×

Sony Xperia 10 V Review: सोनी एक्सपीरिया 10 वी की रिव्यु, जाने बैटरी लाइफ, कैमरा और बहुत कुछ

Sony Xperia 10 V Review: Sony ने अपने मिड-रेंजर Xperia 10 को 2023 के लिए अपडेट कर दिया है। मार्क वी पर प्रदर्शन थोड़ा बड़ा हो गया है और अब 6.0 के बजाय 6.1 इंच मापता है।

Anjali Soni
Published on: 17 May 2023 9:09 AM GMT
Sony Xperia 10 V Review: सोनी एक्सपीरिया 10 वी की रिव्यु, जाने बैटरी लाइफ, कैमरा और बहुत कुछ
X
Sony Xperia 10 V Review(Photo-social media)

Sony Xperia 10 V Review: Sony ने अपने मिड-रेंजर Xperia 10 को 2023 के लिए अपडेट कर दिया है। मार्क वी पर प्रदर्शन थोड़ा बड़ा हो गया है और अब 6.0 के बजाय 6.1 इंच मापता है। सोनी के मुताबिक, पैनल खुद भी पहले के मुकाबले 1.5 गुना ज्यादा चमकदार है, जो देखने में शानदार है। उन्होंने फ्रंट-फेसिंग स्टीरियो स्पीकर भी जोड़े हैं। और बड़ा 48MP का मुख्य कैमरा है। यह एक्सपीरिया 10 वी में नए परिवर्धन की सूची को शामिल करता है। भले ही यह अपने पिछले से अलग नहीं है, पूरी तरह से स्पष्ट होने के लिए, पिछले साल से ज्यादा कुछ नहीं बदला है। सोनी की परंपरा को ध्यान में रखते हुए आपको अभी भी 21:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला बहुत हल्का, पतला और लंबा फोन मिल रहा है।

शरीर अभी भी ज्यादातर प्लास्टिक से बना है, लेकिन यह प्रतिष्ठित IP65/IP68 प्रवेश सुरक्षा रेटिंग को बरकरार रखता है। स्नैपड्रैगन 695 5G अभी भी निराशाजनक रूप से डिवाइस के शीर्ष पर है, और इसे अभी भी 6GB रैम और 128GB एक्सपेंडेबल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। डिस्प्ले अभी भी सिर्फ 60Hz है। कैमरा सेटअप वास्तव में बहुत अधिक नहीं बदला है, भले ही यह अपनी दो अतिरिक्त 8MP इकाइयों के साथ प्रतिस्पर्धी बना हुआ है - एक अल्ट्रावाइड और एक 2x टेलीफोटो, जिसे एक्सपीरिया 10 IV से लिया गया है। और हमें अभी भी 5,000 एमएएच की बड़ी बैटरी मिलती है।

Sony Xperia 10 V डिज़ाइन

एक्सपीरिया 10 फोन की पिछली कुछ पीढ़ियों के बीच अंतर को स्पष्ट रूप से बताने के लिए अधिकांश लोगों को अभी भी मुश्किल होगी। एक्सपीरिया 10 वी कोई अपवाद नहीं है। इसके अलावा, यह अभी भी प्लास्टिक से बना है, और इसकी फिनिश मैट और थोड़ी फ्रॉस्टेड है। यह बहुत अधिक उंगलियों के निशान या अन्य गंदगी को आकर्षित नहीं करता है, जो देखने में बहुत अच्छा है। फोन के पिछले हिस्से पर अन्य सभी प्रमुख तत्व ठीक पहले की तरह स्थित और आकार में हैं, जिसमें परिचित वर्टिकल ट्रिपल-कैमरा द्वीप भी शामिल है। इसका आकार बेशक थोड़ा रेट्रो है, लेकिन दूसरी तरफ, यह अभी भी शीर्ष पर एलईडी फ्लैश के साथ पहचाना जा सकता है, जिसे आप अक्सर नहीं देखते हैं। जब एक्सपीरिया 10 वी को एक सपाट सतह पर रखा जाता है, तो कैमरा द्वीप हमेशा थोड़ा सा बाहर निकलता है, जिससे कम से कम डगमगाने की अनुमति मिलती है। साइड से, एक्सपीरिया 10 वी एक्सपीरिया 10 IV के लगभग समान दिखता है। पिछली पीढ़ी के सोनी ने फ्रेम को काफी हद तक स्क्वायर ऑफ करने का फैसला किया, जो वर्तमान जेन डिवाइस पर ले जाया जा रहा है। हालांकि, मध्य फ्रेम में अभी भी कुछ वक्रता है, और फोन अपने आप ऊपर नहीं रह सकता है। यह हाथ में अच्छा लगता है।

Sony Xperia 10 V डिस्प्ले

Sony अपने Xperia 10 के डिस्प्ले में कोई सार्थक अपग्रेड लाने से लगातार इनकार करता रहा है। Xperia 10 V अभी भी 60Hz रिफ्रेश रेट पर अटका हुआ है, जो कि 2023 मिडरेंजर पर शायद ही प्रतिस्पर्धी है। प्रदर्शन में अभी भी प्रभावित करने के लिए कुछ महान पहलू हैं, जिनमें शाब्दिक रूप से इसका 21:9 पहलू अनुपात शामिल है। यह एक बहुत कठिन है, खासकर एक मिडरेंजर पर। बेशक, इसके फायदे और नुकसान हैं, इस साल डिस्प्ले 6.1 इंच के विकर्ण के साथ थोड़ा बड़ा है लेकिन अभी भी पहले की तरह ही 1080 x 2520-पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन है। यह तकनीकी रूप से इसे एक्सपीरिया 10 IV के पैनल की तुलना में कम शार्प बनाता है, लेकिन तस्वीर अभी भी व्यक्ति में बहुत क्रिस्प और साफ है। जिसके बारे में बोलते हुए, हम इस तथ्य की सराहना करते हैं कि पैनल 10-बिट है और एचडीआर सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही, पंच होल या नॉच की कमी एक बेहतरीन, अबाधित मल्टीमीडिया देखने का अनुभव देती है। सोनी एक्सपीरिया 10 वी के साथ स्पष्ट रूप से सुधार का दावा करने वाली एक बात डिस्प्ले की अधिकतम चमक है। आधिकारिक स्पेसिफिकेशन के अनुसार, यह अब पिछली की तुलना में 1.5 गुना अधिक चमकीला होना चाहिए। हम स्लाइडर पर अधिकतम चमक के 624 निट्स और 947 निट्स के अधिकतम ऑटो मान को मापने में कामयाब रहे। यह फोन को बाहर धूप की स्थिति में पूरी तरह से प्रयोग करने योग्य बनाता है।

Sony Xperia 10 V बैटरी

एक्सपीरिया 10 वी में 5,000 एमएएच की भारी बैटरी है। चूँकि यह अपने पिछले के समान चिपसेट का उपयोग करता है, इसकी बैटरी क्षमता समान है, और इसमें बहुत समान है, यद्यपि थोड़ा बड़ा 60Hz OLED डिस्प्ले है, हमें दो उपकरणों के बीच समान बैटरी धीरज संख्या देखने की उम्मीद थी। हमारे सुखद आश्चर्य के लिए, एक्सपीरिया 10 वी बैटरी धीरज के मामले में अपने पिछले से भी बेहतर करने में कामयाब रहा, इसने बोर्ड भर में अपने पिछले फ़ोन की तुलना में बेहतर स्कोर किया। एक्सपीरिया 10 वी विशेष रूप से तेज़ चार्जिंग डिवाइस नहीं है। सोनी आधिकारिक तौर पर चार्जिंग दर के लिए एक वाट क्षमता संख्या प्रदान नहीं करता है, और अनौपचारिक रूप से फोन पीडी या क्विक चार्ज के माध्यम से 21W की दर से सबसे ऊपर है।

Sony Xperia 10 V कैमरा

Xperia 10 V में काफी परिचित ट्रिपल कैमरा सेटअप है जो काफी हद तक Xperia 10 IV और उससे पहले के Xperia 10 III के सार के समान है। आपको तीन वास्तविक फ़ोकल लंबाई मिलती है, जिसमें ऑप्टिकल ज़ूम वाला कैमरा शामिल है। हालाँकि, इस पीढ़ी में मुख्य कैमरे की अदला-बदली की गई है। यह अब Sony IMX582 सेंसर का उपयोग करता है, जो कि Xperia 10 IV के अंदर IMX486 से लगभग 1.6 गुना बड़ा है। यह 0.8µm व्यक्तिगत पिक्सेल के साथ एक 1/2" सेंसर है। IMX582 एक 48MP देशी रिज़ॉल्यूशन वाला क्वाड-बायर सेंसर है जो डिफ़ॉल्ट रूप से 12MP स्टिल कैप्चर करता है। यह काफी पुराना सेंसर है, लेकिन यह अभी भी इससे अधिक सक्षम होना चाहिए यह IMX486 की जगह लेता है। आपको मुख्य कैमरे पर PDAF और OIS और एक f/1.8 लेंस मिलता है। Xperia 10 V पर अन्य कैमरे अपरिवर्तित हैं और Xperia 10 IV से लिए गए हैं। इन सभी में SK हाइनिक्स के सौजन्य से सेंसर लगे हैं। टेलीफ़ोटो पर एक Hi-847 है। इसमें 1/4.4" ऑप्टिकल प्रारूप और 1.0µm पिक्सेल हैं। इसमें 54mm समतुल्य 2x ज़ूम, f/2.2 लेंस और PDAF है। अल्ट्रावाइड कैमरा Hi-846 सेंसर का उपयोग करता है, जिसे Sony 1/4.0" ऑप्टिकल प्रारूप और 1.12µm पिक्सेल के रूप में सूचीबद्ध करता है। फोकल लंबाई में 16 मिमी समतुल्य है, और एपर्चर f/2.2 है। इस कैमरे पर कोई ऑटोफोकस नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story