×

Lucknow से बेहद करीब है ये खूबसूरत Hill Station, शिमला-मसूरी भी हैं इसके आगे फेल

चंपावत अपनी खूबसूरत वादियों और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां जितने खूबसूरत मंदिर आपको देखने को मिलेंगे उतने ही खूबसूरत किले भी मिलेंगे।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 5 Jan 2024 3:45 PM GMT
Lucknow से बेहद करीब है ये खूबसूरत Hill Station, शिमला-मसूरी भी हैं इसके आगे फेल
X

अगर आप लखनऊ से हैं और घूमने फिरने के शौकीन हैं साथ ही किसी Hill Station घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आईए हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे मे आपने शायद ही सुना हो। ये लखनऊ से ये जगह 372 किलोमीटर है यकीन मानिए जब आप एक बार इस जगह घूमने के लिए जाएंगे तो आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और बार बार जाना चाहेंगे।

हम जिस जगह की बात कर रहे वो जगह कोई और नहीं बल्कि उत्तराखंड के सबसे खास जगहों में से एक चंपावत की बात कर रहे है। प्रकृति की सुंदरता से घिरा यह शहर स्वर्ग से कम नहीं हैं। चंपावत अपनी खूबसूरत वादियों और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां जितने खूबसूरत मंदिर आपको देखने को मिलेंगे उतने ही खूबसूरत किले भी मिलेंगे। आप किसी भी समय चंपावत की यात्रा कर सकते है लेकिन कोशिश करे कि मानसून के महीनों के दौरान ना जाएं। तो आइए जानते हैं चंपावत में घूमने के लिए 5 बेस्ट टूरिस्ट प्लेस (5 Tourist Places in Champawat):

समुद्र तल से 1,670 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह हिल स्टेशन, उत्तराखंड के सबसे पूर्वी शहरो में से एक है। चंपावत अपने प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। चंपावत में प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में नागनाथ मंदिर, बालेश्वर मंदिर, क्रांतेश्वर मंदिर हैं। आइए जाने चंपावत के खास जगहों के बारे में जहां आप घूम सकते है।

चंपावत में घूमने के लिए 5 फेमस जगह (5 Famous Tourist Places In Champawat)

1. बालेश्वर मंदिर



जब मंदिरों की बात आती है, तो चंपावत स्थित बालेश्वर मंदिर अवश्य जाए। यह प्राचीन मंदिर चंपावत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है । यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। चंद वंश के शासकों द्वारा बालेश्वर मंदिर का निर्माण कराया गया है। आप चंपावत जाएं तो बालेश्वर मंदिर की यात्रा को अपनी ट्रिप में जरूर शामिल करें।

2. एबॉट माउंट चर्च


चंपावत में स्थित, एबॉट माउंट चर्च बेहद खूबसूरत है। ऐसा कहा जाता है कि एबट ने अपनी पत्नी को श्रद्धांजलि देने के लिए इस चर्च का निर्माण कराया था। कुछ साल पहले तक सिर्फ विदेशी पर्यटक को ही यहां जाने की अनुमति थी लेकिन अंततः फिर सभी टूरिस्ट को अनुमति दी गई। जब भी चंपावत जाए तो ,एबॉट माउंट चर्च जरूर जाएं।

3. बाणासुर का किला


बाणासुर किला चंपावत का प्रसिद्ध किले में से एक है। यह किला हरियाली से भरा पड़ा है। ऐसी मान्यता है कि यहां श्री कृष्ण ने सौ हाथों वाले बहुत ही शक्तिशाली राक्षस जिसे बाणासुर कहते है, उसका वध किया था। अगर आप चंपावत जाए तो इस किला को देखने जरूर जाएं, हालांकि, इस किला तक पहुंचने के लिए आपको 2 किमी की दूरी पैदल तय करनी पड़ेगी।

4. पाताल रुद्रेश्वर गुफा


प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, भगवान महादेव ने मोक्ष प्राप्त करने के लिए इस गुफा में तपस्या की थी। यह गुफा बहुत लंबी और चौड़ी है। ऐसा कहना है कि चंपावत के एक स्थानीय निवासी के सपने में देवी दुर्गा प्रकट हुई और उन्होंने ने उस व्यक्ति को पाताल रुद्रेश्वर गुफा के बारे में बताया। अगर आप महादेव भक्त है और आपको मंदिर जाना पसंद है तो एक बार जरूर इस गुफा का दर्शन करें।

5. पंचेश्वर महादेव मंदिर


चंपावत में बहुत से प्रसिद्ध मंदिर है, उन्ही मंदिर में एक मंदिर है, पंचेश्वर महादेव मंदिर। यह मंदिर काली और सरयू नदियों के संगम पर स्थित है। इस मंदिर को स्थानीय लोग इष्ट देवता (चौमू ) मंदिर के नाम से जानते हैं। हरे–भरे जंगलों और बहती जलधाराओं के बीच स्थित इस मंदिर की प्राकृतिक सुंदरता वास्तव मे देखने लायक है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story