Shoghi Hill Station: शाेघी हिल स्टेशन में देखें स्वर्ग से नजारे, घूमें ये स्थान

Shoghi Hill Station: मानसून के मौसम में हिल स्टेशन के नजारे बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं। चलिए आज हम आपको दिल्ली के पास मौजूद एक जगह के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 Aug 2024 1:41 PM GMT
Shoghi Hill Station
X

Shoghi Hill Station (Photos - Social Media) 

Shoghi Hill Station : गर्मियों का मौसम हो, छुट्टियां हों और हिल स्टेशन न घूमने जाएं, ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन उन्ही पुराने हिल स्टेशन जाने से कोई फायदा नहीं है। नई जगह ढूंढने में थोड़ा समय तो लगता है मगर घूमना है तो अच्छी जगह का चुनाव ही करें। तो हम ढूंढ कर लाएं हैं वो खूबसूरत हिल स्टेशन जहां जाकर वापस आने का मन नहीं करेगा।

शोघी है सिटी ऑफ टेंपल (Shoghi Hai City of Temple)

अनोखी खूबसूरती का बेहतरीन उदहारण हिमाचल प्रदेश का छोटा सा कस्बा है शोघी। शिमला से मात्र 13 किमी दूर स्थित ये छोटा सा हिल स्टेशन अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको हर कदम पर मंदिर ही मंदिर दिखाई देंगे इसीलिए शोघी को 'सिटी ऑफ टेंपल' भी कहा जाता है।

Shoghi Hill Station


क्यों प्रसिद्ध है शोघी (Why Is Shoghi Famous?)

शोघी ताजे फलों के जूस की लिए मशहूर है। यहां कई तरह के फल उगाये जाते हैं। साथ ही टहलते हुए आप शोघी के अनेक बागानों में घूमने का अनुभव ले सकते हैं।

Shoghi Hill Station

ये है शोघी में आकर्षक स्थल (This Is An Attractive Place in Shoghi)

आकर्षण का प्रमुख केंद्र तारा देवी मंदिर है। 250 साल पुराने इस मंदिर में साल भर भक्तों का हुजूम देखने को मिल जाएगा। शिमला से लगभग 13 किलोमीटर पहले ही स्थित शोघी नेशनल हाइवे-22 के पास तकरीबन 5700 फीट की ऊंचाई पर ये मंदिर बसा है। शहर की भीड़-भाड़ वाली जिंदगी से दूर घने जंगलों और ऊंची पर्वतों से घिरा शोघी हर पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। इसके अलावा आप काली मंदिर, हनुमान मंदिर, जाखू हिल, वाइसरेगल लॉज और कंडाघाट भी घूम सकते हैं।

Shoghi Hill Station


कब जाएं शोघी (When To Go To Shoghi)

यहां सालभर मौसम बेहद शानदार रहता है। हालांकि, सितंबर से नवंबर यहां जाना सबसे अच्छा होगा। जबकि नवंबर से जनवरी तक आप यहां बर्फ का आंनद उठा सकते हैं। बाकि गर्मी से बचने के लिए आप फरवरी से लेकर जून तक यहां घूमने जा सकते हैं।

Shoghi Hill Station


कैसे जाएं शोघी (How To Go To Shoghi)

शोघी दिल्ली से 370 किलोमीटर और चंडीगढ़ से सिर्फ 100 किलोमीटर दूर है। आप यहां अपनी गाड़ी से भी जा सकते हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ से बस की सेवा भी उपलब्ध है। ट्रेन का सफर सबसे आसान होगा। दिल्ली से शिमला तक ट्रेन से, जबकि वहां से शोघी तक टैक्सी से जा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story