×

Agra Metro Information: अब आगरा में मेट्रो का करें सफर, आइये जाने पूरी डिटेल

Agra Metro Ticket-Timing: हर 5 से 7 मिनट के अंतराल में चलेंगे, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा। साथ ही वह बहुत ही कम रेट में सफर कर पाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 March 2024 6:58 AM GMT
Agra Metro Ticket-Timing
X

Agra Metro Ticket-Timing (Photos - Social Media)

Agra Metro Ticket-Timing: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए दिन देश के हर राज्य को कोई ना कोई बड़ा तोहफा दे रहे हैं। वहीं, आज वह वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो का शुभारंभ किए हैं। बता दें कि इस मेट्रो में पहली यात्रा मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने किया है जोकि भूमिगत स्टेशन से ताज पूर्वी गेट तक सफर करेंगे। हर 5 से 7 मिनट के अंतराल में चलेंगे, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा। साथ ही वह बहुत ही कम रेट में सफर कर पाएंगे।

आज हम आपको आगरा मेट्रो के सफर के बारे में बतायेंगेवकी आप को अगर आगरा के मेट्रो में सफर करना हैं तो किन बातों का ध्यान रखना होगा, कितना किराया होगा, क्या सुविधाएं आपको मिलेंगी और कौन कौन से स्टेशन होंगे।

आगरा मेट्रो की खासियत

आगरा मेट्रो में हाई टेक्नॉल्जी का इस्तेमाल किया गया है। मेट्रो में 3 कोच है, एक मेट्रो की लागत 45 करोड़ रुपए है। आगरा मेट्रो में एक बार में 973 यात्री यात्रा कर पाएंगे। यह पहली बार ऐसा हुआ है की मेट्रो बिना गिट्टी सिस्टम का बना हुआ है, जिसमे ऑटोमेटिक ब्रेक सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। यानी जब मेट्रो में ब्रेक लगेगी उससे बिजली पैदा होगी। सभी कोच में 25 सीसी टीवी कैमरा लगे हुए हैं। सभी कोच में डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए है। आगरा मेट्रो का संचालन PAC डिपो के द्वारा किया जायेगा।

Agra Metro

प्रति व्यक्ति किराया

किराए की बात करें तो प्रति व्यक्ति किराया 10, 15 और 20 रुपए रखा गया है। बता दें कि इस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में है, जहां सेवा आगरा के लोगों को इतना बड़ा तोहफा दिया है। आगरा वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट प्लेस है, जहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से ही पर्यटकों की सालों भर भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में मेट्रो का संचालन अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

इस दिन से ले पाएंगे मेट्रो का आनंद

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के उप महाप्रबंधक जनसंपर्क पंचानन मिश्रा ने बताया कि शुभारंभ के बाद मेट्रो का संचालन नहीं होगा, क्योंकि सही रूप से संचालन से पहले ट्राई की जांच की जाएगी। फिलहाल, यात्रियों को अनुमति नहीं है कि वह अभी सफल करें। इसे आम पैसेंजर के लिए 7 मार्च को पूर्ण रूप से खोल दिया जाएगा।

Agra Metro

ये हैं आगरा में मेट्रो स्टेशन

प्राथमिक वाले कॉरिडोर में ताजपुर, भीगेट, कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड, ताजमहल, आगरा किला और मन कामेश्वर मेट्रो स्टेशन शामिल है।

ताज पूर्वी गेट स्टेशन : यह एलीवेटेड स्टेशन है।

कैप्टन शुभम गुप्ता स्टेशन : यह एलीवेटेड स्टेशन फतेहाबाद रोड स्थित होटल ग्रांड मरक्यूर के ठीक सामने है।

फतेहाबाद रोड स्टेशन : यह स्टेशन फतेहाबाद रोड स्थित मुगल पुलिया पर बना हुआ है।

ताजमहल स्टेशन : यह भूमिगत स्टेशन पुरानी मंडी तिराहा के पास है।

आगरा फोर्ट स्टेशन : यह भूमिगत स्टेशन आगरा फोर्ट के ठीक सामने है।

मन:कामेश्वर स्टेशन : यह भूमिगत स्टेशन बिजलीघर बस स्टैंड के गेट के ठीक सामने है।

Agra Metro

इन बातों का रखें ध्यान

महिलाओं और बुजुर्गों को पहले सीट देनी होगी.

नेत्रहीन यात्रियों की सुविधा के लिए उनके रास्ते में न आएं।

हैंडरेल को पकड़ कर रखें

टिकट लेने के बाद ही मेट्रो में सफर करें।

मेट्रो स्टेशन और ट्रेन में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा.

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story