×

Agra Taj Nature Walk: प्राकृति का दर्पण है ताज नेचर वॉक, बेहद ही सुंदर है यहां का दृश्य

Agra Taj Nature Walk: आगरा शहर में बनी यह जगह प्रकृति की कमी को काफी हद पूरा करती है। जिसका नाम है "ताज नेचर वॉक"। यह विश्व प्रसिद्ध ईमारत ताजमहल के पूर्वी दरवाजे से 500 मीटर दूर काफी बनी हुई है जोकि काफी बड़े भूभाग में स्थित है।

Kajal Sharma
Published on: 2 March 2023 2:45 AM GMT
Taj nature walk agra
X

Taj Nature Walk(Social media)

Agra Taj Nature Walk: मोहब्बत की नगरी कहा जाने वाला आगरा सिर्फ अपनी ऐतिहासिक ईमारतों और स्मारकों के लिए नहीं जाना जाता, बल्कि यहां कई खूबसूरत उद्यान और पार्क भी है। जिनकी खूबसूरती न सिर्फ लोगों को अपना दिवाना बनाती है, बल्कि यहां की यह फेमस जगहें हैं जहां आप अपने परिवार के साथ भी काफी अच्छा समय बिता सकते हैं। ऐसी ही एक जगह है जो ताजमहल के साये में बनी हुई है इसका नाम है ताज नेचर वॉक। आजकल की आधुनिकीकरण को देखते हम लोग प्रकृति को बिल्कुल ही पीछे छोड़ते जा रहे हैं। शहरो की हरियाली, पेड़-पौधे, चहचहाटे और पक्षियों को देखना लगभग दुर्लभ सा होता जा रहा है। लेकिन ताज महल के पास बनी एक ऐसी जगह भी है जहां कुछ पल बिताना किसी वरदान से कम नही है।

प्राकृति का होता है दीदार

आगरा शहर में बनी यह जगह प्रकृति की कमी को काफी हद पूरा करती है। जिसका नाम है "ताज नेचर वॉक"। यह विश्व प्रसिद्ध ईमारत ताजमहल के पूर्वी दरवाजे से 500 मीटर दूर काफी बनी हुई है जोकि काफी बड़े भूभाग में स्थित है।


कहा है ताज नेचर वॉक

ताज नेचर वॉक ताजमहल के पूर्वी प्रवेश द्वार से करीब 500 मीटर की दूरी पर बनी हुई है। यह पार्क की तरह बनी हुई है। दुनिया का सातवां आजूबा कहे जाने वाला "ताजमहल" संगमरमर से बनाया गया है, इसे प्रदूषण से बचाने के लिए वन विभाग ने आसपास बड़ी मात्रा में कई पार्को का निर्माण किया है। सड़क के किनारे, सरकारी खाली जमीनों पर पौधारोपण करके यहां के वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए काफी हद तक सफलता मिल पाई है।

बेहद ही खास है ताज नेचर वॉक का एहसास

इसलिए वन विभाग ने ताज के पास उबड़खाबड़ पड़े भू-भाग पर एक बड़े पार्क का निर्माण कर दिया है। पार्क के अंदर कई तरह के कांटेदार और बड़े पत्ते वाले पेड़-पौधे और फूलों के पौधे मिल जाएंगे। साथ ही साथ हरे घास के खूबसूरत मैदान भी यहां मौजूद है, जहां ऊंची और नीची जमीन पर बेहद ही सुंदर बाग बनाए गए हैं। पार्क के ऊंचाई पर बने वाच टावर, घास के मैदान की ऊँची पट्टी या पार्क के बीच बने सुन्दर पत्थरो के रास्ते से गुजरते हुए ताजमहल को देखना का अपना अलग अनुभव होता है। पार्क में प्रवेश करने के बाद यहां घनी झाड़ियों और पौधों के बीच पत्थरों से काफी सुंदर रास्ते बनाए गए हैं, जहां गुजरते हुए एक जंगल जैसा अहसास होता है।


किस तरह पहुंचे ताज नेचर वॉक

ताज नेचर वॉक में किसी भी तरह के पेट्रोल या डीजल के वाहनों को ले जाने पर सख्त मनाही की गई है। आप अपने वाहन से ताज नेचर वॉक तक जा सकते हैं, जिसके बाद आपको पार्किंग में अपने वाहन को खड़ा करके यहां से करीब 250 मीटर दूर स्थित नेचर वॉक तक जा सकते हैं। इसके लिए आपको बैटरी चलित वाहन की व्यवस्था मिल सकती है। ताज नेचर वॉक में प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति बीस रूपये की टिकट लगती है। वहीं विदेशियों को यहां दो सौ रूपये शुल्क अदा करना पड़ता है, जो पार्क के प्रवेश द्वार पर ही बने एक काउंटर से टिकिट खरीदकर पूरा किया जा सकता है। ताज नेचर वॉक सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story