×

Bijli Bill Kam Karne Ke Upay: अब बहुत कम कम आएगा बिजली का बिल, बस घर पर लगायें कम पैसे में ये सोलर प्लांट

Bijli Bill Kam Karne Ke Upay: आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताएँगे कि सरकार आपको किस तरह और कितनी सब्सिडी दे रही है।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 Jun 2023 3:45 AM GMT
Bijli Bill Kam Karne Ke Upay: अब बहुत कम कम आएगा बिजली का बिल, बस घर पर लगायें कम पैसे में ये सोलर प्लांट
X
Bijli Bill Kam Karne Ke Upay (Image Credit-Social Media)

Bijli Bill Kam Karne Ke Upay: सूर्य हमारे आसपास उपलब्ध ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है। जीवन को शक्ति देने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग स्वच्छ ऊर्जा का सबसे अच्छा तरीका है। इसके द्वारा हम धरती माता को बचाने में अपना योगदान दे सकते हैं। साथ ही ये हमारे लिए लाभ के द्वार भी खोलता है। हममे से ज़्यादातर लोग इस बात से अवगत हैं कि सौर ऊर्जा प्रणाली बिजली के बिलों में कमी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि, सौर पैनलों के संचालन के बारे में आशंकाएं और मानसून के दौरान प्रभावकारिता पर अनिश्चितता सौर पैनलों की लोकप्रियता को प्रभावित करने वाली प्रमुख बाधाएं रही हैं। लेकिन बिजली के बिल में राहत मिलने के चलते लोग सौर ऊर्जा प्रणाली की तरफ आकर्षित होते हैं। आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताएँगे कि सरकार आपको किस तरह और कितनी सब्सिडी दे रही है।

सौर ऊर्जा प्रणाली से अपना बिजली बिल करें कम

उपभोक्ता सौर ऊर्जा प्रणाली के उपयोग के सकारात्मक पहलुओं को धीरे-धीरे महसूस कर रहे हैं। नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने को बढ़ावा देने वाली सरकारी एजेंसियों द्वारा अभियान सौर ऊर्जा प्रणाली के बारे में लोगों की बेहतर जागरूकता के कारणों में से एक रहे हैं। सौर ऊर्जा पैनल बनाने वाली फर्मों की संख्या भी हाल के दिनों में बढ़ी है। सौर ऊर्जा एक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध शक्ति स्रोत है। सौर ऊर्जा पैनलों में निवेश करना एक बार का निवेश है जो आपको पूरी बचत प्रदान करेगा। जब आप घर में सोलर पैनल लगाते हैं तो आप लोड शेडिंग, बिजली के बिल में वृद्धि और हवा के मौसम में बिजली गुल होने की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके अलावा, सौर ऊर्जा प्रणाली बिजली बिल को या तो कम कर देती है या पूरी तरह माफ कर सकती है। और इसके बाद आप सहेजे गए धन का उपयोग अन्य उपयोगी उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं। एक बार जब आप घर में सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित कर लेते हैं, तो आप बिजली की खपत के बिना बिजली के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। ये कम से कम एक या दो दशकों से अधिक समय तक काम करता है।

सरकार द्वारा सब्सिडी और कर छूट

सरकार सौर पैनलों को सब्सिडी और कर लाभ प्रदान करती है। सौर ऊर्जा का उपयोग प्रभावी ढंग से प्रदूषण को कम करने और ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भरता में सुधार करने में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, बिजली उत्पादन में सरकार द्वारा बचाए गए धन का उपयोग आम नागरिकों की अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, राज्य और केंद्र सरकारें घर पर सौर ऊर्जा पैनल स्थापित करने वालों के लिए विभिन्न छूट और लाभ प्रदान करती हैं। इसकी विस्तृत जानकारी आपको संबंधित अधिकारियों या नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की वेबसाइट पर भी आपको मिल सकती है।

जब हम सोलर एनर्जी की बात करते हैं तो सोलर सिस्टम की प्राइसिंग के बारे में सोचते हैं और फिर सोलर पैनल की सब्सिडी स्कीम के बारे में सोचते हैं। आइए आज हम भारत के प्रत्येक राज्य की सरकारी सौर सब्सिडी योजना और प्रक्रिया के बारे में जानते हैं। हम जानते हैं कि सौर ऊर्जा मुक्त और स्वच्छ ऊर्जा है और ये पानी और कोयले जैसे प्राकृतिक संसाधनों की निर्भरता को कम करती है। सरकार हर घर में सोलर पावर लगाना चाहती है जिससे हर घर की छत से आत्म ऊर्जा पैदा होगी। आवासीय घरों में सोलर पावर लगाने के लिए सरकार आर्थिक मदद करती है।

सब्सिडी केवल आवासीय घरों (व्यक्तिगत घरों और बड़े अपार्टमेंट्स) पर उपलब्ध है, वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों पर नहीं। सोलर सब्सिडी केवल ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम (बैटरी सिस्टम के बिना) पर उपलब्ध है। चूँकि सौर प्रणाली स्थापित करना एक बहुत बड़ा निवेश है, वित्तीय सहायता लोगों को निवेश करने के लिए प्रेरित करती है और उनके कंधों से कुछ बोझ हटाती है।

यदि आप सब्सिडी योजना के माध्यम से सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं, तो सोलर इंस्टॉलेशन कंपनी 5 साल की परफॉर्मेंस वारंटी प्रदान करेगी, उसके बाद आप अपने सोलर सिस्टम के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story