×

Zero Electricity Bill: अब बिजली का बिल नहीं बढ़ेगा, बस गर्मियों में अपनाएं ये तरीका

Zero Electricity Bill: मौसम सोलर एनर्जी से जुड़े उपकरण चलाने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है। आप अपने घरों में सोलर एलईडी लाइट लगवाकर बिजली के खर्चे को कम कर सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Jun 2023 3:48 AM GMT
Zero Electricity Bill: अब बिजली का बिल नहीं बढ़ेगा, बस गर्मियों में अपनाएं ये तरीका
X
Zero Electricity Bill (photo: social media )

Zero Electricity Bill: गर्मी का मौसम इन दिनों अपने शबाब पर है। चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। अधिकांश जगहों पर हालत ये हो गए हैं कि पंखे और कूलर से भी काम नहीं चल रहा। टेंपरेचर का टॉर्चर इस कदर है कि लोग एक मिनट के लिए एसी-कूलर-पंखे से दूर हटना नहीं चाहते। 24 घंटे में अधिकांश समय इन बिजली के उपकरणों के चलने से बिल भी बेहिसाब आ रहे हैं, जिससे घर का बजट प्रभावित हो रहा है।

ऐसे में देखें तो लोगों को इस सीजन में डबल झटके का सामना करना पड़ रहा है। एक तो ये प्रचंड गर्मी और दूसरी हाई इलेक्ट्रिसिटी बिल। इन दोनों में से पहली समस्या का हल निकलाना तो आप के लिए असंभव है लेकिन हाई इलेक्ट्रिसिटी बिल के झटके से आप जरूर बच सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने घर में कुछ अन्य उपकरण लगाने होंगे, जो सौर ऊर्जा पर चलती है। ये ज्यादा महंगे भी नहीं हैं।

घर को रौशन के लिए यूज करें सोलर लाइट

इसबार प्रचंड गर्मी देखने को मिल रही है। सुबह होते ही सूरज देव का रूप इतना रौद्र हो जाता है कि लोग घर से निलकना नहीं चाहते, शाम तक तेज धूप का प्रकोप बना रहता है। ऐसे में ये मौसम सोलर एनर्जी से जुड़े उपकरण चलाने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है। आप अपने घरों में सोलर एलईडी लाइट लगवाकर बिजली के खर्चे को कम कर सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। अन्य उत्पादों की तरह इसे भी ऑनलाइन खरीदना किफायती है, आपको बंपर डिस्काउंट मिलेगा। बाजार में इन दो सोलर एलईडी लाइट्स की है ज्यादा डिमांड –

- होमहोप सोलर एलईडी लाइट्स (Homehop Solar LED Lights) - इस सोलर लाइट के जरिए आप अपने मंथली बिजली बिल को कम कर सकते हैं। 6-8 घंटे में फुल चार्ज होने के बाद ये दो दिनों तक आपके कमरे को रौशन करेगी। इसकी कीमत 2966 रूपये है। लेकिन ई-कॉमर्स साइटों पर इस पर 40 फीसदी से अधिक डिस्काउंट मिल रहा है। आप वहां इसे 1699 रूपये में खरीद सकते हैं।

- एलईडी सोलर डेक लाइट्स (LED Solar Deck Lights) – बाजार में यह सोलर एलईडी लाइट ईएमआई पर उपलब्ध है। ई-कॉमर्स साइटों पर यह भारी डिस्काउंट के साथ 1299 में मिल रही है।

सोलर एसी का ऑप्शन भी खराब नहीं

जैसे-जैसे गर्मियों में मौसम अधिक गर्म होता जा रहा है, एसी की डिमांड भी रफ्तार पकड़ती जा रही है। इसके कारण इस सीजन में अचानक बिजली की खपत कई गुणा बढ़ जाती है, जिससे फिर विद्युत कटौती शुरू हो जाती है। यूपी समेत देश के कई हिस्से फिलहाल इस समस्या से गुजर रहे हैं। अगर लाइट होती भी है तो वोल्टेज इतना लो होता है कि आप उस पर एसी नहीं चला सकते।

इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ही सोलर एसी को लाया गया है। बाजार में उपलब्ध सोलर एसी आपको बिजली बिल के टेंशन से मुक्त तो करेंगे ही साथ ही आपको इसे चलाने के लिए बिजली की राह नहीं देखनी होगी। सोलर एसी बिजली पर चलने वाले एसी के मुकाबले महंगा जरूर है लेकिन यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट हैं। इसे चलाने पर कोई खर्च नहीं आता है। लेकिन मरम्मत का खर्च जरूर आता है, जो कि बेहद मामूली है। यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। इसमें 4-5 साल में आपको बैटरी रिप्लेसमेंट करना होता है।

सोलर एसी के दाम

बाजार में फिलहाल 1 टन वाले सोलर एसी की कीमत करीब 1 लाख रूपये है। वहीं, डेढ़ टन वाले सोलर एसी की कीमत 2 लाख रूपये के आसपास है। कीमतों में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। कंपनियां समय- समय पर ऑफर भी देती रहती हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story