×

Tatkal Ticket Confirm: तत्काल टिकट कन्फर्म करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें, यहां जाने पूरी डिटेल

Tatkal Ticket: तत्काल टिकट बुक करना एक असाइनमेंट हो सकता है, खासकर जब आप मानते हैं कि तत्काल टिकट बहुत तेजी से बुक हो जाते हैं। हालाँकि, भारतीय रेल यात्रियों के लिए खुशी की बात यह है

Anjali Soni
Published on: 25 July 2023 1:57 PM GMT
Tatkal Ticket Confirm: तत्काल टिकट कन्फर्म करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें, यहां जाने पूरी डिटेल
X
Tatkal Ticket Confirm Kaise Hota Hai (Photo-social media)

Tatkal Ticket Confirm Kaise Hota Hai: तत्काल टिकट बुक करना एक असाइनमेंट हो सकता है, खासकर जब आप मानते हैं कि तत्काल टिकट बहुत तेजी से बुक हो जाते हैं। हालाँकि, भारतीय रेल यात्रियों के लिए खुशी की बात यह है कि आरपीएफ ने हाल ही में कई खुदरा विक्रेताओं पर कार्रवाई की है जो आईआरसीटीसी तत्काल मूल्य टिकट आरक्षण प्रणाली को छोड़ने के लिए गैरकानूनी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे थे। आरपीएफ ने कहा है कि इस कार्रवाई से तत्काल टिकट के कन्फर्म होने की संभावना बढ़ जाएगी। एग्जीक्यूटिव क्लास और फर्स्ट एसी क्लास को छोड़कर सभी में तत्काल टिकट बुकिंग की अनुमति है।

1- तत्काल खुलने से 5 से 10 मिनट पहले आईआरसीटीसी इंटरनेट साइट पर लॉग इन करने का सुझाव दिया गया है।

2- तत्काल के लिए एक पीएनआर पर 4 से ज्यादा यात्रियों की बुकिंग नहीं हो सकती।

3- बुक करने के लिए आधार, गंतव्य दर्ज करें और यात्रा की तारीख चुनें।

4- इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।

5- कोटा को 'तत्काल' के रूप में चुनें

6- पसंद की ट्रेन के लिए 'अभी बुक करें' पर टैप करें।

7- इसके बाद, उपयोगकर्ताओं को अपना नाम, उम्र, लिंग, सीट की पसंद आदि सहित जानकारी भरनी होगी।

8- 'यदि सत्यापित बर्थ आवंटित हैं तो बुक करें' चेकबॉक्स पर टिक करें।

9- डिस्प्ले पर प्रदर्शित कैप्चा दर्ज करें।

10- अंत में, चार्जिंग तकनीक का चयन करें और तत्काल टिकट बुक करने के लिए भुगतान करें।

तत्काल टिकट कैंसिल और रिफंड पालिसी ?

जबकि शुरुआती नियम कड़े कर दिए गए हैं और प्रस्थान से 24 घंटे पहले प्रतीक्षा सूची/आरएसी को रद्द करने की अनुमति दी गई है, अब तैयार और दिखाए गए टिकटों को ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले रद्द किया जा सकता है। इसके अलावा, तत्काल सूची में शामिल यात्रियों के टिकट नियमित रूप से कन्फर्म या आरएसी नहीं होने पर रिफंड के साथ रद्द कर दिए जाते हैं।

तत्काल टिकट कीमत

तत्काल टिकटों की कीमतें द्वितीय श्रेणी के लिए मूल किराये के 10 प्रतिशत के हिसाब से किराया प्रतिशत के रूप में तय की गई थीं, जबकि अन्य सभी वर्गों के लिए प्राथमिक किराये के 30 प्रतिशत के हिसाब से तय की गई थीं। सेकेंड (सिटिंग) क्लास के लिए न्यूनतम 10 रुपये और अधिकतम 15 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये, एसी चेयर कार क्लास के लिए न्यूनतम 125 रुपये और अधिकतम 225 रुपये, एसी 3 टियर क्लास के लिए न्यूनतम 300 रुपये और अधिकतम 4 सौ रुपये, एसी 2 टियर और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए न्यूनतम 400 रुपये और अधिकतम 500 रुपये तक शुल्क निर्धारित किया गया है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story