डेटा का बैकअप ले लिया है ताकि आप कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी न खोएँ। कम स्पेक्स वाले बजट डिवाइस की तुलना में अधिक प्रभावशाली स्पेक्स वाले स्मार्टफोन के हैंग होने की संभावना कम होती है। आप जो भी फ़ोन उपयोग कर रहे हैं, ऊपर दी गई युक्तियाँ आपके फ़ोन की हैंग होने की समस्या को ठीक कर देंगी।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story