×

Aligarh Places To Visit: अलीगढ़ में घूमने की इन जगहों पर जरूर जाएं, यहां इतिहास को पास से करेंगे महसूस

Aligarh Places To Visit: अलीगढ़ में खीरेश्वर मंदिर, तीर्थधाम मंगलायतन, सर सैयद अकादमी संग्रहालय, चाचा नेहरू ज्ञान पुष्प, हकीम करम हुसैन संग्रहालय, बाबा बारची बहादुर दरगाह और शेखा झील हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Nov 2022 1:01 AM GMT
Aligarh
X

अलीगढ़ (फोटो- सोशल मीडिया)

Aligarh Places To Visit: उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ शहर जिसका इतिहास में कई बार जिक्र हुआ है। इब्राहिम लोदी के समय में बना अलीगढ़ का किला शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इस शहर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस शहर की स्थापना 372 ईस्वी में दोर राजपूतों द्वारा की गई थी। अलीगढ़ में सन् 1875 से प्रसिद्ध अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय स्थित है। अलीगढ़ अपने ताला उद्योग के लिए भी प्रसिद्ध है।

अलीगढ़ को भारत में 'शिक्षा का मक्का' कहा जाता है। सन् 1875 में सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जिसे मूल रूप से मोहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज कहा जाता था। इस कॉलेज को अलीगढ़ मुस्लिम के रूप में जाना जाने लगा।

भारत के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से एक मौलाना आज़ाद पुस्तकालय भी अलीगढ़ में स्थित है। यहां पर खीरेश्वर मंदिर, तीर्थधाम मंगलायतन, सर सैयद अकादमी संग्रहालय, चाचा नेहरू ज्ञान पुष्प, हकीम करम हुसैन संग्रहालय, बाबा बारची बहादुर दरगाह और शेखा झील हैं। ऐसे में अगर आप कभी अलीगढ़ आते है तो यहां पर घूमने की इन जगहों पर जरूर जाइएगा।

1. जामा मस्जिद अलीगढ़

जामा मस्जिद अलीगढ़ में स्थित सबसे पुराना ऐतिहासिक स्मारक है, जो शहर का सबसे ऊंचा स्थान है। एशिया की सबसे ऊंची सोने की मस्जिद के रूप में वर्णित, इसके गुंबद और मीनारें एशिया की किसी भी अन्य मस्जिद के विपरीत शुद्ध सोने से बनी हैं। यह भारत की पहली मस्जिद है जिसमें शहीदों के मकबरे हैं, जिन्हें गंज-ए-शहीदान (शहीदों की कॉलोनी) के नाम से भी जाना जाता है।

2. अलीगढ़ का किला

अलीगढ़ किला, जिसे अलीगढ़ किला के नाम से भी जाना जाता है, भारत के सबसे मजबूत किलों में से एक है। लोकप्रिय रूप से "बोन चोर का किला" (बौना चोर का किला) कहा जाता है, यह अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और जटिल प्रतीकात्मक नक्काशी के लिए जाना जाता है।

3. सर सैयद हाउस संग्रहालय

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थित सर सैयद हाउस संग्रहालय, स्थानीय लोगों के बीच एक प्रसिद्ध आर्ट गैलरी है।

4. खेरेश्वर मंदिर

अलीगढ़ में स्थित खेरेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर के अन्य मुख्य आकर्षण में धातु भित्ति उत्कीर्ण छत और अन्य हिंदू देवताओं की पीतल की मूर्तियाँ शामिल हैं।

5. नकवी पार्क अलीगढ़

नकवी पार्क अलीगढ़ के सबसे लोकप्रिय और देखे जाने वाले पार्कों में से एक है। राजकी उधान जवाहर पार्क के रूप में भी जाना जाता है, पार्क अपने हरे-भरे परिवेश और फव्वारों के लिए प्रसिद्ध है। इसमें चलने के रास्ते और खेल के मैदान के साथ-साथ बिक्री के लिए खुली पौधों की नर्सरी भी है।

6. स्काईहाई

स्काई हाई भारत में एकमात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्काई-डाइविंग ड्रॉप जोन है। यह भारत की एकमात्र वाणिज्यिक स्काइडाइविंग कंपनी है।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story