×

Passport Re-issue: पासपोर्ट खोने या खराब होने पर क्या करना चाहिए, जानिए सभी जरूरी नियम

Passport Re-issue: पासपोर्ट न केवल यात्रा करने के लिए जरूरी होता है। बल्कि विदेश में हमारी सुरक्षा को लेकर भी जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपका पासपोर्ट खराब हो जाए या फिर कहीं खो जाए, तो उसे बनवाने के लिए कुछ आवश्यक बातों की जानकारी आपको को जरूर होनी चाहिए।

Archana Pandey
Published on: 24 Jun 2023 12:27 PM GMT
Passport Re-issue: पासपोर्ट खोने या खराब होने पर क्या करना चाहिए, जानिए सभी जरूरी नियम
X
Passport Re-issue (Image: Social Media)

Passport Re-issue: किसी भी सिलसिले से जो लोग देश के बाहर जाते-आते रहते हैं या जो लोग भविष्य में बाहर जाना चाहते हैं। उन्हें यह अच्छे से पता होता है कि पासपोर्ट क्यों और कितना जरूरी होता है। यह न केवल यात्रा करने के लिए जरूरी होता है। बल्कि विदेश में हमारी सुरक्षा को लेकर भी जरूरी होता है। ऐसे में कठिन प्रक्रिया से बनने वाला आपका पासपोर्ट अगर खराब हो जाए या फिर कहीं खो जाए तो आप क्या करेंगे। इसी क्रम में आज हम आपको जानकारी दे रहे हैं।

खराब या खो जाने पर क्या करें

अगर आपका पासपोर्ट कहीं खो गया है, तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज कराएं। अगर आप विदेश में हैं तो तुरंत भारतीय दूतावास में इसकी सूचना दें। इसके बाद डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कर दें। इसके लिए हमेशा पहले से अपने पास सभी जरूरी दस्तावेज रखें, जिससे आवेदन के साथ जमा कर सकें। विदेश मामलों के मंत्रालय के अनुसार, दोबारा पासपोर्ट जारी होने में सात दिन लग जाते है।

इमरजेंसी की स्थिति में क्या करें

अगर विदेश में आपका पासपोर्ट खो गया है और आपको इमरजेंसी में भारत आना हैं तो इसके लिए इमरजेंसी सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इस इमरजेंसी में किसी की मृत्यु आदि शामिल है। बता दें पासपोर्ट खो जाने और खराब होने पर पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया एकसमान है। पासपोर्ट कार्यालय नई वैधता के साथ एक नए नंबर वाला पासपोर्ट जारी करता है। पासपोर्ट को री-इशू कराने को लेकर ये नियम बताए गए हैं।

नया पासपोर्ट बनवाने के नियम

  • सबसे पहले आपको पासपोर्ट की एक कॉपी के साथ पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करानी होगी।
  • अगर पुलिस स्टेशन में FIR न कर पाएं, तो नजदीकी रीजनल पासपोर्ट ऑफिस (RPO) के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।
  • एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र समेत कर्मचारी द्वारा सुझाए गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर पासपोर्ट ऑफिस जाएं।
  • चाहें तो आप ऑफिशियल पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।
  • अब अपनी सुविधा के अनुसार पेमेंट और अपॉइंटमेंट की तारीख चुन सकते हैं।
  • आप जल्दी अपॉइंटमेंट पाने के लिए 'तत्काल' ऑप्शन को भी चुन सकते हैं।
  • बता दें खोए हुए पासपोर्ट के लिए प्रोसेसिंग फीस ली जाती है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story