×

Aligarh Famous Food Joints: अलीगढ में बेहद फेमस हैं ये फ़ूड जॉइंट्स, जिनके स्वाद कर देंगे आपको दीवाना

Aligarh Famous Food Points: अलीगढ़, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए विश्व प्रसिद्ध अपने मेट्रो शहर में से एक है, और ताला उद्योग कचौरी, जलेबी, गुलाब जामुन, मिठाई और नमकीन जैसे अपने भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Dec 2022 3:07 PM GMT
Aligarh Famous Food Joints
X

Aligarh Famous Food Joints (Image credit: social media)

Aligarh Famous Food Joints : खाद्य संस्कृति एक व्यक्ति के दैनिक जीवन में एक अभिन्न भूमिका निभाती है। उत्तर प्रदेश में एक जीवंत खाद्य संस्कृति है। अलीगढ़, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए विश्व प्रसिद्ध अपने मेट्रो शहर में से एक है, और ताला उद्योग कचौरी, जलेबी, गुलाब जामुन, मिठाई और नमकीन जैसे अपने भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। इस नवाबी राज्य में कुछ बहुत अच्छे मांसाहारी व्यंजन बहुत सस्ती कीमत पर उपलब्ध हैं।

अलीगढ़ में खाना

मेजबान, मुगल करीम, मोती महल डीलक्स आदि जैसे प्रमुख रेस्तरां अलीगढ़ के पॉश इलाकों में स्थित हैं। ये रेस्तरां चाट, चीनी, उत्तर भारतीय, मुगलई, दक्षिण भारतीय, कॉन्टिनेंटल थाई और फास्ट फूड जैसे विभिन्न प्रकार के भोजन प्रदान करते हैं। स्थानीय स्वाद का पता लगाने के लिए पुरानी चुंगी क्षेत्र, रसाल गंज और तस्वीर महल के पास सड़क किनारे के ढाबों में जाना पड़ता है। बहु-व्यंजन रेस्तरां के अलावा कई छोटी खाद्य दुकानें भी हैं जो स्वादिष्ट भारतीय ऐपेटाइज़र और मिठाइयाँ पकाती हैं।

अलीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय फास्ट फूड चेन जैसे डोमिनोज, केएफसी, पिज्जा हट, वीआईपी पिज्जा आदि ने अपने आउटलेट खोले हैं। अधिकांश रेस्तरां सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ प्रदान करते हैं।

अलीगढ़वासी चाय के आदी हैं। वे हर महत्वपूर्ण गतिविधि के बाद चाय पीना पसंद करते हैं, चाहे वह उत्सव हो, चर्चा हो या विवाद हो। उनमें से ज्यादातर अनूप शहर रोड और मेडिकल रोड पर मजबूत चाय और कैफे-डी-फूस, कैफे-डी-लैला और सड़क किनारे ढाबों को पसंद करते हैं।


अलीगढ़ में चीनी रेस्तरां (Chinese Restaurants in Aligarh)

आजकल चाइनीज फूड अपने लजीज स्वाद और आकर्षक दिखने की वजह से दुनियाभर में लोकप्रिय है। प्रामाणिक चीनी भोजन स्वास्थ्यप्रद भोजन और एक आदर्श आहार है। चाइनीज फूड का तो बच्चा-बच्चा भी दीवाना है। अलीगढ़ में रेस्तरां चाइनीज फूड जैसे फ्राइड राइस और नूडल्स, चिली गार्लिक नूडल्स, हॉट एंड सॉर सूप, एग रोल्स, डिमसम, डंपलिंग्स आदि के लिए प्रसिद्ध हैं। कुछ प्रसिद्ध रेस्तरां हैं - पाम ट्री होटल एंड रेस्तरां, क्वालिटी स्नैक शॉप, क्वालिटीज स्नैक्स शॉपी, फजले-ई-करीम, कृति रेस्टोरेंट, मैक बॉबीज रेस्टोरेंट और चाइनीज कॉर्नर।


अलीगढ़ में दक्षिण भारतीय रेस्तरां( South Indian Restaurants in Aligarh)

दक्षिण भारतीय व्यंजन सबसे स्वादिष्ट, मुंह में पानी लाने वाला और सभी प्रकार के भारतीय भोजनों में सबसे गर्म है। इसका भरपूर स्वाद करी पत्ते, मसाले, सरसों, हींग, मिर्च, इमली और मेथी के बीज के उपयोग के कारण है। चावल किसी न किसी रूप में दक्षिण भारतीय भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है। दक्षिण भारतीय व्यंजनों से चार दक्षिणी भारतीय राज्यों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के व्यंजन। डोसा, सांबर, रसम, वड़ा, इडली, अप्पम, उत्तपम और बिरयानी, आदि जैसी दक्षिण भारतीय तैयारी के लिए प्रसिद्ध अलीगढ़ के रेस्तरां हैं: करी पत्ते, ज़फरान रेस्तरां, पाम ट्री होटल और रेस्तरां, क्वालिटी स्नैक शॉप, श्री साई रेस्तरां और पीजी हाउस, क्वालिटीज स्नैक्स शॉपी।


अलीगढ़ में फास्ट फूड (Fast Food in Aligarh)

युवाओं की बदलती जीवन शैली ने फास्ट फूड उद्योग को एक मिलियन डॉलर का उद्योग बना दिया है और यह कई लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है। बहुत जल्दी तैयार और परोसे जाने वाले इस भोजन में आउटलेट हैं जो टेक-अवे, ड्राइव-थ्रू, इनडोर और आउटडोर सीटिंग सेवाएं प्रदान करते हैं जहां स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे अपने दोस्तों के साथ बैठकर आनंद लेते हैं। फास्ट फूड के कई नुकसानों के बावजूद अंतरराष्ट्रीय कंपनियां पूरी दुनिया में अपनी फ्रेंचाइजी खोल रही हैं।

अलीगढ़ में भी कई फास्ट फूड चेन आ रही हैं जैसे: डोमिनोज पिज्जा, पिज्जा हट, केएफसी रेस्तरां 'वीआईपी पिज्जा, फास्ट ट्रैक्स रेस्तरां, श्री राम फास्ट फूड, डकचिक फास्ट फूड प्वाइंट और कई अन्य।


अलीगढ़ में ढाबे (Dhabas in Aligarh)

भारत और पाकिस्तान में, सड़क के किनारे के रेस्तरां, बहुत सस्ती दरों पर स्थानीय व्यंजन परोसने वाले और जहाँ घर के खाने की तरह स्वाद वाले भोजन को ढाबा कहा जाता है। ये ज्यादातर 24x7 खुले रहते हैं। आजकल सस्ते और स्वादिष्ट खाने की वजह से ढाबे हर जगह देखे जा सकते हैं. अलीगढ़ में कुछ ढाबे हैं:

साजिद भाई ढाबा, राजू ढाबा, राधिका ढाबा, मोती लाल ढाबा, गुरु ढाबा, बाबा दा ढाबा, अजीज ढाबा आदि।


अलीगढ़ में बेकरियां (Bakeries in Aligarh)

बेकिंग की कला हजारों साल पुरानी है। आजकल बेकरियां उच्च गुणवत्ता वाले बेकरी उत्पाद जैसे ब्रेड, केक, पेस्ट्री, पाई, बिस्कुट और बहुत कुछ प्रदान कर रही हैं ताकि ग्राहकों की स्वाद कलियों को गुदगुदाया जा सके। अलीगढ़ में बेकरियों ने पिछले वर्षों के दौरान अच्छी वृद्धि दिखाई है। ये बेकरियां अपने ग्राहकों को बेहतरीन गुणवत्ता वाले दुग्ध उत्पाद, मिठाई, ब्रेड, केक और कन्फेक्शनरी उपलब्ध करा रही हैं। अलीगढ़ की कुछ सबसे लोकप्रिय बेकरी हैं: जस्सी की ब्रेड और बाइट्स, चंचल बेकरी, जस्टडायल अलीगढ़, पुनीत फूड प्रोडक्ट्स, मेलरोज़ कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, पंजाब बेकर्स आदि।


अलीगढ़ में कैफे (Cafe in Aligarh)

पिछले बीस वर्षों में, कॉफी संस्कृति भारत में बहुत लोकप्रिय हो गई है। कैफे युवाओं के साथ-साथ बूढ़े लोगों को भी पसंद आते हैं, जहां कोई दोस्तों के साथ घूम सकता है और आधिकारिक बैठकें भी कर सकता है। कैफे कॉफी डे, बरिस्ता, इंडियन कॉफी हाउस भारत में कुछ लोकप्रिय कॉफी हाउस चेन हैं। इनमें से कुछ कंपनियों ने अलीगढ़ में भी अपने आउटलेट खोले हैं, जिनके पते हैं: कैफे कॉफी डे, कैपुचीनो कैफे, व्हीलर्स, सेलिब्रेशन रेस्टोरेंट, सलीम टी स्टॉल और केशव कॉफी हाउस।अलीगढ़ में शराब की दुकानें (Wine Shops in Aligarh)

भारत में घरेलू शराब का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। भारतीय शराब अमेरिका के बाजार से महंगी है। अलीगढ़ में शराब और बीयर की दुकानों में किंगफिशर, हेवर्ड्स, कोबरा और रॉयल चैलेंज जैसी अच्छी गुणवत्ता है। कुछ प्रसिद्ध वाइन और बीयर की दुकानें हैं: इंग्लिश वाइन शॉप, कंजू वाइन शॉप, पप्पू बीयर शॉप और मनोज बीयर शॉप।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story