×

Agra Airport Information: द्वितीय विश्व युद्ध से है आगरा एयरपोर्ट का कनेक्शन, यात्रियों के लिए है भरपूर सुविधाएं

Agra Kheria Airport Information: आगरा हवाई अड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है। यहां से कई शहरों के लिए सीधी उड़ाने संचालित की जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 May 2024 10:54 AM GMT
Agra Kheria Airport Information
X

Agra Kheria Airport Information (Photos - Social Media)

Agra Kheria Airport Information: आगरा हवाई अड्डा या पंडित दीन दयाल उपाध्याय हवाई अड्डा, जिसे खेरिया हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है। एक घरेलू हवाई अड्डा और भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित भारतीय वायु सेना का बेस है। यह एयरफोर्स स्टेशन भारतीय वायु सेना के सबसे बड़े एयरबेस में से एक है। आगरा हवाईअड्डा (आईएटीए: AGR, आईसीएओ: VIAG) भारतीय नौसेना के स्वामित्व वाला यह एक सैन्य व नागरिक हवाई अड्डा है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक नहीं है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 9000 फी. है।

ऐसा है इतिहास (Agra Kheria Airport History)

इस स्टेशन को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रॉयल एयर फोर्स स्टेशन आगरा के नाम से खोला गया था और यहाँ कई फ्लाइंग यूनिट्स स्थित थीं। युद्ध के बाद इसे बंद कर दिया गया और रॉयल इंडियन एयर फ़ोर्स को सौंप दिया गया। बाद में उपसर्ग रॉयल हटा दिया गया और स्टेशन का नाम बदल दिया गया। एयर फ़ोर्स स्टेशन आगरा की स्थापना 15 अगस्त 1947 को हुई थी और इसे विंग कमांडर शिवदेव सिंह की कमान में रखा गया था, जो नंबर 12 स्क्वाड्रन के वर्तमान कमांडर थे। तत्कालीन कमांड की मौजूदा प्रणाली के आधार पर, एयरफ़ील्ड पश्चिमी वायु कमान (WAC) की ज़िम्मेदारी के अंतर्गत आता था। अगले दो दशकों तक यह बेस इस थिएटर कमांड के अधीन रहा। जुलाई 1971 में इसे सेंट्रल एयर कमांड (CAC) को सौंप दिया गया, जहाँ यह आज भी बना हुआ है।

Agra Airport

सुविधाएं - मार्ग हवाई अड्डे को रनवे 05/23 द्वारा सेवा प्रदान की जाती है, जो 2,743.2 मीटर (9,000 फीट) लंबा और 45 मीटर (148 फीट) चौड़ा है और रनवे 12/30, जो 1,817.83 मीटर (5,964.0 फीट) लंबा और 45 मीटर (148 फीट) चौड़ा है।

लैंडिंग सुविधाएं - खराब मौसम और धुंध की स्थिति के दौरान लैंडिंग के लिए हवाई अड्डे में ILS CAT-II का अनुपालन है।

टर्मिनल - हवाई अड्डे पर एक चालू टर्मिनल और एक नियोजित टर्मिनल है। वर्तमान सिविल टर्मिनल का क्षेत्रफल 4,870 मी 2 (52,400 वर्ग फीट) है, जिसमें 250 आगमन और 250 प्रस्थान की क्षमता है। वायु सेना अर्जुन नगर गेट हवाई अड्डे तक यात्री प्रवेश के लिए समर्पित है।

Agra Airport


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story