×

BEST Places to Visit in Noida: बेहद सुंदर है नोएडा में स्थित यह टूरिस्ट प्लेस, बच्चों के साथ भी ले सकते हैं आनंद, लिस्ट में जरूर करें शामिल

BEST Places to Visit in Noida: यहां की खूबसूरती भी आपको अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। यहां पर बनी सैकड़ों आईटी कंपनीज, हाई राइज बिल्डिंग, एक्‍सप्रेस हाईवे और बड़े-बड़े पार्क ही नए नोएडा की असली पहचान है।

Kajal Sharma
Published on: 7 March 2023 7:06 AM GMT

BEST Places to Visit in Noida: उत्तर प्रदेश और दिल्ली की सीमा पर स्थित नोएडा खुद में ही काफी अच्छा शहर है। जहां आपको काम करने के स्त्रोत तो मिलते ही हैं, इसके साथ ही यहां की खूबसूरती भी आपको अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। यहां पर बनी सैकड़ों आईटी कंपनीज, हाई राइज बिल्डिंग, एक्‍सप्रेस हाईवे और बड़े-बड़े पार्क ही नए नोएडा की असली पहचान है। इसके साथ ही यहां पर्यटकों के लिए भी बहुत कुछ खास है। पर्यटक स्थल की अगर बात करें तो नोएडा का सेक्‍टर 38 इस लिहाज में किसी जन्‍नत से कम नहीं है। यहां का एंटरटेनमेंट पार्क, स्‍ट्रीट मार्केट, आर्ट गैलरी से लेकर बड़े-बड़े गार्डन, रेस्टोरेंट और पब भी बने हुए हैं। यदि आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो यह जगह आपके लिए काफी अच्छा ऑपशन हो सकता है।

नोएडा के टूरिस्ट प्लेस


वर्ल्‍ड ऑफ वंडर - World of Wonders

नोएडा में स्थित वर्ल्‍ड ऑफ वंडर सबसे ज्‍यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्‍थलों में गिना जाता है। यह एक पार्क है जो 10 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। नोएडा के इस पार्क में आप कई तरह की एडवेंचर का मज़ा ले सकते हैं। यहां कई तरह की वॉटर स्लाइड, रॉकिंग रोलर, फास्‍ट फॉरवर्ड, चार्ट स्मैशर्स, बिग बीट, डाउनलोड और हिप्‍पटी हॉप भी शामिल है। इतना ही बच्‍चों के लिए भी यहां फिएस्‍टा नामक का एक अलग पार्क डिजाइन किया गया है, जहां आप आर्टिफिशियल लेक, रेन डांस आदि का मज़ा ले सकते हैं।


नोएडा गोल्‍फ कोर्स - Noida Golf Course

सेक्टर 38 में बने गोल्‍फ कोर्स में आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ समय बिताने का आनंद उठा सकते हैं। 18 होल गोल्‍फ कोर्स में स्‍वीमिंग पूल, कैफे, लाइब्रेरी, पूल टेबल के अलावा और कई अन्य और भी कई सुविधाएं दी गई हैं। यदि आप गोल्‍फ कोर्स के मेंबर नहीं भी हैं, तो भी इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बोटानिक गार्डन ऑफ इंडियन रिपब्लिक - Botanic Garden of Indian Republic

हरियाली का मजा लेने के लिए नोएडा के सेक्टर 38 में बना बोटानिक गार्डन ऑफ इंडियन रिपब्लिक काफी अच्छा ऑप्शन है। भारत सरकार द्वारा बनाए गए इस गार्डन में आपको काफी दुर्लभ पौधे भी देखने को मिल जाएंगे। यह गार्डन 163 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है, जो हर्बेरियम, अरबोरिटम और एक बीज बैंक भी कहा जाता है।


किडजानिया - Kidzania

किडजानिया भी नोएडा में घूमने की काफी अच्छी जगह है। आप अपनी इस टूरिस्ट लिस्‍ट में इस जगह को भी जरूर शामिल करें। जहां आप बच्‍चों के साथ अनलिमिटेड मौज मस्‍ती का आनंद ले सकते हैं। छोटे बच्‍चों में क्रिएटिविटी, डिसीजन मेकिंग और प्रॉब्‍लिग सॉल्विंग स्किल को डेवलप करने के लिए इस जगह पर 100 से ज्‍यादा एक्टिविटी करवाई जाती है। इसके साथ ही यहां स्थित फूड कोर्ट में आप स्वादिष्ट व्‍यंजनों का स्‍वाद ले सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story