×

Arvind Kejriwal Live: मेरे वकीलों ने जांच की ग़ैर कानूनी था समन, केजरीवाल ने BJP पर लगाए गंभीर आरोप

हाल ही में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बीजेपी पर इल्जाम लगाए है कि ईडी के जरिए भेजा गया समन गैर कानूनी था।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 4 Jan 2024 7:43 AM GMT (Updated on: 4 Jan 2024 9:34 AM GMT)
Delhi News
X

Arvind Kejriwal source: social media 

नई दिल्ली। दिल्ली के शराब घोटाले के जाँच की आँच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तक तो बहुत पहले पहुँच चुकी थी। लेकिन अब उनके घर ED के छापे व उनकी गिरफ़्तारी की अटकलें तेज हो चली हैं। इन अटकलों की वजहें भी काफ़ी हद तक यह बताई जा रही हैं कि तीन बार भेजे गये समन पर अरविंद केजरीवाल हाज़िर नहीं हुए।

अरविंद केजरीवाल ने क्या बयान दिया?

केजरीवाल ने पीसी के दौरान कहा कि बीजेपी की कई एजेंसियों ने शराब घोटाले के मामले में 2 साल में कई छापे मारे हैं, लेकिन किसी भी स्तर से कोई भी पैसा प्राप्त नहीं हुआ है। वह केंद्र सरकार से पूछते हैं कि यदि भ्रष्टाचार हुआ है, तो इतने करोड़ रुपये गए कहां? सत्य यह है कि इस तरह का कोई भ्रष्टाचार हुआ ही नहीं है। इस मामले में उन्होंने कई आप नेताओं को जेल में भेजा है और किसी के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। उन्होंने यहां तक कहा है की सीबीआई ने मुझे 8 महीने पहले बुलाया था और मैंने एजेंसी के सारे सवालों के जवाब भी दिए थे। केजरीवाल ने बीजेपी पर सीधे आरोप लगाते है और कहते कि उनका मकसद मुझसे पूछताछ करना नहीं है बल्कि जांच के बहाने बुलाकर गिरफ्तार करना है ताकि, मैं लोकसभा चुनाव का प्रचार न कर सकूं। इसके अलावा बीजेपी पर उन्होंने इल्जाम लगाया कि वह ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल विपक्ष के नेताओं के खिलाफ कर रही है।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के संबंध में, आप नेता जैसमीन शाह ने कहा, 'हमें सूत्रों से पता चला है कि अरविंद केजरीवाल के घर पर छापे पड़ने वाले है और वे गिरफ्तार होने वाले हैं। इसकी क्रोनोलॉजी को समझें। मनीष सिसोदिया और संजय सिंह की गिरफ़्तारी होने से पहले ही बीजेपी के नेताओं ने उनकी गिरफ़्तारी का उम्मीदवार बता दिया था। अब बीजेपी नेताओं ने अरविंद केजरीवाल की भी गिरफ़्तारी की संभावना को बताया है।

जब ईडी के सामने पेश नहीं हुए केजरीवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

ED की छापेमारी की आशंका के मद्देनज़र केजरीवाल के आवास के बाहर सुरक्षा को और मजबूत कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, अब किसी को भी आवास में प्रवेश करने की इजाजत नहीं है। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने इस संबंध में ट्वीट करके इस मामले की गंभीरता को जताया है। उधर केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि ईडी के द्वारा बार-बार नोटिस भेजना उन्हें गिरफ्तार करने और लोकसभा चुनाव में प्रचार- प्रसार करने से रोकने की साजिश का एक हिस्सा है। सीएम अरविंद केजरीवाल बुधवार को प्रवर्तन निदेशाल (ईडी) के तीसरे समन पर भी उपस्थित नहीं हुए। उन्होंने लिखित जवाब भेजकर नोटिस को अवैध बताया। केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि ईडी के द्वारा बार-बार नोटिस भेजना उन्हें गिरफ्तार करने और लोकसभा चुनाव में प्रचार- प्रसार करने से रोकने की साजिश का एक हिस्सा है। आप पार्टी के लोगों ने कहा कि केजरीवाल ईडी के साथ सहयोग के लिए तैयार हैं। उनके सभी सवालो के जवाब देने के लिए भी तैयार है। दिल्ली सरकार की पूर्व मंत्री व विधायक आतिशी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है कि ईडी ने केजरीवाल के लिखित अनुरोधों का जवाब नहीं दिया है। जिसमें यह स्पष्ट करने की मांग की गई है कि केजरीवाल को पूछताछ के लिए क्यों बुलाया जा रहा है।

ED का जवाब

ईडी के समन पर भी केजरीवाल पेश नहीं हुए। उसके बाद दिल्ली मंत्री व दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की खबरों के बीच ईडी के सूत्रों ने दावा किया है कि फिलहाल उन्हें अरेस्ट करने की योजना नहीं है। ईडी उनके पत्रों की समीक्षा कर रही है। जाँच के दौरान उन्हें चौथा समन जारी किया जा सकता है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story