×

Ajanta Ellora Caves History: यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल है अजंता एलोरा की गुफाएं, शानदार हैं इनका इतिहास

Ajanta Ellora Caves History: अजंता एलोरा की गुफाएं यूनेस्को विश्व धरोहर की सूची में शामिल है। चलिए आज हम आपके यहां के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 March 2024 12:44 PM GMT
Ajanta Ellora Caves
X

Ajanta Ellora Caves (Photos - Social media)

Ajanta Ellora Caves History: अजंता और एलोरा भारतीय राज्य महाराष्ट्र में स्थित रॉक-कट गुफाओं के दो समूह हैं। दोनों यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं और अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और कलाकृति के लिए प्रसिद्ध हैं। अजन्ता गुफाएँ महाराष्ट्र, भारत में स्थित तकरीबन 29 चट्टानों को काटकर बना बौद्ध स्मारक गुफाएँ जो द्वितीय शताब्दी ई॰पू॰ के हैं। यहाँ बौद्ध धर्म से सम्बन्धित चित्रण एवम् शिल्पकारी के उत्कृष्ट नमूने मिलते हैं। इनके साथ ही सजीव चित्रण भी मिलते हैं।

गुफाओं का इतिहास

अजंता की गुफाओं का निर्माण वाकाटक सम्राट, हरीसेन के शासन में किया गया था। साम्राज्य की राजधानी वत्सगुल्मा थी, जो वर्तमान में वाशिम, महाराष्ट्र है। वाकाटक ब्राह्मण थे। हरिसेन वंश का अंतिम शासक था।

राष्ट्रकूटों ने एलोरा की गुफाओं का निर्माण करवाया था। एलोरा, महाराष्ट्र में स्थित यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। ये गुफाएं हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म से संबंधित हैं।

कहा जाता है कि 1819 में इन गुफाओं की खोज इस इलाके में शिकार खेलने आए अंग्रेज अफसर ने की थी। विश्वप्रसिद्ध अंजता-एलोरा की गुफाएं हमेशा से ही जिज्ञासा और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही हैं।

Ajanta Ellora Caves

क्यों है प्रसिद्ध

गुफाओं का यह समूह भारत के मध्‍यकालीन युग की कला की सबसे खूबसूरत अभिव्यक्तियों में से एक है; यह उल्लेखनीय है क्योंकि इनके सृजन के समय से ही इन गुफाओं पर तीन प्रमुख भारतीय धर्मों ने संयुक्त रूप से शांतिपूर्ण ढंग से अपना दावा किया है। अजंता और एलोरा गुफाएँ भारतीय कला और धर्मिक साहित्य के महत्वपूर्ण स्थल हैं और उनका ऐतिहासिक महत्व बहुत उच्च है। अजंता गुफाएँ बौद्ध और हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण चित्रकला और साहित्य के स्रोत हैं। यहां पर बौद्ध जीवन और बुद्ध के जीवन के कई प्रमुख घटनाओं के चित्रण किए गए हैं।

अजंता एलोरा में अंतर

अजंता की गुफाएं लगभग 29 चट्टानों को काटकर बनाई गई बौद्ध स्मारकीय गुफाएं हैं। वे महाराष्ट्र, भारत में स्थित हैं, जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व की हैं। यहां बौद्ध धर्म से संबंधित चित्रण और शिल्प कौशल के उत्कृष्ट नमूने मिलते हैं। अजंता केव्स में जहां 30 गुफाओं का समूह है वहीं एलोरा की गुफाओं में 34 मोनैस्ट्रीज और मंदिर हैं जो पहाड़ के किनारे पर करीब 2 किलोमीटर के हिस्से में फैला हुआ है।

अजंता गुफाओं का समय - अजंता गुफाएं देखने का समय सुबह 09:00 बजे से शाम 05:00 बजे के बीच है।

अजंता गुफाओं का पता - अजंता केव्स रोड, औरंगाबाद, महाराष्ट्र 431001

अजंता गुफाएँ खुलने का दिन - सोमवार को गुफाएँ आम जनता के लिए बंद रहती हैं।

Ajanta Ellora Caves

अजंता की गुफाओं तक कैसे पहुँचें?

अजंता की गुफाओं को देखने के लिए आपको सबसे पहले औरंगाबाद पहुंचना होगा। औरंगाबाद मुंबई से लगभग 333 किलोमीटर दूर है । औरंगाबाद शहर के केंद्र से, अजंता की गुफाएँ औरंगाबाद - अजंता - जलगाँव रोड पर लगभग 102 किलोमीटर दूर हैं। अजंता की एक दिन की यात्रा के लिए स्थानीय टैक्सी किराए पर लेना सबसे पसंदीदा तरीका है। लेकिन अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो आपको इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि औरंगाबाद को मुंबई से जोड़ने वाला राजमार्ग देश के अन्य प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, बीजापुर और इंदौर से जुड़ा है।

अजंता गुफाओं के लिए निकटतम बस स्टैंड

आप महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम ( एमएसआरटीसी ) की बस ले सकते हैं जो औरंगाबाद सेंट्रल बस स्टेशन से सिद्धार्थ गार्डन और चिड़ियाघर के उत्तर में उड़ान भरती है, और आपको अजंता गुफाओं के प्रवेश मार्ग पर छोड़ देती है। यहां से गुफाओं तक का किराया 121 रुपये है। गुफा का प्रवेश द्वार कैफे, झोंपड़ियों, छोटे रेस्तरां और स्मारिका दुकानों से सुसज्जित है; यहां एक बस स्टैंड है जहां से आपको गुफा स्थल तक ले जाने वाली बस में चढ़ना होगा। यात्रा में लगभग 10 मिनट लगते हैं और एक गैर-एसी बस के लिए 16 रुपये का शुल्क लगता है।

Ajanta Ellora Caves

अजंता गुफाओं के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन

अजंता गुफाओं से लगभग 60 किलोमीटर दूर जलगांव शहर निकटतम रेल स्टेशन है। जलगाँव जंक्शन मुंबई, आगरा, भोपाल, नई दिल्ली, ग्वालियर, झाँसी, गोवा, वाराणसी, इलाहाबाद, बैंगलोर, पुणे जैसे महत्वपूर्ण शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

निकटतम हवाई अड्डा

औरंगाबाद हवाई अड्डा , एक घरेलू हवाई अड्डा, शहर के केंद्र से लगभग साढ़े पांच किलोमीटर दूर, अजंता गुफाओं का निकटतम हवाई अड्डा है। एयर इंडिया , जेट एयरवेज और ट्रूजेट आमतौर पर इस हवाई अड्डे से संचालित होने वाली एयरलाइंस हैं। हवाई अड्डे से दो महत्वपूर्ण शहरों, नई दिल्ली और मुंबई के लिए सीधी उड़ानें हैं, जिनकी अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी भी अच्छी है। जयपुर और उदयपुर जैसे अन्य भारतीय शहरों से भी सीधी उड़ानें हैं।

Ajanta Ellora Caves


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story