×

WhatsApp Silence Feature: अब व्हाट्सएप पर नहीं होंगे अननोन नंबर से परेशान, यहां जाने कैसे होगा फीचर एक्टिवेट

WhatsApp Silence Feature: यह सुविधा काफी आत्म-व्याख्यात्मक है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से आपको व्हाट्सएप पर अज्ञात कॉल को शांत करने देगी। यह देखते हुए कि व्हाट्सएप भारत में न केवल मैसेजिंग बल्कि कॉलिंग के लिए भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है

Anjali Soni
Published on: 21 Jun 2023 3:56 PM GMT
WhatsApp Silence Feature: अब व्हाट्सएप पर नहीं होंगे अननोन नंबर से परेशान, यहां जाने कैसे होगा फीचर एक्टिवेट
X
WhatsApp Silence Feature(Photo-social media)

WhatsApp Silence Feature: व्हाट्सएप ने दो नई सुविधाओं की घोषणा की है जिनका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप की गोपनीयता में सुधार करना है। पहली सुविधा आपको व्हाट्सएप पर अज्ञात कॉल को शांत करने देती है, और दूसरी मूल रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता जांच है। नई सुविधाओं को रोल आउट कर दिया गया है, और ये Android और iOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।

व्हाट्सएप साइलेंस अननोन कॉल्स

यह सुविधा काफी आत्म-व्याख्यात्मक है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से आपको व्हाट्सएप पर अज्ञात कॉल को शांत करने देगी। यह देखते हुए कि व्हाट्सएप भारत में न केवल मैसेजिंग बल्कि कॉलिंग के लिए भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, यह सुविधा विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है यदि आप अज्ञात नंबरों से कॉल प्राप्त करना पसंद नहीं करते हैं।

जाने कैसे होगा फीचर एक्टिवेट

आप व्हाट्सएप > सेटिंग्स > प्राइवेसी > कॉल्स > साइलेंस अननोन कॉलर्स खोलकर इसे सक्षम कर सकते हैं। एक बार जब आप इस सुविधा को चालू कर देते हैं, तो अज्ञात नंबरों से आने वाली कोई भी कॉल अपने आप बंद हो जाएगी। लेकिन ये कॉल अभी भी व्हाट्सएप के कॉल्स टैब में दिखाई देंगे, और यह आपके नोटिफिकेशन में भी दिखाई देंगे। इस तरह आपको परेशान नहीं किया जाएगा लेकिन फिर भी आपको सूचित किया जाएगा कि कौन आपको कॉल करने का प्रयास कर रहा था।

व्हाट्सएप प्राइवेसी चेकअप

जैसा कि नाम से पता चलता है, व्हाट्सएप प्राइवेसी चेकअप आपको ऐप पर उपलब्ध विभिन्न प्राइवेसी सेटिंग्स की विस्तृत जानकारी देता है। आप अपने फ़ोन पर गोपनीयता जांच सुविधा प्राप्त करने के लिए उसी पथ का अनुसरण कर सकते हैं। एक बार जब आप यहां पहुंच जाते हैं, तो 'स्टार्ट चेकअप' चुनें और आपको गोपनीयता सेटिंग्स के एक मेनू के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जिसे आप व्यक्तिगत रूप से देख सकते हैं। यहां, आपको गोपनीयता सेटिंग्स मिलेंगी जैसे कि यह चुनना कि आपसे कौन संपर्क कर सकता है, आपकी व्यक्तिगत जानकारी को नियंत्रित करना, चैट गोपनीयता और बहुत कुछ। व्हाट्सएप ने मूल रूप से विभिन्न गोपनीयता सेटिंग्स को एकत्रित किया है और उन्हें एक प्रासंगिक बैनर के तहत रखा है। उदाहरण के लिए, गोपनीयता सेटिंग के तहत यह चुनने के लिए कि कौन आपसे संपर्क कर सकता है, आपको यह चुनने के विकल्प मिलेंगे कि कौन आपको समूहों में जोड़ सकता है, अज्ञात कॉलर्स को मौन कर सकता है और संपर्कों को ब्लॉक कर सकता है। इसी तरह, आप अन्य गोपनीयता सेटिंग्स को एक साथ जोड़ पाएंगे। आप अभी भी पहले की तरह मैन्युअल रूप से प्रत्येक सेटिंग की जांच कर सकते हैं लेकिन यह अनुभाग आपको गोपनीयता सेटिंग बदलने का अधिक सुविधाजनक तरीका देता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story