×

Top 5 College In Agra: ये हैं आगरा के बेस्ट कॉलेज, यहां से पढ़ाई कर संवारे अपना भविष्य

Top 5 College In Agra: स्टूडेंट अक्सर ऐसे कॉलेज की तलाश करते हैं। जहां उन्हें अपने करियर को ग्रो करने का मौका मिल सके। आज हम आपको आगरा के कुछ बेस्ट कॉलेज बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 April 2024 9:56 AM GMT
Top 5 College In Agra
X

Top 5 College In Agra (Photos - Social Media) 

Top 5 College In Agra: आगरा को अगर सबसे ज्यादा किसी वजह से पहचान चाहता है तो वह यहां का ताजमहल है। हालांकि ताजमहल के अलावा यहां पर और भी कई चीज हैं जो लोगों के बीच प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ टॉप कॉलेज के बारे में बताते हैं।

दयालबाग शैक्षणिक संस्थान (DEI Agra)

दयालबाग शैक्षणिक संस्थान (डीईआई)। इस साइट का एक लंबा इतिहास है. DEI 20वीं सदी की शुरुआत में निस्वार्थता और व्यापक शिक्षा पर आधारित था। DEI डॉ. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। शांत परिसर में भव्य इमारतें और प्रचुर हरियाली है। महानगर में एक शिक्षण स्थल। उनके पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों में कला, विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और बहुत कुछ शामिल है। चरित्र विकास एवं मूल्य आधारित शिक्षा संस्थान की विशेषता है।

पता - 62एच7+एचएम9, दयालबाग, आगरा, उत्तर प्रदेश 282005

DEI Agra

सेंट जॉन कॉलेज (St. John's College Agra)

आगरा के शीर्ष 10 कॉलेजों में अगला ब्रिटिश शासकों के समय का पुराना और प्रमुख सेंट जॉन कॉलेज है। यह लगभग 1850 से चला आ रहा है। सेंट जॉन्स कॉलेज डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध है, इसलिए यह प्रामाणिक है। कॉलेज की राजसी वास्तुकला इसके इतिहास को दर्शाती है। यह "पुराने स्कूल का कूल" अनुभव कराता है। यह कॉलेज आगरा के शैक्षिक परिदृश्य को आकार देता है। वे सर्वांगीण शिक्षा के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्य पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। सेंट जॉन्स कॉलेज के स्नातकों ने कई विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। शैक्षणिक प्रतिभा और व्यक्तिगत विकास उनकी पहचान हैं।

पता - साकेत मॉल, 5, महात्मा गांधी रोड, गांधी नगर, सिविल लाइन्स, आगरा, उत्तर प्रदेश 282002

St. John's College Agra

इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (IET Agra)

शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक और आगरा के शीर्ष 10 कॉलेजों में से एक इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) है। इसका मिशन उच्च गुणवत्ता वाली इंजीनियरिंग शिक्षा प्रदान करना और छात्रों के तकनीकी कौशल का विकास करना है। इंजीनियरों के भविष्य को कॉलेज ने आकार दिया है। इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना दशकों पहले दूरदर्शी लोगों के एक समूह द्वारा की गई थी, जिन्होंने आगरा में एक शीर्ष इंजीनियरिंग स्कूल की आवश्यकता को देखा था। उनकी प्रतिबद्धता से संस्थान की स्थापना और विस्तार हुआ। इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के कार्यक्रम उच्चतम शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं क्योंकि वे एक विश्वविद्यालय से जुड़े हुए हैं। कॉलेज की वैधता और छात्रों की डिग्री की गारंटी इस रिश्ते से होती है।

अपनी शैक्षणिक कौशल और तकनीकी उपलब्धियों के लिए, तकनीकी और प्रौद्योगिकी संस्थान को कई सम्मान प्राप्त हुए हैं। शिक्षा, अनुसंधान और इंजीनियरिंग के प्रति संस्थान के समर्पण को इन प्रशंसाओं से मान्यता मिलती है। इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के मजबूत उद्योग संपर्क और सहयोग से इसके छात्रों को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। कॉलेज का प्लेसमेंट सेल छात्रों को उनके रोजगार कौशल में सुधार करने, इंटर्नशिप प्राप्त करने और प्रतिष्ठित फर्मों में नौकरी खोजने में मदद करता है। औद्योगिक अनुभव और व्यावहारिक शिक्षा पर कॉलेज का ध्यान इंजीनियरिंग छात्रों को सफलता के लिए तैयार करता है।

पता - NH2, Khandari Crossing, Near, Khandari, Agra, Uttar Pradesh 282002

IET Agra

राजा बलवंत सिंह इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस (RBASETC Agra)

आगरा के शीर्ष 10 कॉलेजों में चौथे स्थान पर राजा बलवंत सिंह इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस या आरबीएसईटीसी है। इस जगह का एक दिलचस्प अतीत है। इसकी स्थापना आगरा और अन्य छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए की गई थी। समय के साथ, परिसर एक अग्रणी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी स्कूल बन गया है आरबीएसईटीसी डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। परिसर में कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और अन्य सेवाओं के लिए कई इमारतें हैं। यह समसामयिक और स्टाइलिश है। उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में, आरबीएसईटीसी छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सुविधाओं के साथ निरंतर सुधार के साथ अच्छी रैंकिंग पर है।

पता - 6X5V+9HC, खंदारी, आगरा, उत्तर प्रदेश 282002

RBASETC Agra

आगरा कॉलेज (Agra College)

आगरा के शीर्ष 10 कॉलेजों में से एक, आगरा कॉलेज उत्तरी भारत का सबसे पुराना कॉलेज है। संस्कृत विद्वान और ज्योतिषी पंडित गंगाधर शास्त्री ने 1823 ई. में इसकी नींव रखी। 1883 तक इसे सरकारी कॉलेज के नाम से जाना जाता था। उस समय के बाद, इसे एक न्यासी बोर्ड और सरकार द्वारा नियुक्त एक प्रबंधन समिति द्वारा चलाया जाने लगा। 1823 में अपनी स्थापना के बाद से, आगरा कॉलेज को शानदार पूर्व छात्रों को दुनिया में भेजने का सौभाग्य मिला है। इसकी पूर्व छात्रों की सूची में पं. जैसी प्रमुख हस्तियां शामिल हैं। सर तेज बहादुर सप्रू, श्री गोपाल स्वरूप पाठक, न्यायमूर्ति एसके धर, श्री गुलजारी लाल नंदा और चौधरी चरण सिंह। शैक्षणिक गुणवत्ता और विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, आगरा कॉलेज ने 1999 में एक स्व-वित्तपोषण योजना के माध्यम से इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय की स्थापना की) विज्ञान, कला, ललित कला और कानून ने शेष चार संकाय बनाए। कॉलेज शहर का एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है।

पता - 52P2+PW6, महात्मा गांधी रोड, मंटोला, आगरा, उत्तर प्रदेश 282001

Agra College


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story