×

Sonos Ray Soundbar Review: सोनोस रे साउंडबार रिव्यु, जाने डिज़ाइन ऑडियो क्वालिटी और बहुत कुछ

Sonos Ray Soundbar Review: सोनोस ऑडियो सेगमेंट में सबसे जबरदस्त ब्रांडों में से एक है। सोनोस रे रिव्यु में इन साउंडबार ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

Anjali Soni
Published on: 31 Aug 2023 5:50 AM GMT
Sonos Ray Soundbar Review: सोनोस रे साउंडबार रिव्यु, जाने डिज़ाइन ऑडियो क्वालिटी और बहुत कुछ
X
Sonos Ray Soundbar Review(Photo-social media)

Sonos Ray Soundbar Review: सोनोस ऑडियो सेगमेंट में सबसे जबरदस्त ब्रांडों में से एक है। सोनोस रे रिव्यु में इन साउंडबार ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जिसे मैंने लगभग एक महीने तक अपने टीवी के साथ जोड़ उपयोग किया। मुझे कहना होगा, साउंडबार अपने आकार को देखते हुए अपेक्षाओं से अधिक प्रदर्शन करता है। इस रिव्यु में सोनोस रे के बारे में क्या अच्छा है और क्या नहीं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

डिज़ाइन

सोनोस रे वर्तमान में बाज़ार में सबसे कॉम्पैक्ट साउंडबार में से एक है। ऊंचाई में 7.1 सेमी, चौड़ाई में 55.9 सेमी और गहराई में 9.5 मिमी और केवल 1.95 किलोग्राम वजन के साथ, यह अविश्वसनीय रूप से पोर्टेबल है। मुझे साउंडबार को अलग-अलग कमरों के बीच ले जाना और विभिन्न सतहों पर रखना आसान लगा। सोनोस रे को दीवार पर लगाने का विकल्प है, लेकिन आपको स्टैंड अलग से खरीदना होगा। अपनी कॉम्पैक्टनेस के अलावा, साउंडबार अपने स्वच्छ और न्यूनतर डिज़ाइन के साथ प्रीमियमनेस भी प्रदर्शित करता है। साउंडबार के पीछे स्थित, आपको पावर बटन और पोर्ट मिलेंगे। फ्रंट ग्रिल पर सोनोस ब्रांडिंग खुदी हुई है, जबकि शीर्ष किनारे पर टच कंट्रोल का एक सेट है, जो संगीत चलाने या रोकने, नए उपकरणों को जोड़ने और रे साउंडबार के वॉल्यूम को ठीक करने जैसे कार्यों के लिए प्रभावशाली प्रतिक्रिया प्रदान करता है। ऑडियो एक्सेसरी दो रंगों में आती है: सफ़ेद और काला। मुझे रिव्यू के लिए ब्लैक कलर वेरिएंट मिला। अफसोस की बात है, यह मैट ब्लैक नहीं है, इसलिए कोई यह अनुमान लगा सकता है कि इस पर कुछ उंगलियों के निशान पड़ सकते हैं। फिर भी, सोनोस रे को साफ़ करना बहुत आसान है बस एक साधारण कपड़े से पोंछना और यह अपने बिल्कुल नए ब्रांड न्यू रूप प्राप्त कर लेगा।

कनेक्टिविटी

सोनोस रे कनेक्टिविटी सुविधाओं की एक विस्तृत सीरीज का दावा नहीं कर सकता है, लेकिन इसका सेटअप आपके टीवी और मोबाइल फोन (या आपके पीसी, अगर इसमें ऑप्टिकल आउटपुट है) के साथ काफी सीधा और निर्बाध है। साउंडबार में एचडीएमआई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दोनों का अभाव है, जो इस कीमत पर साउंडबार के लिए निराशाजनक है। इसलिए, यदि आप अपने टीवी के लिए साउंडबार ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमें एक ऑप्टिकल ऑडियो पोर्ट है। साउंडबार के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, जिसे ईथरनेट पोर्ट के माध्यम से या सोनोस ऐप का उपयोग करके वायरलेस तरीके से स्थापित किया जा सकता है। ऐप लॉगइन करना बेहद आसान है। आपको बस एक खाता बनाना है (यदि आपके पास पहले से खाता नहीं है), डिवाइस को चालू करना है, और ऑप्टिकल ऑडियो केबल (बॉक्स में दिए गए) का उपयोग करके साउंडबार को टीवी से कनेक्ट करना है। इस के बाद, ऐप स्वचालित रूप से साउंडबार का पता लगा लेगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप इन्फिनिटी आइकन वाले बटन को तब तक दबाकर डिवाइस को रीसेट कर सकते हैं जब तक कि स्पीकर पर छोटी एलईडी लाइटें झपकने न लगें। बाद में, ऐप कुछ टैप के बाद साउंडबार के साथ जुड़ जाएगा।

ऑडियो

मामले की बात पर आते हुए, सोनोस रे साउंडबार दो ट्वीटर की एक जोड़ी से सुसज्जित है। इन ट्वीटर में एक मालिकाना वेवगाइड की सुविधा है, जो एक विस्तृत साउंडस्टेज के लिए बाहर की ओर फैलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह संयोजन डॉल्बी एटमॉस चैनलों की अनुपस्थिति के बावजूद, छोटे से मध्यम आकार के कमरों में एक ऑडियो अनुभव प्रदान करने की साउंडबार की क्षमता के साथ आता है। हाई क्वालिटी वाले स्टीरियो साउंड आउटपुट के लिए रे केवल स्टीरियो पीसीएम, डॉल्बी डिजिटल और डीटीएस ऑडियो का समर्थन करता है। इसमें कोई सराउंड साउंड विज़ुअलाइज़ेशन नहीं है, लेकिन इसकी अनुपस्थिति तब तक महसूस नहीं होती जब तक आप साउंडबार को हॉल जैसे बड़े कमरे में नहीं ले जाते। जैसा कि कहा गया है, अच्छी बात यह है कि आपके पास रे के ऑडियो कवरेज को मिलान वाले सोनोस ऑडियो उत्पादों या स्मार्ट स्पीकर के साथ जोड़कर बढ़ाने की सुविधा है। 43 इंच के टीवी और ट्रूप्ले कार्यक्षमता के साथ किया। ट्रूप्ले मूल रूप से आपके स्मार्टफोन के स्पीकर का उपयोग करके कमरे के माहौल के अनुरूप ध्वनि को अनुकूलित करता है। हालांकि यह निश्चित रूप से साउंडबार की ऑडियो क्वालिटी को बढ़ाता है, यह सुविधा वर्तमान में केवल iPhone और iPad मालिकों के लिए उपलब्ध है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने अपने टीवी पर कौन सा शो या फिल्म स्ट्रीम की, साउंडबार उसकी वाइब से पूरी तरह मेल खाता है। उदाहरण के लिए, बैटमैन त्रयी को देखते समय, रे ने सबसे एक्शन से भरपूर दृश्यों के दौरान भी, स्कोर पर संवाद की स्पष्टता को प्रभावशाली ढंग से बरकरार रखा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story