Sri Venkateswara Swami Vaari Temple: जानिए क्या खासियत है वेंकटेश्वर भगवान के मुकुट की

Sri Venkateswara Swami Vaari Temple: वेंकटेश्वर भगवान की प्रतिमा का यदि आपको ध्यान हो तो , उनके सिर पर एक भव्य मुकुट सुशोभित रहता है, इस मुकुट की कहानी भी अद्भुत है...

Yachana Jaiswal
Published on: 31 Aug 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2024 2:00 AM GMT)
Sri Venkateswara Swami Vaari Temple: जानिए क्या खासियत है वेंकटेश्वर भगवान के मुकुट की
X

Andhra Pradesh Sri Venkateswara Swami Vaari Temple: आंध्रप्रदेश में हिंदू देवी देवताओं के कई प्रसिद्ध मन्दिर है। उन्हीं में से एक है वेंकटेश्वर भगवान का मंदिर। जिसे एक विशेष ब्राह्मण समुदाय द्वारा पूजा जाता है। तिरुपति देवस्थानम में एक चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत अनुभव मिलता है। यहां आपको लगभग 3,650 अलीपीरी सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती है। तिरुपति निस्संदेह एक पवित्र स्थान है, और वहाँ भगवान की दिव्य उपस्थिति शक्तिशाली है, जो मंदिर में एक अच्छा माहौल बनाती है। क्या आपको वेंकटेश्वर भगवान की विशेष और अमूल्य मुकुट के बारे में पता है? यह मुकुट इतना भव्य और अलौकिक कैसे है? चलिए हम आपको बताते है...

वेंकटेश्वर भगवान का मुकुट

भगवान वेंकटेश्वर का मूल मुकुट एक पवित्र खजाना है। सोने से बना, 30 किलो वजनी और 1,000 से अधिक कीमती पत्थरों से सुसज्जित, यह चमकदार मुकुट स्वयं देवी लक्ष्मी ने उपहार में दिया था। श्री वेंकटेश्वर मंदिर में रखा गया, इसे केवल विशेष अवसरों के लिए लाया जाता है और माना जाता है कि इसमें दैवीय शक्तियां हैं।

नाम: श्री वेंकटेश्वर स्वामी महादेव मंदिर(Shri Venkateshwar Swami Mandir )

लोकेशन: एस माडा स्ट्रीट, तिरुमाला, तिरुपति, आंध्र प्रदेश



कौन है वेंकटेश्वर भगवान

वेंकटेश्वर भगवान विष्णु का एक और रूप है जो केरल में जीएसबी(गौड़ सारस्वत ब्राह्मण) के बीच सबसे लोकप्रिय देवता हैं। उन्हें वेंकटचलपति या वेंकटरमण या तिरुमल देवर या वरदराज या श्रीनिवास या बालाजी या बिठला के नाम से भी जाना जाता है। उनका रंग गहरा है और उनके चार हाथ हैं। अपने दो ऊपरी हाथों में वे एक चक्र (शक्ति का प्रतीक) और एक शंख (अस्तित्व का प्रतीक) रखते हैं। अपने निचले हाथों को नीचे की ओर फैलाकर वे भक्तों से विश्वास रखने और सुरक्षा के लिए उनके सामने आत्मसमर्पण करने के लिए कहते हैं। वेंकटेश्वर का सर्वोच्च मंदिर तिरुपति में है और हर जीएसबी जीवन में कम से कम एक बार इस मंदिर में जाना चाहता है।

कहां है भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर(Venkateshwar Mandir)

मंदिरों का शहर तिरुपति आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ जिले के चंद्रगिरी तालुका में तिरुमाला पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है। समुद्र तल से लगभग 2,800 फीट ऊपर पहाड़ी पर स्थित पवित्र स्थान को तिरुमाला के नाम से जाना जाता है, जो भगवान वेंकटेश्वर का निवास स्थान है। यह पहाड़ी पूर्वी घाट का हिस्सा है और इसे वेंकटचल और शेषचल के नाम से भी जाना जाता है।

प्रकृति में भगवान विष्णु का शेष नाग(Vishnu Bhagwan Shesh Nag)

ऐसा कहा जाता है कि इस तरफ के पूर्वी घाट अपने वक्र, ऊँचाई और ढलानों के साथ आदिशेष नाग के समान हैं और तिरुपति की सात पहाड़ियाँ इसके सात सिर हैं और अहोबलम जहाँ भगवान नरसिंह मूर्ति की पूजा की जाती है, आदिशेष के केंद्र का प्रतिनिधित्व करता है, और श्रीशैलम आदिशेष के अंतिम छोर का प्रतिनिधित्व करता है। इसीलिए तिरुमाला को शेषाचल कहा जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story