×

Pink WhatsApp Scam: व्हाट्सएप पर सामने आया पिंक स्कैम, यहां जाने कैसे रखें खुद को सुरक्षित

Pink WhatsApp Scam: व्हाट्सएप सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है जो इसे हैकर्स और स्कैमर्स के लिए एक आम लक्ष्य बनाता है। विभिन्न प्रकार के व्हाट्सएप घोटाले सामने आते रहते हैं

Anjali Soni
Published on: 3 July 2023 1:59 PM GMT
Pink WhatsApp Scam: व्हाट्सएप पर सामने आया पिंक स्कैम, यहां जाने कैसे रखें खुद को सुरक्षित
X
Pink WhatsApp Scam(Photo-social media)

Pink WhatsApp Scam: व्हाट्सएप सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है जो इसे हैकर्स और स्कैमर्स के लिए एक आम लक्ष्य बनाता है। विभिन्न प्रकार के व्हाट्सएप घोटाले सामने आते रहते हैं, और जो वर्तमान में उपयोगकर्ताओं को लक्षित कर रहा है उसे 'पिंक व्हाट्सएप' कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नया पिंक व्हाट्सएप ऐप का गुलाबी थीम वाला वर्जन होने का दावा करता है।

पिंक व्हाट्सएप स्कैम

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को कथित तौर पर इस पिंक व्हाट्सएप वर्जन के लिए और ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक मिल रहे हैं। यह ऐप व्हाट्सएप का नया वर्जन होने का दावा करता है, और यह एक नई गुलाबी थीम के साथ भी आता है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यह एक दुर्भावनापूर्ण लिंक है, और मुंबई पुलिस के एक ट्वीट के अनुसार, इस नकली व्हाट्सएप को डाउनलोड करने से वास्तव में आपके फोन पर मैलवेयर इंस्टॉल हो सकता है। यह लिंक और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि यह उन अन्य उपयोगकर्ताओं को भी प्रभावित कर सकता है जिनसे आप व्हाट्सएप पर चैट करते हैं। दूसरा उदाहरण यह है कि एक बार जब मैलवेयर आपके फ़ोन में आ जाता है, तो आपको कई विज्ञापन दिखाई देने लगते हैं। सबसे खराब स्थिति तब होती है जब हैकर्स आपके फ़ोन पर नियंत्रण कर लेते हैं, और आपकी व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी जैसे फ़ोटो, संदेश और संपर्कों तक पहुंच जाते हैं। यह यूजर्स के लिए है कि वे इस प्रकार की धोखाधड़ी के प्रति जागरूक, सतर्क और चौकस रहें और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहें।

इस व्हाट्सएप स्कैम को कैसे रोकें?

यह स्कैम सबसे आम तरीकों में से एक का अनुसरण करता है जो कई उपयोगकर्ताओं को एक लिंक अग्रेषित करना है। लिंक और संबंधित संदेश को इस तरह से भी तैयार किया जा सकता है कि उपयोगकर्ता इसे डाउनलोड करने के लिए आकर्षित हो। यहां यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप का कोई भी अपडेट केवल Google Play Store या App Store के माध्यम से उपलब्ध होगा। इसलिए यदि कोई संदेश व्हाट्सएप का नया संस्करण पेश करने का दावा करता है, तो यह स्पष्ट रूप से एक घोटाला है। साथ ही, यदि आपके सामने ऐसे कोई लिंक आते हैं तो अपने दोस्तों और परिवार को सूचित करना भी उचित है। यह पिंक व्हाट्सएप स्कैम भी नया नहीं है क्योंकि यह पहली बार अप्रैल 2021 में सामने आया था लेकिन ऐसा लगता है कि यह फिर से वापस आ गया है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story