×

Tajmahal Moon Night View: चांदनी रात में करें ताजमहल का दीदार, अक्टूबर में 4 बार मिलेगा ये मौका

Tajmahal Moon Night View: ताजमहल का दीदार कौन नहीं करना चाहेगा। आप इस महीने यानी अक्टूबर में चार बार चांदनी रात में ताजमहल की खूबसूरती निहारने का मौका मिलेगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Oct 2022 4:57 AM GMT
Tajmahal Moon Night View
X

Tajmahal Moon Night View (Image: Social Media)

Tajmahal Moon Night View: ताजमहल का दीदार कौन नहीं करना चाहेगा। आप इस महीने यानी अक्टूबर में चार बार चांदनी रात में ताजमहल की खूबसूरती निहारने का मौका मिलेगा। दुनिया भर से ताजमहल का दीदार करने के लिए लाखों लोग आते हैं। दुनिया भर के पर्यटक शरद पूर्णिमा पर यहां आते हैं। अगर आप भी ताजमहल का दीदार करने की प्लानिंग कर रहें तो कुछ बातों को ध्यान ने रखना होगा।

दरअसल शरद पूर्णिमा अक्टूबर 9 और 10 की मध्यरात्रि को मनाई जाएगी। बता दे इस खूबसूरत घटना को चमकी के नाम से जाना जाता है । ठीक उससे दो दिन पहले और दो दिन बाद तक चांदनी रात में ताज का दीदार होना है। लेकिन ताजमहल के अंदर से दीदार शनिवार से होगा। हालांकि महताब बाग के पास व्यू प्वाइंट से शुक्रवार से ही ताज का दीदार किया जा सकेगा। वहीं बता दे कि शुक्रवार को ताज बंद रहेगा, ऐसे में पांच की जगह चार रात ही पर्यटक ताज में जा सकेंगे।

बता दे रात में देखने के अनुभव के लिए केवल 400 लोगों को अनुमति दी जाएगी। साथ ही इन लोगों को आगे आठ स्लॉट में बांटा जाएगा, जो रात 8:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। बता दे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुए ताजमहल के नाइट व्यू को पूर्णिमा से दो दिन पहले और दो दिन बाद कुल पांच रातों में देखने की अनुमति है।

दरअसल ताज नाइट व्यू का टिकट एक दिन पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण कार्यालय 22 माल रोड पर मिलेगा। वहीं भारतीय पर्यटकों को 510 रुपये, विदेशियों के लिए 750 रुपये और 15 साल तक के बच्चों का टिकट 500 रुपये का है। बता दे इसके लिए सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच पर्यटक का आधार कार्ड और एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी चाहिए, जबकि विदेशी पर्यटक के लिए पासपोर्ट की कॉपी देनी होगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story