×

Airline's Liquor Service Policy: फ्लाइट में यात्री कितनी शराब पी सकते हैं, यहां जाने एयरलाइन की लिकर पॉलिसी

Airline’s Liquor Service Policy: नशे की हालत में सह-यात्री पर एक व्यक्ति के पेशाब करने के बाद, यहां देखें कि शराब सेवा के लिए एयर इंडिया के दिशानिर्देश क्या कहते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jan 2023 5:28 AM GMT
Airlines Liquor Service Policy
X

 शराब सेवा के लिए एयर इंडिया के दिशानिर्देश (फोटो- सोशल मीडिया)

Airline's Liquor Service Policy: एयर इंडिया की फ्लाइट में पेशाब करने की घटना के बाद से शराब नीति जांच के दायरे में है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में एक पुरुष यात्री द्वारा न्यूयॉर्क से दिल्ली की उड़ान पर एक महिला सह-यात्री पर पेशाब कर देने के घटना ने सबको स्तब्ध करके रख दिया था। इस घटना के बाद, एयर इंडिया ने माफी मांगी।

ऐसे में शराब के नशे में एक व्यक्ति द्वारा सह-यात्री पर पेशाब करने की घटना ने इस बात पर सवाल खड़ा कर दिया है कि एयर इंडिया की फ्लाइट्स में कितनी शराब सर्व की जाती है। अगर एयरलाइन की नीति पर नजर डाले, तो इसमें बताया गया है कि एक यात्री को फ्लाइट में कितनी शराब परोसी जा सकती है, साथ ही लिमिट से ज्यादा शराब सर्व करने से संबंधित क्या नीतियां है।

इस पर एयरलाइन की नीति कहती है, "विमान में सवार होने पर नशे में धुत यात्री खुद के साथ ही दूसरों के लिए खतरा हैं"। तो आइए यहां आपको बताते हैं कि शराब सेवा के लिए एयर इंडिया के क्या दिशानिर्देश हैं-

  • यात्रियों को उनकी सीट पर ही शराब परोसी जाए। एक यात्री द्वारा लाई गई शराब के सेवन को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।
  • एक समय में केवल एक ड्रिंक परोसा जाना चाहिए, जिसमें एक पेय को 12-औंस बियर, शराब या शैम्पेन का पूरा गिलास, या शराब की एक छोटी बोतल के रूप में परिभाषित किया जाता है।
  • 18 साल से कम उम्र के लोगों को शराब नहीं परोसी जानी चाहिए।
  • चार घंटे से कम अवधि की उड़ानों में यात्री को दो से अधिक पेय नहीं परोसी जानी चाहिए।
  • यात्री को तीन ड्रिंक परोसने के बाद अतिरिक्त पेय परोसने से पहले कम से कम तीन घंटे का ब्रेक होना चाहिए। विशेष रूप से, एयरलाइन नीति में उल्लेख किया गया है कि ये प्रतिबंध बिजनेस क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों पर लागू नहीं हो सकते हैं।
  • केबिन क्रू को नशे में धुत यात्रियों को शराब परोसने से रोकने की सलाह दी जाती है।

उपरोक्त शराब नीति नशे में धुत व्यक्ति द्वारा सह-यात्री पर पेशाब करने के बाद सवालों के घेरे में आ गई है। एयरलाइन के अधिकारियों ने कहा है कि एयर इंडिया लंबी दूरी की उड़ानों में यात्रियों को असीमित शराब नहीं परोसती है। एक कोटा है, जो यात्री की यात्रा की श्रेणी द्वारा निर्धारित किया जाता है।

एयर इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि सीईओ विल्सन कैंपबेल के पिछले सप्ताह के सार्वजनिक बयान के बाद एयरलाइन वर्तमान में नीति पर फिर से विचार कर रही है।

एयर इंडिया की फ्लाइट में पेशाब करने की घटना

26 नवंबर, 2022 को, जब एक नशे में धुत व्यक्ति, जिसकी पहचान शंकर मिश्रा के रूप में हुई, उसने एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ान AI 102 में बिजनेस क्लास में बैठी एक महिला यात्री (एक वरिष्ठ नागरिक) पर पेशाब किया, जो न्यूयॉर्क से दिल्ली के लिए उड़ान भर रही थी। यह घटना तब सामने आई जब पीड़ित महिला यात्री ने टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन को पत्र लिखकर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि केबिन क्रू स्थिति के प्रति अत्यधिक असंवेदनशील थे।

कई दिनों तक फरार रहने के बाद शंकर मिश्रा को पिछले हफ्ते बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था।

इस बीच, पेशाब करने की पहली घटना के कुछ दिनों बाद, पेरिस-दिल्ली एयर इंडिया की उड़ान में एक अन्य व्यक्ति ने कथित तौर पर शराब के नशे में एक महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया। घटना 6 दिसंबर की है।

शराब के नशे में यात्रियों के सह-यात्रियों पर पेशाब करने की इन घटनाओं को रोकने के लिए एयर इंडिया भी उड़ानों पर अपनी शराब नीति पर फिर से विचार के बारे में सोच रही है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story