×

Agra Famous Shopping Market: ताजमहल के दीदार के साथ बाजारों से करें खरीदारी, सस्ते दामों में मिलेगा जरूरत का हर सामान

Agra Famous Shopping Market: अगर आप अलग-अलग जगह को देखने की शौकीन है तो कभी ना कभी अपने आगरा का ताजमहल जाने के बारे में जरूर सोचा होगा। अगर आप आगरा जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपके यहां के कुछ ऐसे बाजारों के बारे में बताते हैं जहां से आप सस्ते दामों में खरीदी कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 3:30 AM GMT)
Famous Shopping Market In Agra
X

Famous Shopping Market In Agra

Famous Shopping Market In Agra : आगरा एक ऐसी जगह है जहां पर अक्सर लोग ताजमहल का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। शाहजहां द्वारा बेगम मुमताज की याद में बनाए गए इस सातवें अजूबे की चर्चा दुनिया भर में होती है। देश के साथ विदेशी पर्यटक भी इसका दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। हालांकि, इसके अलावा आगरा में घूमने फिरने के लिए कई सारी जगह मौजूद है। अगर आप घूमने फिरने की शौकीन है तो आगरा में ऐसे कई जगह है, जहां पर घुमा जा सकता है। अब जब व्यक्ति घूमने के लिए निकलता है तो उसकी नजर बाजार पर भी पड़ती है। वैसे भी शॉपिंग के शौकीन तो हर जगह मिल जाते हैं और अगर उन्हें बाजार में कुछ दिख जाता है तो वो उसे खरीदने बैठ जाते हैं। अगर आप भी शॉपिंग करने की शौकीन है तो आज हम आपको आगरा के कुछ ऐसे बाजारों के बारे में बताते हैं जहां से आप सस्ते दामों में खरीदारी कर सकते हैं।

सदर बाजार

आगरा का सदर बाजार खरीदारी के मामले में काफी फेमस है। यह कैंट रेलवे स्टेशन के पास ही मौजूद है। इस बाजार से आप सस्ती कीमत में बैग, मिठाई, कपड़े और अपनी जरूरत का हर सामान खरीद सकते हैं।

किनारी बाजार

आगरा का किनारी बाजार अपने थोक के सामानों के लिए पहचाना जाता है। यहां पर होलसेल आइटम की एक से बढ़कर एक दुकान हैं और यह आगरा के टॉप मार्केट में से एक है। होलसेल दुकानों का मतलब यह नहीं है कि यहां पर व्यक्ति खरीदारी के लिए नहीं जा सकता बल्कि यहां लोगों की बहुत भीड़ पड़ती है।

शाह मार्केट

यह आगरा का एक प्रसिद्ध मार्केट है जो संजय प्लेस बाजार के पास मौजूद है। यहां पर बहुत ही कम कीमतों में खुदरा सामान मिल जाया करते हैं। आप यहां से कपड़े बहुत ही कम कीमतों में खरीद सकते हैं।

राजा की मंडी

इस मार्केट के नाम से ही समझा जा सकता है कि यहां पर आपको कपड़े और ज्वेलरी से लेकर घरेलू सामान भी आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा जरूरत का हर सामान इस मार्केट में अवेलेबल है। यहां पर सबसे ज्यादा बाहर से आने वाले पर्यटक खरीदी के लिए पहुंचते हैं।

सिंधी बाजार

आगरा का सिंधी बाजार सबसे व्यस्ततम मार्केट में से एक है। सुबह हो या शाम इस मार्केट में हमेशा भीड़ देखने को मिलती है। यहां से व्यक्ति छोटी सी सुई से लेकर बड़ी से बड़ी चीजों की खरीदारी कर सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story