×

Prayagraj Famous Food Place: प्रयागराज में सभी खाने के शौकीन को एक बार जरूर जाना चाहिए यहाँ

Prayagraj Famous Food Place : प्रयागराज भारत की धार्मिक नगरी है। चलिए आज हम आपको यहां की कुछ खाने पीने की जगहों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 April 2024 5:47 AM GMT
Prayagraj Famous Food Place
X

Prayagraj Famous Food Place (Photos - Social Media)

Prayagraj Famous Food Place : जब प्रयागराज की बात आती है, तो सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वह है भारत की तीन पवित्र नदियों, गंगा, यमुना और तत्कालीन सरस्वती का संगम। हाल ही में, शहर ने कुंभ मेले नामक सबसे बड़े उत्सव का जश्न मनाया और यहां तक कि सबसे बड़े स्वच्छता अभियान, सबसे बड़ी हाथ पेंटिंग थीम और बसों की सबसे बड़ी परेड के लिए इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया। यह शहर उस प्रामाणिक भारतीय भोजन का भी जश्न मनाता है जो दशकों से यहां परोसा जा रहा है। जानकारी का यह भाग 7 ऐसे स्थानों की खोज करता है, जिन्हें किसी भी तीर्थयात्री को प्रयागराज में कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

निराला के यहां चाट (Chaat at Nirala)

चाट एक ऐसा व्यंजन है जिसे हर शहर मनाता है और प्रयागराज भी इसका अपवाद नहीं है। यहां का सबसे पसंदीदा चाट स्टॉल निराला की चाट है। यह दुकान वर्षों से चाट व्यंजन बना रही है और लोकनाथ लेन की एक पहचान बन गई है। यदि आप इस स्थान पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो 'दही-सोंठ के बताशे', पापड़ी चाट और देसी घी से बनी फुल्की का स्वाद लेना न भूलें।

Chaat at Nirala

नेतराम मूलचंद एंड संस की कचौरी (Kachori at Netram Mulchand and Sons)

अगर आपको लगता है कि दिल्ली नाश्ते के विकल्प के रूप में सबसे अच्छी कचौरी और सब्जी परोसती है, तो आपको प्रयागराज में इस जगह पर जाने की ज़रूरत है और भीड़ आपको इसका जवाब देगी। यहां कचौरी को देसी घी में तलकर उसमें उड़द की दाल डाली जाती है, जिसका स्वाद तीखा और तीखा होता है। वे जो सब्जी परोसते हैं वह मसालेदार और तीखी भी होती है।

Kachori at Netram Mulchand and Sons

मसाला चूरमुरा (Masala Churmura )

शहर के किसी भी स्ट्रीट स्टॉल को चुनें और आपको अद्भुत मसाला चुरमुरा का स्वाद मिलेगा। यह कुछ हद तक कोलकाता के झाल-मुरी के समान है लेकिन इसका स्वाद अनोखा है जिसमें भुने हुए चने, मूंगफली और निश्चित रूप से चाट मसाला की अच्छाई है।

Masala Churmura


राजा राम लस्सी वाला (Lassi at Raja Ram Lassi Waalaa)

प्रयागराज में गर्मियों की दोपहरें दही से बनी ठंडी लस्सी के लिए होती हैं, जिसे तब तक मथकर भरपूर मक्खन जैसा बनाया जाता है, जब तक कि ऊपर से क्रीम न उग जाए। यह दुकान विभिन्न मीठे और सुगंधित स्वाद प्रदान करती है जो इसे एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह जगह 120 साल से भी ज्यादा समय से स्वाद परोस रही है।

Lassi at Raja Ram Lassi Waalaa

गुलाब जामुन (Gulab Jamuns)

यह दुकान नरम और स्पंजी गुलाब जामुन बेचती है जो ताजे दूध और वर्षों से विकसित की गई रेसिपी से बने होते हैं। जब भी आप इस दुकान पर जाएंगे तो आपको बादाम से सजाए गए ताजे, दानेदार, घने और नरम गुलाब जामुन का स्वाद मिलेगा।

Gulab Jamuns

छोला समोसा (Chhola Samosa)

अशोक नगर में सैनिक का समोसा एक ऐसा व्यंजन है जिसे किसी भी खाने वाले को प्रयागराज में नहीं छोड़ना चाहिए। प्रयागराज के इस स्ट्रीट फूड को हिट बनाने के लिए आलू से भरे समोसे को कुचलकर मसालेदार छोले के साथ दही, इमली की चटनी, प्याज, धनिया और सेव के साथ परोसा जाता है।

Chhola Samosa


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story