TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Amarnath Yatra Online Registration: अमरनाथ की करना चाहते हैं यात्रा, यहां जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर सब कुछ

Amarnath Yatra Online Registration Details : 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। अगर आप भी इस यात्रा का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और जाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 Jun 2024 6:59 AM GMT
Amarnath Yatra Online Registration: अमरनाथ की करना चाहते हैं यात्रा, यहां जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर सब कुछ
X

Amarnath Yatra Online Registration Details : अमरनाथ यात्रा 2024 की तैयारी में जुटे श्रद्धालुओं की इंतजार खत्म होने वाला है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। अमरनाथ यात्रा 2024 इस बार 29 जून से शुरू हुआ। यात्रा इस बार 40 दिन की ही होगी और 19 अगस्त 2024 को यह समाप्त हो जाएगी। यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालुओं का अग्रिम पंजीकरण जरूरी है, जो 15 अप्रैल 2024 से शुरू होगा। यात्रा पर जाने के इच्छुक श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल एप्लिकेशन श्री अमरनाथजी यात्रा से भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra Online Registration)

सबसे पहले श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होमपेज पर दिए गए 'रजिस्टर' पर क्लिक करें।

आगे बढ़ने से पहले, सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

अपना नाम, फोन नंबर, और अन्य जरूरी जानकारी भरें।

अपना वैध फोटो, आईडी प्रूफ और मेडिकल सर्टिफिकेट अपलोड करें।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करें।

कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालें।

आवेदन की फीस ऑनलाइन ट्रांसफर करके जमा करें।

यात्रा के लिए परमिट डाउनलोड करें।

Amarnath Yatra Online Registration Details


अमरनाथ यात्रा के लिए कितनी है रजिस्ट्रेशन फीस ( What is The Registration Fee For Amarnath Yatra?)

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन फीस प्रति व्यक्ति 150 रुपये है। वेबसाइट पर बताई गई बैंक शाखाओं के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान किया जा सकता है। अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए, इन दस्तावेजों की जरूरत होती है। किसी अधिकृत डॉक्टर द्वारा जारी वैलिड अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी), आधार कार्ड, 8 अप्रैल, 2024 को या उसके बाद प्राप्त सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त वैलिड पहचान पत्र।

Amarnath Yatra Online Registration Details


ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे होगा (How Will Offline Registration Be One?)

जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक या यस बैंक की किसी भी शाखा में जाएं।

यहां पर अपना आवेदन पत्र भरें।

अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के साथ आवेदक की स्कैन की गई तस्वीर।

प्रति यात्री 500 रुपये का पंजीकरण शुल्क (पंजाब नेशनल बैंक में जमा करना होगा)।

यात्रा के लिए जाने वाले सभी लोगों की फोटो।

यात्रा पंजीकरण शुल्क (प्रति यात्री 250 रुपये), ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर, ईमेल सहित पता दर्ज करना होगा।

अमरनाथ यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी

आयु सीमा 13 से कम और 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस यात्रा में शामिल नहीं हो सकते। इसके अलावा 6 सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाएं भी इस यात्रा पर नहीं जा सकतीं।

Amarnath Yatra Online Registration Details


यात्रा के लिए टिप्स (Tips For Traveling)

ट्रेकिंग और वॉकिंग के चलते यात्रा के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में थकान और कमजोरी हो सकती है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से शरीर हायड्रेट रहता है।

सूखे मेवे सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।खासकर, खजूर खाने से शरीर में शक्ति का संचार होता है। साथ ही फूड पॉइजनिंग का खतरा भी नहीं रहता है।

अक्सर लोग यात्रा के दौरान स्ट्रीट फ़ूड खाना पसंद करते हैं। इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए अपने साथ सूखे मेवे जरूर ले जाएं। यात्रा के दौरान सेहतमंद रहने के लिए हमेशा ताजे फल का सेवन करें।

आप कैरी भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यात्रा के दौरान गुजरने वाले मार्केट से भी फल खरीद सकते हैं। ताजे फलों के सेवन से आप सेहतमंद रहेंगे। यात्रा में भूलकर भी स्ट्रीट और ऑयली फ़ूड का सेवन न करें। तली भुनी चीजों के सेवन से आपका हाजमा बिगड़ सकता है। इससे यात्रा में परेशानी हो सकती है। इसके लिए सात्विक भोजन करें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story