×

Jio Air Fiber Launch: गणेश चतुर्थी को लॉन्च होगा रिलायंस ‘जियो एयर फाइबर’ , बदल जाएगी भारत में इंटरनेट स्पीड

Jio Air Fiber Launch: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम सभा में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि "अब एयर फाइबर का इंतजार खत्म हुआ, गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को इसे लॉन्च किया जाएगा।"

Newstrack
Published on: 28 Aug 2023 10:23 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2023 10:58 AM GMT)
Jio Air Fiber Launch: गणेश चतुर्थी को लॉन्च होगा रिलायंस ‘जियो एयर फाइबर’ , बदल जाएगी भारत में इंटरनेट स्पीड
X
जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी: Photo- Social Media

Jio Air Fiber Launch: जियो अपने ग्राहकों को और बेहतर सर्विस देने के लिए अपने टेलिकम्यूनिकेशन्स को अपडेट करने में जुटा हुआ है। इसी क्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम सभा में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि "अब एयर फाइबर का इंतजार खत्म हुआ, गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को इसे लॉन्च किया जाएगा।" बात दें कि 'जियो एयर फाइबर', 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा। दूरसंचार के क्षेत्र में 'जियो एयर फाइबर' के उतरने से उथल पुथल की संभावना है।

रोजाना 1.5 लाख कनेक्शन, 20 करोड़ घरों व परिसरों में पहुंचने की योजना

रिलायंस इंडस्ट्रीज की आम सभा में मुकेश अंबानी ने कहा कि “1 करोड़ से अधिक परिसर हमारी ऑप्टिकल फाइबर सर्विस, जियो फाइबर से जुड़े हैं। अभी भी लाखों परिसर ऐसे हैं जहां वायर कनेक्टिविटी देना मुश्किलों भरा है। जियो एयर फाइबर इस मुश्किल को आसान करेगी। इसके जरिए हम 20 करोड़ घरों और परिसरों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। जियो एयर फाइब के आने से हर दिन जियो 1.5 लाख नए ग्राहक जोड़ पाएगा।“

15 लाख किलोमीटर में फैला है जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर

बताते चलें कि जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी तक फैला हुआ है। ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से अधिक डेटा का उपयोग करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है।

जानें क्या कहा- जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने

वार्षिक आम सभा में 'जियो एयर फाइबर' के साथ ही ‘जियो ट्रू 5जी डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म’ और ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ के लॉन्च की भी घोषणा की गई। लॉन्च की घोषणा करते हुए जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि, “हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप्स के डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन के तरीकों को बदल देगा।

आकाश अंबानी ने की ‘जियो ट्रू 5जी डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म’ और ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ के लॉन्च की घोषणा

उद्यमों की जरुरतों को ध्यान में रख कर जियो ने 5G नेटवर्क, एज कंप्यूटिंग और एप्लिकेशंस को मिलाकर एक व्यापक प्लेटफ़ॉर्म बनाया है। दूसरी तरफ ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ में हमारे प्रौद्योगिकी भागीदार, उद्योगों को लिए-विशिष्ट समाधानों का विकास, परीक्षण और सह-निर्माण कर सकते हैं। जियो ट्रू 5जी लैब रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क, नवी मुंबई में स्थित होगी।“

Newstrack

Newstrack

Next Story