×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Agra Famous Tourist Place: आगरा में ताजमहल को टक्कर देगी ये इमारत, इतने सालों में बनकर हुआ तैयार

Soami Bagh Samadh: मार्बल संरचना, चित्रकारी और नक्काशी में है, आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 May 2024 7:12 AM GMT
Agra Famous Tourist Place: आगरा में ताजमहल को टक्कर देगी ये इमारत, इतने सालों में बनकर हुआ तैयार
X

Soami Bagh Samadh Agra : ताजमहल भारत में आगरा शहर में स्थित एक अद्वितीय और प्रसिद्ध संरचना है। यह मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। यह एक विश्व धरोहर स्थल है और उत्तरी भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इसकी शानदार मार्बल और उसकी सुंदरता ने दुनिया भर के लोगों को मोहित किया है। ताजमहल दुनिया के सात अजुबों में गिना जाता है। इसकी विशेषता मार्बल संरचना, चित्रकारी और नक्काशी में है, जिसने इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

स्वामी बाग समाधि (Swami Bagh Samadhi)

दरअसल, हम स्वामी बाग समाधि के बारे में बात कर रहे हैं। स्वामी बाग समाधि का निर्माण भारतीय संत स्वामी निरंजनानंद सरस्वती द्वारा किया गया था, जो कि एक हिन्दू धार्मिक गुरु थे। इन दोनों इमारतों के निर्माण में विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक प्रेरणाओं का अहम योगदान रहा। ताजमहल की ऊंचाई 73 मीटर (240 फीट) है, जबकि स्वामी बाग समाधि की ऊंचाई लगभग 30 मीटर (100 फीट) है।

Soami Bagh Samadh Agra


इस जगह है स्थित (Location)

आगरा के दयालबाग में स्थित इस इमारत का नाम "स्वामी बाग कॉलोनी" है। यह इमारत स्वामी बाग समाधि राधास्वामी संप्रदाय के संस्थापक, परम पुरुष पूरन धनी स्वामीजी महाराज के समर्पित है। यहाँ पर उनके साधना स्थल और आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जो लोगों को आत्मिक उन्नति की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। इसके माध्यम से उनकी आध्यात्मिक विरासत को याद किया जाता है और लोगों को उनके उपदेशों और शिक्षाओं का लाभ मिलता है। उन्होंने अपने जीवन को समर्पित करके लोगों के बीच धर्म, सेवा, और शिक्षा के माध्यम से समाज की सेवा की। स्वामी बाग की समाधि राधास्वामी के अनुयायियों की एक कॉलोनी के बीच स्थित होने के कारण, यहां का माहौल आत्मिक और धार्मिक उत्साह से भरा होता है। लोग इस स्थान को आत्मिक शांति और आनंद की खोज में आते हैं। इसलिए, उन्होंने यहां के समाधि को ताजमहल से तुलना करना शुरू किया है, जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Soami Bagh Samadh Agra

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story