×

Electricity Bill: ...तो कट जाएगा आपका बिजली कनेक्शन, लखनऊ में 7 लाख से अधिक लोगों पर पड़ेगा असर

Electricity Bill: घर में भी एक से चार किलोवाट लोड तक का कनेक्शन है तो ध्यान रखें कि बिजली का बिल पांच हजार रुपये होते ही तुरंत जमा करें। ऐसा नहीं करने पर आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

Hariom Dwivedi
Published on: 30 May 2023 10:31 PM GMT
Electricity Bill: ...तो कट जाएगा आपका बिजली कनेक्शन, लखनऊ में 7 लाख से अधिक लोगों पर पड़ेगा असर
X
electricity connection

Electricity Bill: राजधानी लखनऊ में बिजली बकायेदारों की खैर नहीं। अब अगर आपका 5000 रुपए बिजली का बिल बकाया है तो यह तय है कि अगले महीने आपके घर लाइट में नहीं आएगी। राजधानी में ऐसे 7 लाख उपभोक्ता हैं, जिनके कनेक्शन एक से चार किलोवाट तक लोड वाले हैं। भले ही यह बकाया बिल एक महीने का हो या फिर तीन महीने का।

अगर आपके घर में भी एक से चार किलोवाट लोड तक का कनेक्शन है तो ध्यान रखें कि बिजली का बिल पांच हजार रुपये होते ही तुरंत जमा करें। ऐसा नहीं करने पर आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। अगर आपके घर में स्मार्ट मीटर लगा है तो 5 हजार बिल पहुंचते ही ऑनलाइन ही बिजली कट जाएगी, लेकिन अगर मैनुअल मीटर लगा है तो बिजली कर्मचारी आपके घर पर आकर बिजली का बिल जमा करने को कहेंगे, नहीं अदा करने पर कनेक्शन काट देंगे।

मध्यम लोड वाले उपभोक्ताओं के लिए

राजधानी लखनऊ में पांच से नौ किलोवाट विद्युत लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 94906 है। इनमें 39328 सिस गोमती जोन एवं 55578 ट्रांस गोमती जोन के उपभोक्ता शामिल हैं। ऐसे उपभोक्ताओं की भी मॉनिटरिंग की जाएगी।

अधिक लोड वाले उपभोक्ताओं के लिए

10 किलोवाट या इससे अधिक के विद्युत लोड वाले उपभोक्ताओं पर भी सख्ती की जाएगी। ऐसे उपभोक्ताओं से हर महीने बिजली बिल की वसूली की जाएगी। निश्चित समय में बिल नहीं जमा करने पर इनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। लखनऊ में इस श्रेणी के 22,814 उपभोक्ता हैं। पावर कॉर्पोरेशन प्रबंधन ने 10 किलोवाट व उससे अधिक लोड वाले उपभोक्ताओं के लिए तत्काल प्रभाव से नई व्यवस्था लागू कर दी है। अब हर माह क्षेत्र के एक्सईएन, एसडीओ और जेई को इनके बिल जमा करवाकर रिपोर्ट भी भेजनी होगी।

ऐसे जुड़ जाएगा कनेक्शन

बिजली विभाग के अफसरों के मुताबिक, बकाये का 25 प्रतिशत जमाकर कटे हुए कनेक्शन को फिर से जुड़वाया जा सकेगा। बशर्ते आपको बकाया बिल की 25 फीसदी राशि जमा करनी होगी। शेष राशि किस्तों में भरनी होगी। बिजली उपभोक्ताओं को यह सुविधा एक माह में एक या उससे अधिक बार भी दी जा सकती है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story