×

Aligarh Top 5 Famous Hotels: ये हैं अलीगढ के टॉप 5 होटल्स, कभी जायें तो यहाँ रुकना ना भूले

Aligarh Top 5 Famous Hotels: अलीगढ में यहाँ का किला भी बहुत फेमस है। 16वीं शताब्दी में इब्राहिम लोधी द्वारा निर्मित, अलीगढ किला वास्तुकला महत्व के साथ एक ऐतिहासिक स्थल है। इसने विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं को देखा है और यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Sep 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2023 3:00 AM GMT)
Aligarh Famous Hotels
X

Aligarh Famous Hotels (Image credit: social media)

Aligarh Top 5 Famous Hotels: अलीगढ उत्तर प्रदेश में स्थित एक शहर है। इसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है और यह अपने शैक्षणिक संस्थानों, विशेष रूप से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के लिए जाना जाता है, जो भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है। इसके अतिरिक्त अलीगढ अपने तालों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ का ताला उद्योग बहुत बड़ा है।

अलीगढ का फेमस होटल

अलीगढ में यहाँ का किला भी बहुत फेमस है। 16वीं शताब्दी में इब्राहिम लोधी द्वारा निर्मित, अलीगढ किला वास्तुकला महत्व के साथ एक ऐतिहासिक स्थल है। इसने विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं को देखा है और यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। विनिर्माण और व्यापार पर ध्यान देने के साथ, अलीगढ़ अपनी औद्योगिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यह शहर अपने ताला उद्योग के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है, जो देश के महत्वपूर्ण प्रतिशत तालों का उत्पादन करता है। आज हम इस लेख में अलीगढ के टॉप फाइव होटल्स के बारे में बात करेंगे जिससे की आप यदि कभी वहां जाएँ तो ठहरने में आसानी हो।

लेमन ट्री होटल

यह होटल प्लॉट नं: बी/11, मैरिस रोड, सामने प्रगति विहार कॉलोनी, अलीगढ में स्थित है। यहाँ कमरों की संख्या 68 है। अलीगढ में लेमन ट्री होटल अलीगढ में ठहरने पर, आप अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय और नकवी पार्क से 5 मिनट की ड्राइव के भीतर होंगे। यह स्पा होटल मौलाना आज़ाद लाइब्रेरी से 1.4 मील (2.2 किमी) और बाबा बरची बहादुर दरगाह से 1.4 मील (2.3 किमी) दूर है। यहाँ का रेस्तरां शानदार है। निःशुल्क वायरलेस इंटरनेट एक्सेस आपको कनेक्टेड रखता है।


क्लार्क्स इन अलीगढ़

यह होटल मंदिर का नगला, आगरा रोड, फ्लाईओवर के पास है। यहाँ कमरों की संख्या 60 है। अलीगढ़ में स्थित, क्लार्क्स इन अलीगढ़ तीर्थधाम मंगलायतन और बाबा बरची बहादुर दरगाह से 5 मिनट की ड्राइव के भीतर है। यह होटल नकवी पार्क से 3.1 मील (5 किमी) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से 3.3 मील (5.3 किमी) दूर है। इस होटल में आपको निःशुल्क वायरलेस इंटरनेट एक्सेस मिलता है। क्लार्क्स इन अलीगढ़ का रेस्तरां भी शानदार है। होटल में प्रतिदिन सुबह 7:30 बजे से 10:00 बजे तक बुफ़े नाश्ता उपलब्ध है। विशेष सुविधाओं में ड्राई क्लीनिंग/लॉन्ड्री सेवाएं शामिल हैं।


ला इम्पीरियो होटल

ला इम्पीरियो होटल होली चौक, रघुवीर पुरी में स्थित है। अलीगढ़ में स्थित, ला इम्पेरियो होटल बाबा बरची बहादुर दरगाह और तीर्थधाम मंगलायतन से 5 मिनट की ड्राइव के भीतर है। यह होटल नकवी पार्क से 1.5 मील (2.4 किमी) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से 1.5 मील (2.5 किमी) दूर है। ला इम्पेरियो होटल के रेस्तरां में आप संतोषजनक भोजन का आनंद ले सकते हैं। विशेष सुविधाओं में 24 घंटे का फ्रंट डेस्क, कपड़े धोने की सुविधा और एक एलिवेटर शामिल हैं। साइट पर नि:शुल्क सेल्फ पार्किंग उपलब्ध है।


होटल मिडटाउन

यह होटल बस स्टैंड, जीटी रोड के सामने, मसूदाबाद में स्थित है। होटल मिडटाउन अलीगढ़ में ठहरने से आप बाबा बरची बहादुर दरगाह और नकवी पार्क से 15 मिनट की पैदल दूरी पर, अलीगढ़ के केंद्र में पहुंच जाते हैं। यह होटल तीर्थधाम मंगलायतन से 1.3 मील (2.1 किमी) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से 1.4 मील (2.3 किमी) दूर है। यहाँ आपको निशुल्क पार्किंग की सुविधा मिलती है।


होटल रमाडा

यह होटल GT Rd, सरसौल में स्थित है। यह होटल अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से 7 किमी दूर है, और अलीगढ़ किले और अलीगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन दोनों से 8 किमी दूर है। होटल आपको बालकनी वाले, साधारण कमरे और सुइट्स वाई-फाई, फ्लैट स्क्रीन टीवी और बैठने की जगह, मिनीबार और चाय और कॉफी बनाने की सुविधाएं प्रदान करता है। कक्ष सेवा 24/7 है। यहाँ चेकइन दो बजे और चेकआउट तोमे 12 बजे है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story