×

Amazing Offbeat Places In Uttarakhand: आप भी है उत्तराखंड की इन जगहों से अनजान, तो एक बार कर लें पहचान

Amazing Offbeat Places In Uttarakhand: क्या आपने कभी उत्तराखंड के हाइड प्लेसेस के बारे में सुना है। जी हां उत्तराखंड में कई ऐसी जगह हैं जिनके बारे में लोगों को पता ही नहीं है

Kajal Sharma
Published on: 12 March 2023 12:30 PM GMT
Tourist place in UK
X

Uttarakhand (Photo-social media)

Amazing Offbeat Places In Uttarakhand: रोजाना थकी और भीड़-भरी जिंदगी से कुछ पलों का आराम पाने के लिए हर व्यक्ति छुट्टियां बिताने किसी शांत जगह की तलाश करते हैं। हालांकि कई जगह हमारे देश में उपल्बध हैं जहां जाकर आप शांत और अच्छे यादगार पल बिता सकते हैं। जिनमें ज्यादातर जगह उत्तराखंड में हैं, यह देश का एक ऐसा हिस्सा है, जो न सिर्फ सुंदर है, बल्कि इस यह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां आपको कई ऐसी जगहें भी मिल जाएगी जहां आप कई तरह के अनोखे अनुभव कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी उत्तराखंड के हाइड प्लेसेस के बारे में सुना है। जी हां उत्तराखंड में कई ऐसी जगह हैं जिनके बारे में लोगों को पता ही नहीं है, आज हम आपको उन्ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप अपने परिवार और साथी के साथ काफी अच्छा समय बिता सकते हैं।

उत्तराखंड की छिपी हुई जगहें


बिनसर

उत्तराखंड में आपने कई जगहों की सैर की होगी, लेकिन क्या कभी बिनसर के बारे में सुना है। दरअसर बिनसक पहाड़ों का एक छिपा हुआ रत्न है। जिसे कुमाऊं क्षेत्र के अंतिम गढ़ के रूप में भी जाना जाता है। उत्तराखंड की इस छिपी हुई जगह पर इतना कुछ देखने के लिए है, कि शायद आप घूम-घूम के थक जाएंगे, लेकिन यह जगहें खत्म नहीं होंगी। असली जंगल का आनंद लेने के लिए ये यह प्रसिद्ध जीरो पॉइंट है।


मुनस्यारी

मुनस्यारी एक दिलचस्प और बेहद ही सुंदर जगह हैं, यहां आकर आप रोमांचकारी ट्रेकिंग ट्रेल्स और एडवेंचर खेलों का मजा ले सकते हैं। पहाड़ियों के बीच बसे यहां के हरे-भरे और प्राचीन नजारे आपका दिल जीत लेंगे।


कौसानी

पहाड़ियों में घूमने का शौक रखने वाले लोग कौसानी का अनुभव कर सकते हैं, यह एक सुपर रोमांचक जगह है। कौसानी हिमालय की चोटियों-पंचाचूली, नंदा देवी का एक शानदार नजारा प्रस्तुत करता है। यहां पर फेमस बैजनाथ जी का मंदिर भी है, साथ ही आप यहां रुद्रधारी झरने में भी डुबकी लगा सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एकदम परफेक्ट जगह है।


चौकोरी

यदि आप किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जहां से आप सुहावने मौसम का आनंद ले सके, पहाड़ियों के लुभावनी नज़ारे देख सके और प्रकृति की गोद में आराम कर सकें तो चौकोरी आपके लिए एक दम सही जगह है। समुद्र तल से लगभग 2010 मीटर से भी ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन एक कटोरी के आकार का लगता है।


पंगोट

अपने जंगलों के लिए मशहूर पंगोट वनों से भरा हुआ शहर है। जहां आपको लगभग 300 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यहां आप मंत्रमुग्ध कर देने वाले ट्रेकिंग ट्रेल्स का भी आनंद उठा सकते हैं, जो आपको कॉर्बेट नेशनल पार्क की ओर भी ले जाएगा।


चकराता

उत्तराखंड का चकराता आकर्षक हिल रिट्रीट है। प्रकृति का शांति से आनंद लेने के लिए आप इस जगह पर जा सकते हैं। जहां आपको राफ्टिंग, गुफा की खोज, सूर्यास्त शानदार व्यू मिलेगा। चकराता एक ऐसी जगह है, जहां आप रिलेक्स करने के लिए जा सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story