×

Redmi 12 5G Review: रेडमी 12 5G रिव्यु, जाने स्मार्टफोन की डिज़ाइन डिस्प्ले बैटरी और फीचर्स

Redmi 12 5G Review: इस साल सबसे किफायती रेडमी नोट 12 का 4जी वर्जन सामने आने के साथ, 5जी बदलाव को जानने में भी समय लग गया है। बात यह है कि, Redmi Note 12 4G और Note 12 5G अलग-अलग हार्डवेयर का उपयोग करते हैं

Anjali Soni
Published on: 13 Aug 2023 12:35 PM GMT
Redmi 12 5G Review: रेडमी 12 5G रिव्यु, जाने स्मार्टफोन की डिज़ाइन डिस्प्ले बैटरी और फीचर्स
X
Redmi 12 5G Review(Photo-social media)

Redmi 12 5G Review: इस साल सबसे किफायती रेडमी नोट 12 का 4जी वर्जन सामने आने के साथ, 5जी बदलाव को जानने में भी समय लग गया है। बात यह है कि, Redmi Note 12 4G और Note 12 5G अलग-अलग हार्डवेयर का उपयोग करते हैं इसलिए यूजर्स का अनुभव काफी अलग हो सकता है। सबसे स्पष्ट अंतर इसमें चिपसेट में है। 4G में स्नैपड्रैगन 685 है, जबकि 5G विकल्प में स्नैपड्रैगन 4 Gen 1 SoC है। और हमारी अपेक्षाओं के विपरीत, और अधिक शक्तिशाली प्रतीत होता है। चलिए इस जबरदस्त स्मार्टफोन के फीचर्स और भी अन्य चीज़ों पर नजर डालते हैं।

डिज़ाइन

Redmi Note 12 का डिज़ाइन 4G विकल्प से थोड़ा अलग है, यह रेडमी के सभी फ़ोन से अलग है, यह काफी हद तक पेशेवरों के समान है - कैमरा बम्प उतना बाहर नहीं निकला है, और अलग-अलग कैमरा रिंग थोड़ी सी बाहर निकली हुई हैं। पीछे का हिस्सा फ्रॉस्टेड प्लास्टिक से ढका हुआ है, जो कांच की नकल करता है। हमारे पास फ्रॉस्टेड ग्रीन रंग है, लेकिन मैट ब्लैक और मिस्टिक ब्लू भी है। वे जल्दी साफ भी हो जाते हैं। किनारों पर बने मोड़ साइड फ्रेम पर कोई उभार बनाए बिना एक अच्छी और आरामदायक पकड़ प्रदान करते हैं। फिर भी, रेडमी नोट 12 फ्रॉस्टेड फिनिश के कारण फिसलन भरा है। फ्रंट बिल्कुल 4जी एडिशन के समान है, जो कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि दोनों डिवाइस एक ही पैनल साझा करते हैं। ऊपर और साइड के बेज़ल पतले हैं, लेकिन नीचे की चिन काफी मोटी है। आमतौर पर बजट हैंडसेट के मामले में ऐसा ही होता है। कम से कम सेल्फी कैमरे के लिए कटआउट काफी छोटा और स्पष्ट है।

डिस्प्ले

Redmi Note 12 4G और Note 12 5G दोनों में एक ही डिस्प्ले पैनल है AMOLED, 1080 x 2400px रिज़ॉल्यूशन, 6.67" विकर्ण और 120Hz ताज़ा दर के साथ। और चूंकि दोनों हैंडसेट एक ही पैनल साझा करते हैं, मैनुअल मोड में, हमें 447 निट्स अधिकतम ब्राइटनेस मिली, जबकि ऑटो मोड में, पैनल 706 निट्स पर पहुंच गया। 474 और 744 निट्स के काफी करीब हैं। Redmi Note 12 के साथ, आपको एक चमकदार पर्याप्त OLED स्क्रीन मिलेगी जो सूरज की रोशनी में उत्कृष्ट ब्राइटनेस प्रदान करेगी।

बैटरी लाइफ

Redmi Note 12 अपने 4G सिबलिंग की तरह ही 5,000 एमएएच की बैटरी पर निर्भर करता है, लेकिन एक अलग चिपसेट का भी उपयोग करता है, जो संभव अधिक कुशल है। और स्क्रीन-ऑन परीक्षणों को देखते हुए, यह वेब ब्राउज़िंग परिदृश्य में कुछ हद तक बेहतर है, लेकिन वीडियो प्लेबैक परीक्षण में यह उतने लंबे समय तक नहीं चला।

स्पीकर

इस साल का वेनिला रेडमी नोट लाउडस्पीकर सेटअप को छोड़ रहा है और पूरी तरह से बॉटम-फायरिंग पर निर्भर करता है। पिछले साल के Redmi Note 11 में स्टीरियो सेटअप की पेशकश के बाद से यह थोड़ा निराशाजनक है। किसी भी मामले में, ज़ोर आश्चर्यजनक नहीं है, लेकिन -28.1 एलयूएफएस पर यह पर्याप्त "अच्छा" है। क्वालिटी के मामले में भी, आपको ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए। जबकि स्टीरियो स्पीकर के साथ Redmi Note 12 4G के कई विकल्प नहीं थे, Note 12 5G के कई पास स्टीरियो लाउडस्पीकर हैं।

कैमरा

कैमरा सेटअप फोन के 4जी वर्जन से थोड़ा अलग है। यहां प्राइमरी कैमरे को 48MP से बदल दिया गया है और इसे f/1.8 अपर्चर के साथ जोड़ा गया है। इसमें मुख्य कैमरे के अलावा, बाकी कैमरा हार्डवेयर दोनों फोन पर समान हैं। कैमरा ऐप एक सीधा-सादा कार्यान्वयन है, हालाँकि इसकी अपनी विशिष्टताएँ हैं। सबसे पहले, मोड बदलने के लिए बुनियादी ऑपरेशन साइडस्वाइप के साथ काम करता है, और आप उन मोड पर भी टैप कर सकते हैं जिन्हें आप सीधे उन पर स्विच करने के लिए देख सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story