×

Agra Famous Things: आगरा की ये 10 चीज़ें हैं देशभर में मशहूर, आप भी जरूर खरीदें

Agra Famous Things: आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले ताजमहल का ख्याल आता है। उसके बाद स्मारक और आगरा के पेठे की।आप यहां से कई बेहतरीन चीज़ों को खरीद सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 31 Aug 2022 2:52 PM GMT
Agra 10 famous things
X

Things to buy In Agra (Image: Social Media)

Things To Buy In Agra: आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले ताजमहल का ख्याल आता है। उसके बाद स्मारक और आगरा के पेठे की। लेकिन इसके अलावा भी आगरा की कई ऐसी चीजें हैं जो देशभर में प्रसिद्ध है। आप यहां से कई बेहतरीन चीज़ों को खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी है वे 10 चीज़ें:

चमड़ा प्रोडक्ट

आगरा से आप लेदर की कोई भी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। दरअसल आगरा में चमड़े के प्रोडक्ट बहुत खास और प्रसिद्ध हैं क्योंकि वे मजबूत और असली चमड़े से बने होते हैं। आगरा भारत में चमड़ा बाजार के रूप में काफी प्रसिद्ध है । यहां आप जिन प्रसिद्ध चमड़े के प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं वे हैं बैग, जूते, जैकेट, बेल्ट, चप्पल आदि, यह तय है कि आपको आगरा में सबसे अच्छे चमड़े के प्रॉडक्ट मिलेंगे।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: सदर बाजार, किनारी बाजार, शाहगंजी बाजार, मुनरो रोड, आदि।

संगमरमर की Replicas

आगरा से आप संगमरमर की Replicas यानी प्रतिकृतियां खरीद सकते हैं। दरअसल आगरा कई स्मृति चिन्हों के लिए जाना जाता है। इनमें संगमरमर की प्रतिकृतियां बहुत ही प्रसिद्ध हैं। यहां आप फूलदान, सजावटी बक्से, मूर्तियां, प्लेट, टेबलटॉप आदि में कई प्रकार के संगमरमर शिल्प खरीद सकते हैं । सफेद और शुद्ध संगमरमर से बनी यह वस्तु पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींच ही लेती है।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: फतेहाबाद रोड पर मार्बल कॉटेज और आगरा के कुछ अन्य बाजार।

कालीन

आगरा के गलीचे और कालीन आपको बहुत पसंद आएंगे। दरअसल ये कालीन और गलीचे लघु चित्रों और डिजाइनों के साथ बहुत लोकप्रिय हैं जो मुगल जीवन शैली से मिलते जुलते हैं। ये कालीन और गलीचे आपके घरों को सजाने के लिए बहुत ही बेहद आकर्षक लगेंगे। आगरा में विभिन्न प्रकार के आसनों और कालीनों में डिजाइनर चटाई, दीवार के पर्दे, घरों के लिए कालीन आदि शामिल हैं ।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: ताजमहल कॉम्प्लेक्स के पास आप विभिन्न शैलियों के कालीन और अन्य शॉपिंग डेस्टिनेशन खरीद सकते हैं। किनारी बाजार, मुनरो रोड, सदर बाजार और शिल्पग्राम शिल्प गांव आदि।

आभूषण

गहनों के लिए आगरा बहुत फेमस है। बता दे कि जयपुर के बाद आगरा के गहने और रत्न बहुत लोकप्रिय हैं । आगरा से आप नीलम के छल्ले में डिजाइन किए गए बेहतरीन गहने अपने साथ ले जा सकते हैं, जिसमें स्टार, डायमंड नेकलेस, रूबी डायमंड्स आदि शामिल हैं ।

शॉपिंग डेस्टिनेशंस: ज्वैलरी के लिए आपको फतेहाबाद रोड जाना होगा और अन्य बाजार राजा की मंडी बाजार, कलाकृति बाजार आदि।

कढ़ाई वस्त्र

आगरा के कढ़ाई वस्त्र आपको बेहद पसंद आने वाले है। आगरा हाथ की कढ़ाई वाले वस्त्रों के लिए भी जाना जाता है। यहां कई प्रकार की शैलियों और डिजाइनों में कढ़ाई के वस्त्र जैसे जरी कढ़ाई, रेशम कढ़ाई, चेन सिलाई कढ़ाई आदि आगरा में बहुत पॉपुलर हैं । अधिकतर आगरा में कढ़ाई के वस्त्र करीब हाथ से बने होते हैं। इसलिए साड़ी या टेक्सटाइल पर बने हुए डिजाइन बहुत ही महीन और आकर्षक लगते हैं। यहां पारंपरिक कढ़ाई वाले वस्त्र सुंदर अर्ध-कीमती पत्थरों के काम के साथ शादी के लिए सबसे मशहूर हैं।

शॉपिंग डेस्टिनेशंस: एम्ब्रॉयडरी टेक्सटाइल्स के लिए मशहूर शॉपिंग डेस्टिनेशन एम्ब्रायडरी पैलेस या सुभाष बाजार और जेम्स एंड आर्ट गैलरी आदि।

सिल्क साड़ी और टेक्सटाइल्स

अगर आपको सिल्क की साड़ी बेहद पसंद है तो आप आगरा से ले सकती हैं। दरअसल आगरा में सिल्क टेक्सटाइल या साड़ियों की काफी डिमांड रहती है। ऐसे में आगरा में, आप कई प्रकार की रेशम की साड़ियाँ और वस्त्र जैसे रेशम मखमल, बनारस रेशम, शुद्ध रेशम, टसर रेशम के कपड़े आदि खरीद सकते हैं । इतना ही नहीं, आप आगरा में रेशम की वस्तुओं के कई संग्रह भी आसानी से पा सकते हैं।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: सुभाष बाजार सिल्क साड़ियों या वस्तुओं के लिए सबसे प्रसिद्ध बाजार।

हस्तशिल्प

हस्तशिल्प आगरा में प्रसिद्ध है। दरअसल आगरा में खरीदने के लिए हस्तशिल्प सबसे पसंदीदा चीजें हैं। आगरा मुगलों की भूमि है और मुगल शिल्प का बहुत शौक रहा था। यही वजह है कि आगरा अब तक कई शिल्पकारों का घर है। यहां आप हस्तशिल्प की कई शैलियों जैसे फूल के बर्तन, संगमरमर के साबुन के पत्थर, कांच के हस्तशिल्प, कई प्रकार के मूर्ति हस्तशिल्प आदि पा सकते हैं । आगरा के हस्तशिल्प आपको अवश्य खरीदना चाहिए।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: ताजमहल परिसर के पास की दुकानें कई प्रकार की स्मृति चिन्ह और आकर्षक हस्तशिल्प वस्तुओं के लिए बेस्ट।

मिठाई

आगरा की कुछ मिठाइयों देशभर में काफी मशहूर है। खासकर पूरे उत्तर भारत में बहुत पॉपुलर हैं । स्वाद में ये मिठाइयां बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, और पर्यटकों को ज्यादातर इन मिठाइयों का आनंद लेते हैं और अपने साथ घर भी ले जाते हैं। बता दे कि आगरा में सबसे पसंदीदा मिठाई पंछी पेठा है और इस मिठाई के अन्य विभिन्न स्वाद अंगूरी पेठा और चॉकलेट पेठा आदि हैं। यह मिठाई आगरा में बहुत पॉपुलर है और आगरा की अन्य प्रसिद्ध मिठाई पेठा और गजक हैं।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: आगरा के स्टेशन रोड और सदर बाजार बाजार क्षेत्र में उपलब्ध।

धातु के सामान

आगरा में धातु के सामान काफी पॉपुलर है। ये धातु के सामान ज्यादातर पीतल की वस्तुओं से बने होते हैं और ये खरीदने के लिए सबसे अच्छे हस्तशिल्प में से एक हैं। आप यहां लरी बॉक्स, धातु की मूर्तियां आदि खरीद सकते हैं। आगरा का धातु का सामान बहुत ही सुंदर और आकर्षक लगते हैं।

शॉपिंग डेस्टिनेशन: शिल्पग्राम, गंगोत्री एम्पोरियम, सदर बाजार और मुनरो रोड आदि।

ताजमहल स्मृति चिन्ह

आगरा से आप ताजमहल स्मृति चिन्ह आपने साथ ले जा सकते हैं। बता दे कि आगरा खूबसूरत ताजमहल के लिए जाना जाता है। यहां आप कांच, शिल्प, संगमरमर आदि से बने कई अलग-अलग ताजमहल स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

शॉपिंग डेस्टिनेशंस: ताजमहल के आसपास वाले दुकान और कुछ प्रसिद्ध बाजारों में उपलब्ध।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story