×

River La Bomba Mystery: जानिये क्यों इस नदी के पानी में स्नान से हो जाती है मौत, पढ़ें ये डरावना रहस्य

River La Bomba Mystery: नदियों के बीच एक ऐसी भी नदी है । जो अपने आप में अनेक रहस्य समाए हुए है ।इस नदी को रहस्यों से भरी नदी कहा जाता है ।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 16 Oct 2023 3:34 AM GMT
River La Bomba
X

River La Bomba (photo: social media )

River La Bomba Mystery: नदियों को भारत में माँ के समान देखा जाता है ।इसके जल को हम पवित्र कहते हैं ।नदियों की बहती कल कल धारा हमारे मन को भी प्रभावित करती हैं ।हम मन में सोचते हैं तो कल-कल करता हुआ ठंडा जल , नदी की मंद गति ,मीठा पानी , शांत लहरे हमारे दिमाग़ में रहती है ।

नदियों के किनारे ही इंसानी सभ्यताओं ने जन्म लिया है ।इसके आस पास ही मनुष्य की बसाहट होती आयी है ।इसी लिए भारत में कई नदियों की पूजा भी की जाती है। नदियों में नहाने का रिश्ता पुण्य से भी जुड़ता है। इन्हें मोक्षदायिनी भी कहा जाता है।हर नदी से किसी न किसी तरह का कोई न कोई क़िस्सा ज़रूर जुड़ा मिलता है। यही क़िस्सा नदी की विशेषता बयां करता है। नदियों के बीच एक ऐसी भी नदी है । जो अपने आप में अनेक रहस्य समाए हुए है ।इस नदी को रहस्यों से भरी नदी कहा जाता है ।

जीव के पानी में जाते ही उसकी मौत

यह रहस्यमयी नदी साउथ अमेरिका के अमेजन बेसिन में बहती है। इसका नाम शनए -टिमपिष्का है, , जिसका मतलब होता है सूरज की गर्मी से उबला हुआ पानी।इसे ला बॉम्बा भी कहते हैं।दरअसल इसका पानी ठंडा नहीं बल्कि खौलता हुआ है ।इसलिए किसी भी जीव के जाते ही उसकी मौत हो जाती है ।


यह नदी साल 2011 में प्राप्त हुई है। यह 6.4 किलोमीटर लंबी, 82 फीट चौड़ी और लगभग 20 फीट गहरी है ।इसे दुनिया की इकलौती उबलती नदी के नाम से भी जाना जाता है।यह सुनने में अजीब लग सकता है पर इस नदी की खोज एंड्रीज रुजो नाम के युवक ने अपने दादा से सुनी कहानी के बाद की थी।उनके अनुसार उनके दादा जी ऐसी उबलती नदी की कहानी सुनाया करते थे ।जिसके बाद वे कहानी को सच मानकर इसकी खोज में लग गए ।

नदी का पानी 100 डिग्री सेल्सियस तक खौलता है

उन्होंने कहा इस खोज के दौरान लोगों ने उनका मजाक बनाया और कहा कि यहां ऐसी कोई नदी नहीं है।लेकिन रुजो ने उनकी बातों पर ध्यान नही दिया और नदी को खोज निकाला। बताया जाता है कि इस नदी का पानी 100 डिग्री सेल्सियस तक खौलता है। यानी अगर आप गलती से भी इस नदी में गिर गए, तो आपकी मौत तय है।


रुजो ने इस खोज के लिए एक किताब भी लिखी है जिसका नाम ‘द बोयलिंग रिवर :एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेजन’ है ।किताब में लिखा गया है कि इस नदी का पानी झरने से गिरते गरम पानी की वजह से ग़रम है ।यह इतना गरम है कि इससे पूरा खाना बनाया जा सकता है ।इससे चाय बन सकती है ।


रुजो ने इस नदी की खोज के दौरान पाया कि इस नदी के आस पास की मिट्टी और ज़मीन भी गरम है ।साथ ही आस पास मरे जानवर भी दिखे जो इस नदी के आस पास आते समय या पानी की तलाश में मारे गए होंगे ।हैरानी की बात यह है कि जिस जगह यह नदी है, वहां किसी भी तरह की ज्वालामुखी गतिविधि देखने को नहीं मिलती।वैज्ञानिक इस नदी के रहस्य से अभी तक पर्दा नहीं उठा पाए हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story