×

Hill Stations Near Agra: सर्दियों में आगरा के आस-पास इन 5 खूबसूरत हिल स्टेशनों का करें यात्रा, ठंड का लें पूरा मजा

Hill stations near Agra: वैसे तो यात्रा के शौकीन लोगों को घूमने के लिए किसी खास मौसम या ऑकेजन की जरूरत नहीं होती। लेकिन ठंड में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 12 Nov 2022 12:35 AM GMT
Tourist places in agra
X

Hill Stations near Agra (Image: Social Media)

Hill stations near Agra: वैसे तो यात्रा के शौकीन लोगों को घूमने के लिए किसी खास मौसम या ऑकेजन की जरूरत नहीं होती। लेकिन ठंड में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। ऐसे में अगर आप आगरा से हैं या आगरा के आसपास के हिल स्टेशन घूमने की प्लान कर रहें तो आपके लिए यह परफेक्ट समय है। ऐसे में आइए जानते हैं सर्दियों में आगरा के आस-पास घूमने के लिए 5 खूबसूरत हिल स्टेशन:

रानीखेत (Ranikhet)

आगरा के पास रानीखेत हिल स्टेशन एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो पर्यटकों को काफी पसंद आती है। पर्यटक यहां हिमालय की गोद में जाकर प्रकृति के नजारे ले सकते हैं। यहां कई पवित्र धार्मिक स्थल और मंदिर भी मौजूद हैं।

Ranikhet

इतना ही नहीं यहां के रिजॉर्ट्स भी टूरिस्ट के बीच काफी पॉपुलर हैं। आगरा से लगभग 400 किलोमीटर दूर मौजूद रानीखेत जाने के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच है लेकिन यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी भी माना जाता है।

मसूरी (Mussoorie)

पहाड़ों की रानी यानी मसूरी ठंड में घूमने के लिए बेस्ट पहाड़ी जगह है। एक खुशनुमा मौसम और बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर शहर को पर्यटकों के लिए घूमने के लिहाज से परफेक्ट जगह बनाती है।

Mussoorie

दरअसल यहां का मॉल रोड इस जगह की शान को और बढ़ा देता है, यहां आपको कई दुकानें दिख जाएंगी, जहां से आप एक से एक जरूरत की चीजें खरीद सकते हैं। लाल टिब्बा और केम्प्टी फॉल्स जैसे टूरिस्ट प्लेस पर भी लोगों की अच्छी खासी काफी भीड़ देखी जाती है। बता दें आगरा से मसूरी की दूरी 467.4 किमी है। यहां आप ट्रैकिंग, हाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं।

सत्तल (sattal)

उत्तर प्रदेश के आगरा के पास मौजूद ये हिल स्टेशन सात झीलों से मिलकर बना है। बता दें ये जगह आगरा से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Sattal

इस जगह पर टूरिस्ट्स के लिए कई होटल और रिजॉर्ट्स भी हैं। दरअसल ताजे पानी की झीलों के लिए मशहूर ये जगह पर्यटकों में काफी मशहूर है। यहां जाने के लिए अक्टूबर से जुलाई के बीच का समय काफी सही माना जाता है।

लैंसडाउन (Lansdown)

अगर आप बर्ड्स लवर्स हैं या पक्षियों को देखने में आपको काफी दिलचस्पी रखने वालों के लिए जगह बेहद अहम मानी जाती है। बता दें कि ब्रिटिश शासन के दौरान ये जगह आर्मी कैंट के तौर पर काम में ली जाती थी।

Lansdowne

इतना ही नहीं यहां के व्यू पॉइंट पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। आगरा से लगभग 436 किलोमीटर दूर स्थित इस जगह पर पूरे साल में कभी भी जा सकते हैं।

गंगटोक (Gangtok)

सिक्किम की राजधानी गंगटोक को यहां की स्थानीय भाषा में गांतोक बोला जाता है। खूबसूरत शहर गंगटोक के प्राचीन मंदिर मठ और महल आप का मन मोह लेंगे। कंचनजंगा पहाड़ियों के शिखर की पूरी श्रंखला का दृश्य यहां से एकदम साफ और अच्छे से दिखाई देता है।

Gangtok

यह गंगटोक शहर लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story