×

Airports in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, यहां देखें आपका नजदीकी हवाई अड्डा

Airports in Uttar Pradesh: यूपी में देश-विदेश आने जाने के लिए कई सारे हवाई अड्डे हैं। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश के घरेलू और अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Feb 2023 7:54 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2023 7:54 AM GMT)
Airports in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, यहां देखें आपका नजदीकी हवाई अड्डा
X

Airports in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश भारत के दिल में बसा हुआ है। संस्कृति और धार्मिक विरासत से समृद्ध उत्तर प्रदेश भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में से एक है। यह प्राचीन स्मारकों, तीर्थस्थलों, वास्तुकला के अद्भुत सौंदर्यों के लिए जाना जाता है। यूपी में देश-विदेश आने जाने के लिए कई सारे हवाई अड्डे हैं। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश के घरेलू और अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बताते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे
International Airport

उत्तर प्रदेश में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं: लखनऊ और वाराणसी।

लखनऊ एयरपोर्ट - चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट
Lucknow Airport - Chaudhary Charan Singh International Airport

चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ के अमौसी में स्थित है। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद मध्य और उत्तरी भारत का दूसरा सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा हवाई अड्डा है।

लखनऊ हवाई अड्डे में संचालित होने वाली एयरलाइनों में एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, गोएयर, इंडिगो, फ्लाई दुबई, ओमान एयर, जेट एयरवेज, सौदिया और विस्तारा शामिल हैं। हवाई अड्डे पर आने और जाने वाले यात्रियों के पास परिवहन का विकल्प उपलब्ध है- मेट्रो, निजी कार, ऑटो, कैब, बस आदि।

हवाई अड्डे के दो टर्मिनल हैं।

टर्मिनल 1- जिसका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जा रहा है।

टर्मिनल 2- जिसका उपयोग घरेलू उड़ानों के लिए किया जा रहा है।

हवाई अड्डे में कम और ज्यादा अवधि के लिए पार्किंग सुविधाएं भी हैं।

वाराणसी हवाई अड्डा - लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
Varanasi Airport - Lal Bahadur Shastri International Airport

लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा वाराणसी के बाबरपुर में स्थित है। वाराणसी उर्फ ​​लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे से चलने वाली एयरलाइंस में जेट एयरवेज, स्पाइसजेट, एयर इंडिया और इंडिगो शामिल हैं। हवाई अड्डा शहर से अच्छी तरह से निजी और साथ ही सार्वजनिक परिवहन के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें बसें, कैब, ऑटो-रिक्शा के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों हवाई अड्डे के परिसर के अंदर स्थित हैं। कार्गो टर्मिनल मुख्य हवाई अड्डे से आधा किमी दूर स्थित है।

(Image Credit- Social Media)

Noida International Airport International

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 2024 से पहले बन जाएगा। ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहा एयरपोर्ट नोएडा और उत्तर प्रदेश के कई शहरों के लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा। इसे कई शहरों से ट्रेनों और परिवहन के अन्य साधनों के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
Kushinagar International Airport

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और बौद्ध तीर्थयात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए ये अंतर्राष्टीय हवाई अड्डा है।

अयोध्या मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट
Ayodhya Maryada Purushottam Shriram International Airport

यूपी के अयोध्या में आगामी अयोध्या हवाई अड्डा बनने का कार्य प्रगति पर है। ये हवाई अड्डा जून 2023 तक बनकर तैयार हो सकता है। आधिकारिक तौर पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता है।

घरेलू हवाई अड्डे
Domestic Airport

आगरा एयरपोर्ट
Agra Airport

आगरा हवाई अड्डे को खेरिया एयरफोर्स स्टेशन के नाम से भी जाना जाता है, यह एक सैन्य हवाई अड्डा और सार्वजनिक हवाई अड्डा है। यह शहर के करीब वीआईपी रोड पर स्थित है। वर्तमान में एयर इंडिया दिल्ली, वाराणसी और खजुराहो के लिए निर्धारित उड़ानें संचालित करती है, लेकिन ये उड़ाने कभी-कभार होती हैं।

कानपुर एयरपोर्ट - चकेरी एयरपोर्ट
Kanpur Airport - Chakeri Airport

कानपुर हवाई अड्डा, जिसे चकेरी एयरफोर्स स्टेशन के रूप में भी जाना जाता है। जोकि कानपुर कैंट में स्थित है। वर्तमान में ये हवाई अड्डा केवल एयरइंडिया ही दिल्ली और कोलकाता के लिए उड़ानें प्रदान करती है।

गोरखपुर एयरपोर्ट
Gorakhpur Airport

गोरखपुर हवाई अड्डा, जिसे अब श्री महायोगी गोरखनाथ हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित, यह उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों में से एक है। इसकी सीमित संख्या में वाणिज्यिक उड़ानें हैं, जिनमें से अधिकांश केवल दिल्ली के लिए हैं। यह मुख्य शहर और परिवहन के स्थानीय साधनों से निकटता से जुड़ा हुआ है- निजी कार, ऑटो-रिक्शा, बस आदि आसानी से उपलब्ध हैं।

इलाहाबाद एयरपोर्ट
Allahabad Airport

इलाहाबाद एयरपोर्ट को बमरौली हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है। ये नियमित रूप से दिल्ली और मुंबई के लिए घरेलू उड़ानों के लिए चालू है। वर्तमान में, केवल एयरइंडिया और स्पाइसजेट सेवा में हैं।

हिंडन एयरपोर्ट
Hindon Airport

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद हिंडन हवाई अड्डा एनसीआर में दूसरा वाणिज्यिक हवाई अड्डा है। हिंडन हवाई अड्डा गाजियाबाद शहर में सेवा प्रदान करता है। हवाईअड्डा एयरबेस से सटे साहिबाबाद में स्थित है। वर्तमान में, इस हवाई अड्डे के माध्यम से केवल कुछ ही एयरलाइनें संचालित होती हैं।

उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित आगामी हवाई अड्डे

फैजाबाद एयरपोर्ट (अयोध्या एयरपोर्ट) का नाम बदलकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव है।

अलीगढ़ एयरपोर्ट

आजमगढ़ एयरपोर्ट

बरेली एयरपोर्ट

चित्रकूट हवाई अड्डा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

झांसी एयरपोर्ट

कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

मुरादाबाद एयरपोर्ट

श्रावस्ती हवाई अड्डा

मुइरपुर हवाई अड्डा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story