×

Amritsar Famous Markets: अमृतसर ट्रिप पर जरूर करें इन सस्ते मार्केट्स का दीदार, सस्ती कीमत में मिल जाएंगे कपड़े, फुटवियर और जरूरत का हर सामान

Amritsar Famous Markets: अगर आप अमृतसर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां के पर्यटक स्थलों की सैर करने के साथ कुछ मार्केट का दीदार भी करना चाहिए। यहां आपको बहुत ही कम कीमतों में एक से बढ़कर एक आइटम मिल जाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 Dec 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 2:31 AM GMT)
Cheapest Markets In Amritsar
X

Cheapest Markets In Amritsar

Markets In Amritsar Punjab : पंजाब भारत का एक खूबसूरत राज्य है जिसे अपनी मेहमान नवाजी और जिंदादिली के लिए पहचाना जाता है। यहां रहने वाले पंजाबियों की बोली जितनी मीठी होती है यह स्वभाव से भी उतने ही मीठे होते हैं। अमृतसर पंजाब का एक खूबसूरत शहर है जो अपनी सांस्कृतिक विरासतों के चलते पहचाना जाता है। यहां पर घूमने फिरने के लिए जलियांवाला बाग स्वर्ण मंदिर और वाघा बॉर्डर जैसी जगह है। अमृतसर को अपने ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के लिए पहचाना जाता है और बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। यह जगह सिर्फ पर्यटक स्थलों के लिए ही नहीं बल्कि अपने सस्ते और अच्छे बाजारों के लिए भी पहचानी जाती है। आज हम आपके यहां के कुछ सस्ते मार्केट के बारे में बताते हैं जहां आप घूमने के साथ शॉपिंग भी कर सकेंगे।

लाहोरी गेट बाजार

लाहोरी गेट मार्केट अमृतसर का काफी पुराना और सस्ता बाजार है। इस मार्केट में बहुत ही कम कीमतों में कपड़ों से लेकर फुटवियर सब कुछ मिल जाता है। यहां पर पंजाबी फुलकारी चुन्नी से लेकर जूतियां 100 से 300 रुपए तक मिल जाया करती है। यह बाजार कपड़े और फुटवियर के लिए ही नहीं बल्कि हैंडीक्राफ्ट आइटम के लिए भी पहचाना जाता है। जिनसे आप अपना घर सजा सकते हैं।

शास्त्री मार्केट

अमृतसर का शास्त्री मार्केट स्थानीय लोगों के बीच तो प्रसिद्ध है ही लेकिन आसपास के लोग भी यहां पर शॉपिंग करने के लिए पहुंचते हैं। यह मार्केट इतना ज्यादा फेमस है कि यह अमृतसर के दिल के नाम से पहचाना जाता है। इस मार्केट में बहुत ही सस्ती कीमतों में पटियाला और सूती सलवार की खरीदी की जा सकती है। यहां की ज्वेलरी और फुटवियर भी काफी प्रसिद्ध है। यहां आपको होलसेल रेट पर कपड़े मिल जाएंगे। कपड़े और फुटवियर के अलावा यहां पर इलेक्ट्रॉनिक सामान भी सस्ती कीमत में मिल जाता है।

गुरु बाजार

यह अमृतसर का बहुत ही पुराना मार्केट है और लोकल लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर बहुत ही सस्ती कीमत में कपड़े खरीदे जा सकते हैं। स्थानीय लोगों को जब भी पहनने के लिए कपड़ों की खरीदारी करनी होती है वह सबसे पहले इसी मार्केट में पहुंचते हैं। आप यहां पर 200 से ₹300 में आराम से शर्ट, टीशर्ट, पैजामा समेत अन्य कपड़े खरीद सकते हैं। यहां पर डेकोरेशन और इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी कम कीमतों में मिल जाते हैं।

हॉल बाजार

यह अमृतसर का सबसे बेहतरीन मार्केट माना जाता है। अगर आपको पंजाबी परिधानों की खरीदी करनी है तो यह जगह परफेक्ट साबित होने वाली है। केवल 400 से ₹600 में आप यहां से पंजाबी ड्रेस खरीद सकते हैं। पटियाला सूट की खरीदी के लिए अभी यह मार्केट बेस्ट माना जाता है। कपड़ों के अलावा यहां पर घर सजाने के सामान की खरीदारी भी की जा सकती है। इसी के साथ यहां सेकंड हैंड इलेक्ट्रॉनिक सामान भी बहुत कम कीमतों में मिल जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story