×

Electricity Bill: गर्मियों में खूब चलाएं एसी नहीं बढ़ेगा बिजली का बिल, बस अपनायें ये तरीके

Electricity Bill: हम भारतीय जुगाड़ करने में माहिर हैं इसी जुगाड़ के बल पर हम गर्मी में AC का मजा ज्यादा बिजली बिल भरे बिना भी उठा सकते है। बस कुछ उपायों को अपनाने की जरूरत है..

Yachana Jaiswal
Published on: 20 May 2023 7:32 PM GMT (Updated on: 20 May 2023 9:34 PM GMT)
Electricity Bill: गर्मियों में खूब चलाएं एसी नहीं बढ़ेगा बिजली का बिल, बस अपनायें ये तरीके
X
How to reduce electricity Bill while using AC

Electricity Bill: गर्मी अब अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दी है। तापमान ऐसा है की बाहर निकले तो सनबर्न होना पक्का है। धूप के साथ लू भी चल रही है। ऐसे में घर के अंदर भी सुकून सिर्फ एसी में ही मिलता है। लेकिन दिन-रात एसी चलाना जेब के लिए भारी पड़ सकता है। यानी बिजली बिल बढ़ सकता है और आप की टेंशन बढ़ सकता है। इस टेंशन से बचने के लिए हम छोटे उपायों को अपना कर एसी का मजा भी ले सकते है और हमें ज्यादा बिजली बिल भी भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
जिनके पास एसी हैं वे यही सोचते है की आखिर कैसे बिजली बिल को कम करें। कोई ऐसा जुगाड़ मिल जाए जिससे एसी भी चला पाए और बिल भी कम आए। आप सही तरीके से उपयोग करके बिजली के बिल को कम कर सकते है, इसके लिए यह लेख आपके लिए फायदेमंद हो सकता है -

AC वाले कमरे को पैक रखे,

यदि आप कमरे में एसी चलाते है फिर कमरे को खुला रख देते है तो यह आप बहुत बड़ी भूल करते है। आपको ये आदत सुधारना चाहिए क्योंकि इससे एसी को रूम में कूलिंग करने में ज्यादा समय लगता है। कमरे की सभी खिड़किय और दरवाजों को भी अच्छी तरह से पूरी तरह पैक करके बंद रखना चाहिए। इसके साथ ही पर्दे भी लगा देने चाहिए ऐसे परदे जिससे बाहर की रोशनी भी अंदर न आए, ताकि धूप की रौशनी अंदर ना आ सके और कमरा अच्छे से ठंडा हो पाए

न ज्यादा बढ़ाना न ज्यादा काम सामान्य तापमान पर AC चलाए,

एसी का तापमान सामान्य सेट करना चाहिए। इसे जब ऑन करे तब सेट करना न भूलें। कभी भी हमें ज्यादा कम तापमान पर एसी नहीं चलाना चाहिए। इस अफवाह पर मत भरोसा करे कि 15-16 डिग्री पर एसी चलाने से कमरा ज्यादा ठंडा रहेगा। ऐसा करने से कमरा ठंडा तो हो सकता है पर आपकी तबीयत के साथ बिजली बिल की टेंशन भी यह दे सकता है। तबियत भी आपको परेशान कर देगी। ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशंसी या BEE की मानें तो एसी को 24 डिग्री पर सेट करके रखना चाहिए। हमारे शरीर के लिए यही तापमान सबसे बेहतर भी होता है। और तो और इससे बिजली बिल पर भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

पावर बटन बंद करना न भूलें

आपको यह आदत डालनी होगी कि जब भी एसी बंद करें। या उसका यूज न कर रहे हो तो उसका पावर बटन ऑफ करके रखे। ज्यादातर लोग एसी को रिमोट से ही बंद करके रखते है और पावर बटन ऑन ही छोड़ देते है। इससे बिजली पर लोड बढ़ता है तो बिल बढ़ता है बिल बढ़ता है तो आपके जेब पर भी वजन आता है। इसे बचाने के लिए एसी का पावर बटन हमेशा बंद कर दे।

रिमोट से एसी बंद न करें

घरों में ज्यादातर लोग एसी को केवल रिमोट से ही ऑफ करते है जो बहुत गलत काम है। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह, जब कंप्रेसर को ‘निष्क्रिय लोड’ पर सेट किया जाता है, तो बहुत सारी बिजली बर्बाद हो जाती है और इससे आपका महीने का बिजली का बिल बेफिजूल का बढ़ता है।

टाइमर लगाकर चलाइए

सभी एसी में अब टाइमर लगा आता है। रात भर एसी चलाने से अच्छा है कि उसका टाइमर सेट करके ऑन करे। ऐसे समय सेट करें कि जब कमरा पूरा ठंडा हो जाए तो टाइमर के हिसाब से वह अपने आप बंद हो जाए। 2-3 घंटे लगातार चलाने के बाद टाइमर से वह बंद हो जाए। इससे एसी बाद में अपने आप बंद हो जाएगा और आपका बिजली बिल कंट्रोल में रहेगा।

एसी की सर्विसिंग कराएं

सभी बिजली के गैजेट की समय-समय पर रख रखाव का ध्यान देना होता है। पुरानी एसी हो तो उसकी समय समय पर सर्विसिंग करानी होती है। इससे उसकी एफिशियंसी बनी रहती है। हमारे देश न साल भर गर्मी पड़ती है न एसी चलाने की जरूरत पड़ती है चूंकि साल भर एसी नहीं चलता, ठंड के दिनों में पूरे समय बंद रहता है, इसलिए उसकी सर्विसिंग जरूरी हो जाती है। एसी में धूल झाले पड़ जाए तो मशीन के साथ एक बड़ा खतरा हो सकता है। इससे बचने और एसी को बचाने के लिए तो सर्विसिंग जरूरी है ही खासकर बिजली बिल बचाने के लिए भी यह जरूरी है।

दरवाजे-खिड़कियां बंद रखें

एसी चलाने से पहले दरवाजे-खिड़कियां अच्छे से बंद करके रखे। बाहर की हवा अंदर आने या अंदर की हवा बाहर जाने से एसी चलाने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। बेमतलब का बाद बिजली का बिल बढ़ेगा और कमरा ठंडा होने में ज्यादा समय लगेगा। इससे बिजली बिल पर ज्यादा दबाव बढ़ता है। खिड़की-दरवाजे ठीक से बंद रखें तो कमरा जल्द ही ठंडा हो जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूसरे कमरे में रखे या फिर बंद रखे,

कमरे में मौजूद अन्य फ्रिज, टीवी, और कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब ऑन रहते है तो बहुत ज्यादा गर्मी देते हैं इसलिए इन्हें एसी वाले कमरे में तो रखना ही नहीं चाहिए लेकिन अगर आपके पास जगह की कमी है तो एसी चालू करने से पहले इन सभी अन्य उपकरण को ऑफ करके रखे और कुछ देर कमरे को सामान्य होने दे फिर एसी चालू करें।

इन तरकीबों को अपनाकर आप अपने घर में एसी भी चला सकते है और बिजली का बिल बढ़ने का टेंशन भी नहीं रहेगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story