X Launch AI Chat Tool Grok: एक्स ने लॉन्च किया पहला AI चैटटूल Grok, सिर्फ प्रीमियम प्लस यूजर्स को मिलेगा एक्सेस

X Launch AI Chat Tool Grok: इस तकनीक के जरिए मशीन को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिए पूरी तरह से इंटेलीजेंट बनाने की कोशिश की जाती है। जिसके उपरांत ये मशीन यानी रोबोटिक सिस्टम एक बुद्धिमान इंसान की तरह सोचने-समझने की क्षमता से लैस होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जनक अमेरिका के कम्प्यूटर साइंटिस्ट जॉन मैकार्थी को माना जाता है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 5 Nov 2023 9:17 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 9:24 AM GMT)
X launches first AI chattool Grok, only premium plus users will get access
X

एक्स ने लॉन्च किया पहला AI चैट टूल Grok: Photo- Social Media

X Launch AI Chat Tool Grok:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल लगभग अब हर फील्ड अपना दखल रखता है। अब हमारी डेली लाइफ का हिस्सा बनकर ये बहुत अहम भूमिका रखता है। अब इस तकनीक को नजरअंदाज करना बिलकुल भी आसान नहीं है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कम्प्यूटर साइंस की एक एडवांस्ड शाखा के तौर पर देखा जाता है।

इस तकनीक के जरिए मशीन को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिए पूरी तरह से इंटेलीजेंट बनाने की कोशिश की जाती है। जिसके उपरांत ये मशीन यानी रोबोटिक सिस्टम एक बुद्धिमान इंसान की तरह सोचने-समझने की क्षमता से लैस होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जनक अमेरिका के कम्प्यूटर साइंटिस्ट जॉन मैकार्थी को माना जाता है। मैकार्थी ने 1956 में डॉर्टमाउथ कॉन्फ्रेंस को संपन्न किया था। इसी कॉन्फ्रेंस में उन्होंने पहली बार AI के कॉन्सेप्ट और इसकी एक्सिस्टेंस पर अपने विचार प्रकट किए गए। जॉन मैकार्थी के मुताबिक, AI बुद्धिमान मशीनों, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम को बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग है। इसी के साथ 1981 में जापान ने AI तकनीक को अपनाते हुए हुए फिफ्थ जनरेशन नाम से एक योजना का आगाज किया था।

ये भी पढ़ें: X News: ‘एक्स’ का नया हैंडल चाहिये? 50 हजार डालर देने होंगे

इस योजना के तहत सुपर-कम्प्यूटर के विकास के लिए 10-वर्षीय कार्यक्रम की रूपरेखा की जड़ें मजबूत की गई थी। AI तकनीक ने अब तकनीक के क्षेत्र में काफी पकड़ मजबूत कर ली है। अब इसमें दिन पर दिन कई एडवांस तकनीक शामिल की जा रही है। इसी क्रम में एलन मस्क ने हाल ही में अपने एआई चैटबॉट का एलान कर दिया है। आइए जानते हैं एआई चैटबॉट से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

आखिर क्या है एआई चैटबॉट Grok, ये काम कैसे करता है?

एआई चैटबॉट ग्रोक की बात करें तो एलनमस्क ने अपने एआई चैटबॉट का अब अंतिम तौर पर एलान कर दिया है। यह एक्स का पहला एआई टूल है और इसका नाम Grok है। एलन मस्क ने कहा है कि फिलहाल प्रीमियम प्लस यूजर्स के लिए Grok को चार नवंबर से एक्सेस किया जाना शुरू हो चुका है।

AI चैट टूल Grok: Photo- Social Media

एक्स के ग्रॉक की क्या है खूबियां

एक्स के ग्रॉक की खूबियों की बात करें तो एलन मस्क ने अपने इस नए प्रयोग के बारे में कहा है कि उन्हें यह नहीं पता कि इसे इस तरह किसने गाइड किया है।यह टूल गूगल बोर्ड और चैटजीपीटी की तरह एक एआई टूल है। Grok,एक्स का पहला एआई चैट टूल है। यह एक्स पर शेयर की गई जानकारियों को रियल टाइम में एक्सेस करu जेके सकता है और यूजर्स के सवालों के जवाब दे सकता है। यह कॉमेडी और व्यंग्य को भी काफी ज्यादा पसंद करता है।

ये भी पढ़ें: Google News: गूगल को सर्च में बने रहने के लिए खर्च करने पड़ते हैं अरबों डालर

सही और गलत की है पक्की समझ

एलनमस्क द्वारा निर्मित एआई चैटबॉट Grok में सही और गलत के बीच फर्क को समझने की खूबी है। एलन मस्क ने कहा है कि यह इंटेलीजेंट सिस्टम कुछ ऐसे सवालों के जवाब नहीं देगा जो कि संदेहदासपद हैं। जैसे- यदि आप इससे ड्रग्स बनाने का तरीका पूछेंगे तो यह जवाब देने से मना कर देगा।ये अपनी इंटेलिंजेंसी से किसी भी तरह के गलत और घातक जानखारियों को साझा नहीं करता। ये सवालों के जवाब बहुत ही सटीक तरीके से देने में सक्षम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story