×

Agra Best Shopping Places: आगरा की बेस्ट मार्केट, यहां आप खरीद सकते हैं अपनी पसंद का सबसे यूनिक सामान

Agra Best Shopping Places: आगरा में आपको ऐसे कई बाजार मिल जाएंगे, जहां आपको चमड़े के सामान अच्छे और किफायती दामों में मिल जाएंगे। आइए अब जानते हैं आगरा की बेस्ट मार्केट के बारे में।

Vidushi Mishra
Updated on: 23 Nov 2022 1:20 AM GMT
Agra Best Shopping Places: आगरा की बेस्ट मार्केट, यहां आप खरीद सकते हैं अपनी पसंद का सबसे यूनिक सामान
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Agra Best Shopping Places: आगरा कई प्रकार के अनूठे शिल्पों के लिए जाना जाता है। सबसे अधिक खरीदी जाने वाली संग्रहणीय वस्तुओं में से एक ताजमहल की एक छोटी संगमरमर की प्रतिकृति है। जो यहां आने वाला लगभग हर पर्यटक जरूर खरीदता है। ऐसे में अगर आप आगरा में खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो यहां बाजार, डिपार्टमेंट स्टोर, खुदरा दुकानें और स्थानीय बाजार है। आगरा कारीगरों, जौहरियों, कढ़ाई करने वालों, कालीन निर्माताओं और बुनकरों के रहने का ठिकाना है। जो अपनी बहुमूल्य प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं। आगरा कढ़ाई और शिल्पकारी के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। अधिकांश प्रमुख शॉपिंग कॉम्प्लेक्स ताजमहल के पास स्थित हैं, जिनमें सदर बाज़ार, किनारी बाज़ार और मुनरो रोड सबसे प्रसिद्ध हैं।

अगर आप आगरा में सबसे अच्छी खरीदने की कोई चीज लेना चाहते हैं तो आप मार्बल शिल्प का सामान जरूर खरीदिएगा। इसके साथ दूसरी चीज़ आगरा चमड़े के लिए प्रसिद्ध है, अब चाहे वह चमड़े के जूते, बेल्ट, बैग, चप्पल या जैकेट हों। तो आगरा में आपको ऐसे कई बाजार मिल जाएंगे, जहां आपको चमड़े के सामान अच्छे और किफायती दामों में मिल जाएंगे। आइए अब जानते हैं आगरा की बेस्ट मार्केट के बारे में।

आगरा के फेमस बाजार

खरीदारी के लिए आगरा का प्रसिद्ध बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

1. सदर बाजार

सदर बाजार आगरा में खरीदारी के लिए सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है जो आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। यहां हस्तशिल्प, मिठाई, कपड़ों से लेकर चमड़े के बैग तक सब कुछ मिल सकता है। कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों के अलावा कैफे कॉफी डे जैसे कैफे भी बाजार के पास स्थित हैं।

खरीदने की चीज़ें: चूँकि आगरा अपने चमड़े के उत्पादों के लिए बहुत प्रसिद्ध है, इसलिए चमड़े का सामान यहाँ से खरीदना न भूलें।

समय 11:30 AM से 6 PM, मंगलवार बंद

2. सुभाष बाजार

सुभाष बाजार आगरा का एक और लोकप्रिय बाजार है जो आगरा किले के पास जामा मस्जिद के उत्तरी किनारे के पास हलवाई गली में स्थित है।

खरीदने की चीज़ें: रेशम के उत्पाद और रेशम की साड़ियाँ

समय: सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक, मंगलवार बंद

3. किनारी बाजार

किनारी बाजार आगरा की जामा मस्जिद के पास स्थित है। यह एक महान इतिहास वाला शहर का थोक बाजार है जो इसे आगरा में खरीदारी के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाता है।

खरीदने की चीज़ें: हस्तशिल्प, संगमरमर, कांच के बने पदार्थ, गलीचे, चमड़े और वस्त्रों के साथ।

टिप्स: होलसेल में अच्छा मोलभाव करने की कोशिश करें।

समय: सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक, मंगलवार बंद

4. टीडीआई मॉल

टीडीआई मॉल लोकप्रिय ताजमहल के पास फतेहाबाद रोड पर स्थित है। खरीदारी के लिए एक बेहतरीन जगह होने के अलावा, मॉल में आप छुट्टियों में इनटरटेंनमेंट भी कर सकते हैं। यहां एक बहुत बड़ा फूड कोर्ट भी है, जहां हर तरह के खाने के व्यंजन मिलते हैं।

समय: सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक

5. राजा की मंडी

यह आगरा के सबसे व्यस्त और भीड़भाड़ वाले बाजारों में से एक है। राजा की मंडी रेलवे स्टेशन नाम का एक रेलवे स्टेशन आगरा के लोहामंडी क्षेत्र में बाजार के ठीक बगल में स्थित है।

खरीदने की वस्तुएँ: वस्त्र, मिठाई, आभूषण, महिलाओं का सामान, घरेलू सामान और धार्मिक वस्तुएँ।

6. शाह मार्केट

यह बाजार आगरा के संजय प्लेस बाजार के पास स्थित है। यह आगरा में खरीदारी के लिए बेहतरीन थोक और खुदरा बाजारों में से एक है।

खरीदने की चीज़ें: स्मार्टफोन के साथ-साथ अन्य ब्रांडेड मोबाइल फोन भी बाजार में मौजूद हैं। अगर एक पुराने मोबाइल फोन की जरूरत है तो यह एकदम सही जगह है।

समय: सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

7. शाहगंज बाजार

आगरा में स्थित यह स्थानीय बाजार पिछले कुछ वर्षों में कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों को दे रहा है।

क्या खरीदें: बाजार में फर्नीचर से लेकर कपड़े और लेडीज बैग से लेकर जूते तक लगभग हर चीज मिल जाती है। यह शहर के सबसे अच्छे सब्जी बाजारों में से एक है।

8. जूता बाजार

यह बाजार हिंग की मंडी नामक इलाके में स्थित है। यह शहर का एक बहुत प्रसिद्ध जूता बाजार है।

खरीदने के लिए चीज़ें: चूंकि आगरा अपने फुटवियर उद्योग के लिए लोकप्रिय है, इसलिए बाजार में जूतों की एक अच्छी जोड़ी मिल सकती है।

टिप्स: चूंकि बाजार भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित है, इसलिए सलाह दी जाती है कि वहां अपना चार पहिया वाहन न चलाएं। इसके बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

समय: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story