×

Amritsar Tourist Places: कम बजट में एंजॉय करना चाहते हैं ट्रिप, अमृतसर की इन जगहों का करें दीदार

Amritsar Tourist Places : पंजाब भारत का एक खूबसूरत राज्य है। अमृतसर इसमें बसा एक ऐसा खूबसूरत नगर है जो प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। चलिए आज यहां के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 7:00 AM GMT)
Amritsar Tourist Places
X

Amritsar Tourist Places 

Amritsar Tourist Places : अगर आप घूमने फिरने की शौकीन हैं और किसी नई जगह पर ट्रिप पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बार आप पंजाब की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। पंजाब भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और समृद्ध राज्य है जहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। अगर आप यहां की इतिहास और संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको पंजाब के अमृतसर में मौजूद कुछ शानदार जगह के बारे में बताते हैं। अमृतसर का टूर आपको ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के बारे में जानने का मौका देगा। यहां घूमने के साथ आप स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं और भांगड़ा पर थिरक भी सकते हैं। यहां पर एक्सप्लोर करने को काफी कुछ है।

स्वर्ण मंदिर

अमृतसर अधिकतर लोग स्वर्ण मंदिर का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। हरमंदिर साहिब के नाम से पहचानी जाने वाली यह जगह दुनिया भर में मौजूद सिखों के सबसे पवित्र मंदिर में से एक है। इसका बाहरी हिस्सा सोने से बना हुआ है और अंदर के पत्थरों पर गजब की मीनाकारी और पत्थरों के कारीगरी देखने को मिलती है। यह मंदिर 24 घंटे खुला रहता है।

जलियावाला बाग

मंदिर के आसपास का इलाका ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से भरा हुआ है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सबसे मार्मिक अध्यायों में से एक जलियांवाला बाग भी यहीं पर मौजूद है जहां आप स्वर्ण मंदिर से पैदल जा सकते हैं। यहां जाने के बाद आपके मन में भारत के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले लोगों के लिए सम्मान की भावना आएगी।

दुर्गियाना मंदिर

ये अमृतसर के शीर्ष हिंदू मंदिरों में से एक है जो लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। एक पवित्र झील के बीच में स्थित मंदिर अद्भुत धार्मिक विरासत समेटे हुए है। देवी दुर्गा को समर्पित किया गया ये मंदिर 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। इसे लक्ष्मी नारायण मंदिर के रूप में भी पहचाना जाता है।

वाघा बॉर्डर

अमृतसर से सटी वाघा बॉर्डर इस ट्रिप के दौरान देखने के लिए सबसे खास जगह है। यह जगह भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा का काम करती है। हर शाम यहां बीटिंग रिट्रीट और चेंजिंग ऑफ गार्ड का आयोजन किया जाता है। यहां पहुंचने के बाद आपके दिल में देश प्रेम की भावना जाग जाएगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story