Andhra Pradesh Famous Temple: भारत में अनोखा शिव मंदिर, जहां नंदी की प्रतिमा में है चमत्कारिक शक्तियां

Andhra Pradesh Famous Temple: महादेव के कई ऐसे मंदिर भारत में है, जिसकी चमत्कारिक कहानीयां लोगों के बीच विख्यात है..

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 21 Aug 2024 7:47 AM GMT
Andhra Pradesh Famous Temple
X

Famous Shiv Mandir (Pic Credit-Social Media)

Uma Maheshwari Shiv Mandir: भारत में हिन्दू देवी देवताओं के आपको कई महत्त्वपूर्ण मंदिर देखने को मिलते है। जिसकी पौराणिक कथाएं ऐतिहासिकता और धार्मिकता का परिचय देती है। साथ ही वर्तमान में चल रहे कलयुग के बारे में भी बताती है। ऐसा ही एक मंदिर आंध्र प्रदेश में भी है जहां पर शिव जी शिवलिंग नहीं बल्कि पार्वती जी के साथ साक्षात प्रतिमा के रूप में विराजमान है। इस मंदिर की कथाओं के अनुसार यहां स्थित नंदी जी की प्रतिमा में कलयुग खत्म होने के दौरान प्राण आ जाएंगे, और यह जीवित हो उठेंगे।

हम बात कर रहे है, यागंती श्री उमा महेश्वर स्वामी मंदिर की। जो आंध्र प्रदेश में एक प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिर है जो पौराणिक कथाओं के अनुसार अगस्त्य महामुनि के समय का है। जिन्होंने यहां पूजा अर्चना की थी और वर्तमान मंदिर और प्रमुख गोपुर और बाहर का तालाब हरिहर रे और बुक्काराय द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था।

नाम: श्री उमा महेश्वर स्वामी मंदिर(Sri Uma Maheshwara Swamy Temple)

स्थान: मंदिर गोपुरम, यागंती रोड, यागंती, आंध्र प्रदेश

समय: सुबह 6:30 से दोपहर 1 बजे तक और फिर शाम 3 से 7:30 बजे तक



कैसे पहुंचे यहां?

उमा महेश्वर स्वामी मंदिर प्रकृति की गोद में और आंध्र प्रदेश राज्य के कुरनूल जिले के नल्लामाला जंगल के मध्य यागंती गाँव में है। पवित्र मंदिर कुरनूल से 100 किमी और नांदयाल से 53 किमी दूर है । नांदयाल निकटतम रेलवे स्टेशन है। अंतरराज्यीय बसों के अलावा राज्य के सभी कोनों से बस सुविधा है। NH44 बैंगलोर से हैदराबाद तक 50 किलोमीटर की यात्रा करके पहुंच सकते है। यह पूरी यात्रा हाईवे से मंदिर तक सिंगल रोड पर होगी, हाईवे से मंदिर तक पहुंचने में 1.30 घंटे लगते हैं। यहां 3 गुफा मंदिर हैं। खड़ी सीढ़ियों के कारण गुफा मंदिर में प्रवेश करना थोड़ा मुश्किल है।



दर्शन करने का समय

बंगनापल्ली के पास कुरनूल जिले में अच्छी सड़क कनेक्टिविटी के साथ स्थित है और मंदिर रात 8 बजे तक बंद हो जाता है और रात में ठहरने के लिए उचित अच्छी सुविधाओं के साथ छोटी सुविधाएं हैं।



मंदिर में तालाब भी

बाहर स्थित तालाब विशाल है जिसका पानी भी लगभग साफ है, आप यहां स्नान कर सकते हैं। अंदर ऋषि अगस्त्य के नाम से एक और छोटी पुष्करिणी है जिसमें नंदी से पानी आता है। मंदिर का उचित आंतरिक गर्भगृह अधूरी बनी मूर्ति के साथ है, जो विष्णु के साथ शिव और पार्वती का संयोजन है जो एक अद्वितीय है।

किसने बनवाया यह भव्य मंदिर

भगवान शिव को समर्पित उमा महेश्वर स्वामी मंदिर का निर्माण संगम विजयनगर साम्राज्य के बुक्का राय प्रथम ने करवाया था। मंदिर की सबसे खास विशेषता इसका पत्थर का नंदी है, जिस पर कई किंवदंतियाँ आधारित हैं। हालाँकि, मंदिर थोड़ा अव्यवस्थित है।

मंदिर का चौंकाने वाला रहस्य

यह सच है कि नंदी साल दर साल बढ़ रहे हैं। मंदिर के कर्मचारियों का कहना है कि नंदी का आकार बढ़ा है और दो खंभों के आधार पर कुछ हिस्सा हटा दिया गया है जिससे उनकी ऊंचाई कम हो गई है। खंभों को देखकर नंदी के बढ़ने की पुष्टि की जा सकती है । भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पुष्टि की है कि नंदी की मूर्ति 20 साल में एक इंच यानी एक मिमी प्रति वर्ष की दर से बढ़ रही है और पत्थर पर उकेरी गई मूर्ति अपने आप बढ़ने की प्रकृति से है। अनोखी बात है मंदिर के बाहर विराजित नंदी का आकार लगातार बढ़ रहा है जो कि एक प्रतीकात्मक प्रतीक है कि "जब यह दहाड़ेगा तो कलियुग समाप्त हो जाएगा" जैसा कि भगवान वीर ब्रह्मेंद्र ने कहा था।



मंदिर निर्माण के पीछे प्रसिद्ध लोककथा

यागंती मंदिर में एक ही पत्थर पर शिव और पार्वती की मूर्तियाँ उकेरी गई हैं। यह मंदिर लगभग निश्चित रूप से एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ भगवान शिव को शिवलिंग के रूप में नहीं बल्कि मूर्ति के रूप में सजाया गया है। यह एक लोकप्रिय मान्यता है कि अगस्त्य ने भगवान शिव के लिए अनुष्ठान किया था अगस्त्य इस स्थान पर भगवान वेंकटेश्वर के लिए एक मंदिर का निर्माण करना चाहते थे। हालाँकि, जो मूर्ति बनाई गई थी, उसे स्थापित नहीं किया जा सका क्योंकि मूर्ति का पैर का नाखून टूट गया था। इस पर ऋषि परेशान हुए और उन्होंने भगवान शिव की तपस्या की। शिव प्रकट हुए और बताया कि यह स्थान उनके मंदिर के निर्माण के लिए उपयुक्त है। अगस्त्य ने भगवान शिव से यहाँ भक्तों को माँ पार्वती के साथ दर्शन देने की प्रार्थना की। तब यहां शिव और पार्वती साथ में प्रकट हुए। काग तपस्या में विघ्न ना डाल पाए इसलिए मुनि ने काग को वहां नहीं आने का श्राप दिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story