×

How To Find Lost Phone: बड़ी खबर! फोन चोरी होने पर क्या करें, यहां देख स्टेप बाय स्टेप जानकारी

How To Find Lost Phone: जब भी हमारा फोन खो जाता है, हम घबरा जाते हैं। चाहे आपने इसे खो दिया हो या चोरी हो गया हो, आपको अपने संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के लिए शीघ्रता से कार्रवाई करनी चाहिए।

Anjali Soni
Published on: 26 April 2023 8:50 AM GMT
How To Find Lost Phone: बड़ी खबर! फोन चोरी होने पर क्या करें, यहां देख स्टेप बाय स्टेप जानकारी
X
How To Find Lost Phone(Photo-social media)

How To Find Lost Phone: जब भी हमारा फोन खो जाता है, हम घबरा जाते हैं। वह पहली चीज है जो हम करते हैं। चाहे आपने इसे खो दिया हो या चोरी हो गया हो, आपको अपने संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के लिए शीघ्रता से कार्रवाई करनी चाहिए। लोग अक्सर अपने स्मार्टफोन खो देते हैं, और हमारे स्मार्टफोन से ज्यादा व्यक्तिगत जानकारी कुछ भी नहीं रखती है।

1. अपना नंबर तुरंत कॉल करने का प्रयास करें जब फोन खो गया हो

यह पता चलने के बाद कि आपने फोन खो दिया है, आपको सबसे पहले जो करना चाहिए, उसे दूसरे नंबर से कॉल करें। हो सकता है कि आपने इसे अभी तक खोया न हो; हो सकता है कि आपने इसे किसी के फोन से बदल दिया हो या गलती से इसे किसी स्टोर पर छोड़ दिया हो। अगर आपका फोन साइलेंट पर नहीं है, तब भी आप इसे सुन सकते हैं और ढूंढ सकते हैं। हालांकि, अगर कोई आपका फोन आपकी जेब या बैग से गिरने के बाद उठाता है, तो वे इसका तुरंत जवाब दे सकते हैं।

2. अपना फोन तुरंत लॉक करें

एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए हमेशा अपने फोन को पैटर्न, फेस-रिकग्निशन लॉक, फिंगरप्रिंट, वॉयस-रिकग्निशन लॉक, पासवर्ड आदि के साथ लॉक रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप अपने आईफोन को दूर से भी लॉक कर सकते हैं ताकि कोई भी आपकी निजी जानकारी तक न पहुंच सके। आप अपने iPhone पर किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करके और अपने Apple खाते में लॉग इन करके Find My iPhone विकल्प पर क्लिक करके लॉस्ट मोड को सक्रिय कर सकते हैं। यदि यह एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो आप एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं और अपने डिवाइस के हाल के स्थान को अपने उसी Google आईडी के साथ फाइंड माई डिवाइस विकल्प के साथ देख सकते हैं। यहां, आपको स्मार्टफोन पर संदेश प्रदर्शित करना शुरू करने के लिए अपने डिवाइस को सुरक्षित करने का भी मौका मिलता है। आप Android Find My Device के साथ दूर से भी अपने डिवाइस को मिटा सकते हैं।

3.फ़ोन खो जाने पर GPS का उपयोग करके अपने फ़ोन को ट्रैक करें

यदि कॉल करने से मदद नहीं मिलती है, तो अपने फ़ोन के GPS का उपयोग करके फ़ोन का पता लगाने का प्रयास करें। हालाँकि, यदि आपने अपने फ़ोन के GPS को प्रारंभ से सक्रिय नहीं किया है, तो यह विधि आपकी बिल्कुल भी मदद नहीं करेगी। आपके एंड्रॉइड डिवाइस एक इनबिल्ट लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस के साथ आते हैं जो आपके द्वारा अपने मोबाइल फोन से की जाने वाली गतिविधियों को ट्रैक करती है। उदाहरण के लिए, आप किसी अन्य डिवाइस से अपने Google खाते में लॉग इन कर सकते हैं और अपने खोए हुए फ़ोन के वर्तमान स्थान को ट्रैक करने के लिए Google स्थान इतिहास पर जा सकते हैं। या, Android के लिए Android Find My Device या Find My iPhone की मदद से आप अपने स्मार्टफोन की हाल की लोकेशन देख सकते हैं।

4. फोन खो गया - सभी डेटा को दूरस्थ रूप से मिटा दें

यदि आपके फ़ोन की स्थिति जानने के लिए कॉल करना या GPS का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है, तो हो सकता है कि जिस व्यक्ति ने इसे प्राप्त किया है, उसने बैटरी और आपका सिम कार्ड भी निकाल लिया हो। आप अपने iCloud या Google खाते से अपना सारा डेटा मिटा सकते हैं, लेकिन इससे आप अपने डिवाइस को फिर से ट्रैक नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर आपने फोन खो जाने से पहले अपने सभी डेटा का बैकअप रखा था, तो आप इसे रिस्टोर कर सकते हैं।

5. अपना सिम कार्ड ब्लॉक करें

जैसे ही आपको पता चलता है कि आपका फ़ोन आपकी ओर से कोई कॉल प्राप्त नहीं कर रहा है, तो अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करके उन्हें अपने सिम कार्ड को निलंबित करने के लिए कहें। बेशक, इससे आपका फोन वापस नहीं मिलेगा, लेकिन आप कम से कम अपने नंबर के गलत इस्तेमाल को तो रोक सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपका मोबाइल वॉलेट आपके फोन नंबर से जुड़ा हुआ है, तो आपका फोन चुराने वाला व्यक्ति आपका खाता लूट सकता है, क्योंकि खरीदारी के दौरान आपके फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। आखिरी चीज जो आप अभी चाहते हैं वह यह है कि नया फोन खरीदने के लिए आपके खाते में कोई शेष राशि नहीं है।

6. अपने ऑनलाइन खातों को सुरक्षित करें

न केवल आपके ईमेल बल्कि आपके सोशल नेटवर्क खाते भी महत्वपूर्ण हैं। जैसे ही किसी को आपका फोन मिल जाता है या वह आपसे चुरा लेता है, वह व्यक्ति तुरंत आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स को देख सकता है और आपके होने का दिखावा कर सकता है। वे आपके फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं और उन लोगों को टेक्स्ट कर सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर करते हैं। इसे रोकने के लिए, Google और आपके पास मौजूद अन्य ईमेल सहित सभी खातों से अपने पासवर्ड बदलें। Android डिवाइस प्रबंधक या iCloud की सहायता से अपने स्मार्टफ़ोन को वाइप करने का प्रयास करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story