×

Reliance Jio: जानिए क्या है एयरफाइबर, अभी एयरटेल दे रहा ये सेवा

Reliance Jio: एयरटेल ने 6 अगस्त को 5जी प्लस द्वारा संचालित एक फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर के लॉन्च की घोषणा की थी। एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर वर्तमान में दिल्ली और मुंबई में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है और यह जिओ एयर फाइबर के समान दिखता है।

Neel Mani Lal
Published on: 28 Aug 2023 4:15 PM GMT
Reliance Jio: जानिए क्या है एयरफाइबर, अभी एयरटेल दे रहा ये सेवा
X
Reliance announced the launch of Jio AirFiber service (Photo-Social Media)

Reliance Jio: रिलायंस ने जिओ एयर फाइबर सेवा शुरू करने की घोषणा की है। दावा है कि ये हाईस्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रदान करेगा। एयर फाइबर है क्या चीज, जानते हैं इसके बारे में।

फाइबर और एयर फाइबर

  • वर्तमान में जिओ द्वारा जिओ फाइबर सर्विस उपलब्ध कराई जा रही है। जिओ फाइबर दरअसल फाइबर ऑप्टिक तकनीक पर आधारित है।
  • इसमें यूजर को फ़ाइबर ऑप्टिक तारों को सीधे अपने घरों तक ले जाना होता है जहां यह या तो राउटर से जोड़ा जाता है या सीधे उस डिवाइस से जोड़ा जाता है जिसे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।
  • जिओ फाइबर अधिक स्थिर हाई-स्पीड प्रदान करेगा । लेकिन कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए इसे अधिक सघन बुनियादी ढांचे की आवश्यकता पड़ती है। जैसे कि केबल, पोल, कनेक्शन बॉक्स इत्यादि।
  • जिओ एयर फाइबर केवल एक डिवाइस होता है जिसे चालू करते ही इंटरनेट कनेक्श हो जाता है। यूजर को बस इसे खरीदने और चालू करने की आवश्यकता होती है।
  • एयर फाइबर यह काफी हद तक वाईफाई हॉटस्पॉट की तरह काम करता है । लेकिन इंटरनेट की स्पीड काफी तेज होती है।
  • जिओ के व्यापक 5जी डेटा नेटवर्क का उपयोग करते हुए, एयर फाइबर मौजूदा 5जी टावरों से डेटा इकट्ठा करने और उन्हें आपके घर तक पहुंचाने के लिए रिसीवर और राउटर के एक सेट का उपयोग करता है। यानी टावर से आपके घर में रखी जिओ एयर फाइबर रिसीवर डिवाइस सीधे कनेक्ट हो जाएगी।
  • जिओ एयर फाइबर में आमतौर पर घर के अंदर रखा गया एक राउटर और बाहर 5 जी सिम वाला एक डिवाइस शामिल होता है। उपकरण आस-पास के टावरों से 5जी डेटा इकट्ठा करता है और उन्हें 1 जीबीपीएस ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए राउटर तक पहुंचाता है।इसका स्पष्ट लाभ सुदूर क्षेत्रों तक पहुंच रहा है , जहां बुनियादी ढांचा स्थापित करना कठिन है।

एयरटेल दे रहा ये सेवा

एयरटेल ने 6 अगस्त को 5जी प्लस द्वारा संचालित एक फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर के लॉन्च की घोषणा की थी। एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर वर्तमान में दिल्ली और मुंबई में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है और यह जिओ एयर फाइबर के समान दिखता है। एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर सेवा 799 रुपये प्रति माह (18 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्त) पर उपलब्ध है, जो 100 एमबीपीएस तक की गति और असीमित इंटरनेट प्रदान करती है। इस योजना का लाभ 2,500 रुपये की एकमुश्त वापसी योग्य सुरक्षा जमा राशि के साथ छह महीने की अवधि के लिए लिया जा सकता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story