Laos Travel Guide: विदेश यात्रा का है प्लान, लाओस में देखें ये शानदार जगह

Laos Travel Guide: अगर आप विदेश यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो लाओस की सैर कर सकते हैं। चलिए यहां के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 Aug 2024 1:43 PM GMT
Laos Travel Guide
X

Laos Travel Guide (Photos - Social Media)

Laos Travel Guide : लाओस की यात्रा किसी ध्यानपूर्ण अनुभव से कम नहीं है। जीवन मन से चलता है, भोजन भावपूर्ण है और वातावरण शुद्ध आनंद है। मंदिर, गुफाएँ, जंगल, झरने, पहाड़ और साहसिक खेल लाओस में छुट्टी की कुछ अनूठी विशेषताएँ हैं। देश में एक जंगली इलाका है जो लगभग 49 जातीय समूहों का घर है। चूंकि लाओस में साल भर उष्णकटिबंधीय जलवायु रहती है, इसलिए यहां कभी भी जाया जा सकता है। हालांकि, जब पानी का स्तर अधिक होता है, तो नदी पर क्रूज करना संभव है, इसलिए नवंबर-जनवरी के बीच का समय उपयुक्त है। लाओस में अपनी यात्रा के दौरान घूमने के लिए यहां कुछ सबसे अविश्वसनीय जगहें दी गई हैं।

लुआंग प्रबांग (Luang Prabang)

लाओस में घूमने के लिए सबसे ज़्यादा पर्यटक स्थलों में से एक, लुआंग प्रबांग में मंदिर, महल संग्रहालय, स्मारिका दुकानें और बहु-व्यंजन वाले रेस्तराँ जैसे सभी आरामदायक दर्शनीय स्थल हैं। यात्री किराए की साइकिल पर शहर का भ्रमण कर सकते हैं। आप यह भी देखेंगे कि बहुत सारे रेस्तराँ फ्रांसीसी औपनिवेशिक इमारतों के अंदर बने हैं। कुछ संग्रहालय भी हैं जो उत्तरी लाओस की जनजातीय संस्कृतियों को प्रदर्शित करते हैं। लुआंग प्रबांग के केंद्र में एक पहाड़ी है, जहाँ से मेकांग नदी के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। रात के बाज़ार भी काफी लोकप्रिय हैं और तारों के नीचे कुछ चिपचिपे चावल का आनंद लेने के लिए भी एक शानदार जगह है।

Laos Travel Guide


वांग वियेंग (Vang Vieng)

वांग विएंग को लाओस का पार्टी हब कहा जा सकता है और इसके बिना आपकी लाओस यात्रा पूरी नहीं होती। अतीत में, यह जगह अपने रेव बार और शराबखोरी के लिए कुख्यात थी। लेकिन सरकार के हस्तक्षेप के बाद, इस जगह का कायापलट हो गया है। यहाँ पहाड़ पर चढ़ने और ट्यूबिंग जैसी कई साहसिक गतिविधियाँ हैं। हालाँकि यह जगह छोटी है, लेकिन यह सबसे ज़्यादा सक्रिय छुट्टियाँ बिताने का मौक़ा देती है, जो इसे दिसंबर में लाओस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। ब्लू लैगून, थाम फु खाम (गोल्डन केकड़ों की गुफा) और सिल्वर लेक ज़रूर देखने लायक हैं।

Laos Travel Guide


कुआंग सी झरना (Kuang Si Waterfall)

अगर आप हनीमून के लिए लाओस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है। बेशक, लाओस में कई खूबसूरत झरने हैं, लेकिन झरने को देखने के लिए लाओस की सबसे अच्छी जगहों में से एक कुआंग सी झरना है जो अनोखा है क्योंकि इसका पानी फ़िरोज़ा है और यह क्षेत्र बहुत खूबसूरत है, तितलियों के झुंड का तो कहना ही क्या जो इस जगह को जादुई बनाते हैं। तैराकी के लिए यह एक बेहतरीन जगह है और स्थानीय लोगों का कहना है कि मछलियाँ पैरों के लिए भी उपचार प्रदान करती हैं।

Laos Travel Guide


विएंतियाने (Vientiane)

राजधानी होने के नाते, विएंतियाने देश के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक शहरीकृत और बहुत व्यस्त है। अगर आप प्रकृति के करीब रहने से कुछ समय के लिए ब्रेक लेना चाहते हैं और कुछ दिनों के लिए शहरी दुनिया में वापस जाना चाहते हैं तो यह एक अच्छी जगह है। शहर में पश्चिमी भोजन परोसने वाले कई रेस्तराँ हैं, जो इसे खाने के शौकीनों के लिए लाओस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। पटुक्साई (युद्ध स्मारक) और बुद्ध पार्क को छोड़कर यहाँ बहुत ज़्यादा आकर्षण नहीं हैं।

Laos Travel Guide


कैसे पहुंचे लाओस (How To Reach Laos)

हवाई मार्ग (By Air)

लाओस में वियनतियाने में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, वाटे इंटरनेशनल एयरपोर्ट। अमेरिका और यूरोप से देश के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है। नोम पेन्ह (कंबोडिया), हनोई और हो चिह मिन्ह सिटी (वियतनाम), बैंकॉक और चियांग माई (थाईलैंड), यांगून (म्यांमार) और कुनमिंग (चीन) सहित इसके पड़ोसी देशों से सीधी उड़ान के माध्यम से यहां पहुंचा जा सकता है। लाओ एयरलाइंस लाओस की राष्ट्रीय एयरलाइंस है। अपनी उड़ान बुकिंग को एक दिन पहले पुष्टि करना महत्वपूर्ण है, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान अन्यथा आपको बस बाहर कर दिया जा सकता है। लाओस के अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे लुआंग प्रबांग, पाक्से और सवानाखेत में हैं।

Laos Travel Guide


रेल मार्ग (By Rail)

बैंकॉक और विएंतियाने को जोड़ने वाली यात्री सेवाएँ उपलब्ध हैं। थाईलैंड के नोंग काई से ट्रेन फ्रेंडशिप ब्रिज के पार होकर सेंट्रल विएंतियाने से 15 किमी दूर थानालेंग में अंतरराष्ट्रीय रेल टर्मिनल तक पहुँचती है।

Laos Travel Guide


सड़क मार्ग (Road Route)

सड़क मार्ग से लाओस में प्रवेश करने के लिए सीमा पार करने के दर्जनों तरीके हैं। म्यांमार को छोड़कर, चीन, थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम से प्रवेश किया जा सकता है। ज़्यादातर जगहों पर, ज़मीन से पार करने के लिए 30-दिन का वीज़ा उपलब्ध है, लेकिन यात्रा करने से पहले अप-टू-डेट जानकारी रखना सुनिश्चित करें। सीमा पर पहुँचने के बाद, परिवहन बदलना अनिवार्य है। अगर आप अपना वाहन चला रहे हैं, तो आपको कई औपचारिकताएँ, शुल्क और फ़ॉर्म भरने होंगे। कोई भी व्यक्ति अपने वीज़ा की अवधि के लिए वाहन आयात भी कर सकता है।

Laos Travel Guide


जलमार्ग (Waterways)

थाई सीमा से पानी के रास्ते लाओस तक कई तरह से पहुंचा जा सकता है। स्पीडबोट, स्लो बोट या डीलक्स वन-डे बोट हैं जो आपको लुआंग प्रबांग से जोड़ेगी। अगर आप स्लो बोट से यात्रा कर रहे हैं, तो यात्रा में आमतौर पर दो दिन लगते हैं और पाक बेंग में रात भर रुकना पड़ता है। अन्यथा, •लक्जरी क्रूज भी हैं जो दो दिन लगते हैं लेकिन स्लो बोट से कहीं बेहतर सुविधाएं देते हैं, बेशक ज़्यादा शुल्क लेते हैं। स्पीडबोट लाओस सीमा पर होउएक्से से शुरू होती है और लगभग छह घंटे में लुआंग प्रबांग पहुंचती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story