×

Al Hutaib Village: बादलों के ऊपर बसा है ये खूबसूरत गांव, यहां कभी नहीं होती बारिश

Story Of Al Hutaib Village : इस दुनिया में एक से बढ़कर एक और अनोखी जगह मौजूद है जो अक्सर ही पर्यटकों की अपनी और आकर्षित कर लेती है। अक्सर लोग यूनिक जगह पर जाना पसंद करते हैं। चलिए आज एक ऐसे गांव के बारे में जानते हैं जहां कभी बारिश ही नहीं हुई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 Dec 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 4:15 AM GMT)
Story Of Al Hutaib Village
X

Story Of Al Hutaib Village

Story Of Al Hutaib Village : पानी देने दिनचर्या की एक ऐसी चीज है जिसके बिना जीवन लगभग अधूरा है। पानी की पूर्ति बारिश से ही पूरी होती है लेकिन सोचिए अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हो जहां कभी बारिश ही ना होती हो तो क्या होगा। पृथ्वी के अलग-अलग हिस्से में अलग-अलग तरह की जलवायु पाई जाती है लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहां पर कभी बारिश ही नहीं हुई है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन एक ऐसा गांव है जहां पर कभी बारिश ही नहीं हुई है। हालांकि यह जगह इतनी खूबसूरत है कि हर किसी को मंत्रमुग्ध कर लेती है। हालांकि बिना पानी के जीवन थोड़ा संभव है लेकिन फिर भी यह जगह लोगों के आकर्षण का केंद्र है और यहां पर कई लोगों का बसेरा भी है।

कभी नहीं हुई बारिश

हम जिस गांव की बात कर रहे हैं वह यमन में मौजूद अल हुतैब गांव है। सतह से 32 फीट की ऊंचाई पर मौजूद यह जगह बादलों से भी ऊपर है। यहां पर ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा ठंड रहती है लेकिन गर्मियों के मौसम में भी हाल कुछ ऐसा ही दिखाई पड़ता है। गर्मी का मौसम हो या फिर ठंड का यहां रहने वाले लोग सूरज की वजह से काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी मौसम में जब सूर्य उगता है तो इससे निकलने वाली क्रीम में इस गांव पर सबसे ज्यादा तेजी से पड़ती है जिस वजह से लोग परेशान हो जाते हैं। यह सात से 3200 किलोमीटर ऊपर है इसलिए सूरज से थोड़ा पास भी है।

क्यों नहीं होती बारिश

गांव जितनी ऊंचाई पर मौजूद है वहां से बादल इसके नीचे से गुजरते हुए दिखाई देते हैं। जब आप ऊंचाई पर जाकर इस गांव का नजारा देखेंगे तो ऐसा लगेगा कि आप बादलों के ऊपर रह रहे हैं। अब यह गांव बादलों के ऊपर बसा हुआ है यही कारण है कि जब बारिश होती है तो वह नीचे ही हो रह जाती है और इस गांव को बारिश का पानी ही नहीं मिलता। बारिश ना होने के बावजूद भी ये जगह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि इस गांव की ऊंचाई से जो शानदार नजारा दिखाई देता है वह किसी को भी हैरान कर सकता है। अक्सर लोग अपनी आंखों और कैमरा में इस खूबसूरत नजारे को कैद करने के लिए ऊंचाई पर मौजूद इस गांव में घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां पहुंचने के बाद बदल आपको बिल्कुल अपनी आंखों के सामने नजर आएंगे और ऐसा लगेगा कि आप अभी उन्हें छू लेंगे। जब भी यहां रहने वाले लोगों को बारिश का आनंद लेना होता है वह अपने गांव से थोड़ा नीचे की तरफ उतरते हैं। अगर आप भी अलग-अलग अनोखी जगह पर जाने के शौकीन है तो आपको बादलों के ऊपर बसे इस गांव में जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story