×

Anjani Mahadev Mandir History: हिमाचल का ये अद्वितीय मंदिर, जहां झरने से होता है महादेव का जलाभिषेक

Anjani Mahadev Mandir History: यह मंदिर घाटी, नदी, सीढ़ियों, पत्थरों पर छोटी ट्रैकिंग करके घोड़े पर सवार होकर महादेव मंदिर तक पहुंचता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 April 2024 12:51 PM GMT
Anjani Mahadev Mandir History
X

Anjani Mahadev Mandir History (Pic Credit - Social Media)

Anjani Mahadev Mandir History: अंजनी महादेव मंदिर, सोलंग घाटी, बुरवा, हिमाचल प्रदेश में सुंदर छोटा सा हिंदू मंदिर है। लेकिन इसकी भव्यता विशाल है। यह मंदिर घाटी, नदी, सीढ़ियों, पत्थरों पर छोटी ट्रैकिंग करके घोड़े पर सवार होकर महादेव मंदिर तक पहुंचता है। इस ट्रेक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें समय की बचत होती है और यह शिवलिंग-फतरू-सोलंग क्षेत्र को कवर करता है, जिसे गर्मियों और सर्दियों दोनों के लिए सबसे खूबसूरत ट्रैक माना जाता है। हर मौसम के लिए ये ट्रेक बहुत ही खूसबूरत है। जहां आपको बहुत ही खूबसूरत नजारों के बीच महादेव विराजमान मिलेंगे।

अलौकिक है यह शिव मंदिर(Anjani Shiv Temple)

यह मंदिर अपने आप में अलौकिक है, यहां झरने का पानी चट्टानों से गिरता रहता हैं। झरने का पानी पृथ्वी के संपर्क में आते ही बर्फ बनकर जमने लगता हैं, जिससे महादेव के स्वरूप शिवलिंग का आकार बनता है।

अंजनी महादेव सबसे लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक है, जहां सर्दियों में झरना जम जाता है और 30 मीटर का प्राकृतिक शिवलिंग बनता है।

स्थान: सोलंग वैली, बुरवा, हिमाचल प्रदेश

समय: सभी दिन: सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक


घूमने का सबसे अच्छा समय

लंबी पैदल यात्रा, कैंपिंग और बैकपैकिंग के लिए एक लोकप्रिय मार्ग, अंजनी महादेव मंदिर कुछ एकांत का आनंद लेने और प्रकृति चिकित्सा और आध्यात्मिकता में संलग्न होने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह मार्ग पूरे वर्ष खुला रहता है। हालाँकि,बर्फ का बना 'शिव-लिंगम' नवंबर के मध्य से अप्रैल के मध्य तक मौजूद रहता है। इसलिए, यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय दिसंबर और जनवरी के दौरान है।


ट्रैकिंग के दौरान देखने लायक चीज़ें

आप यहां गहरे जंगलों, चमकदार झरनों और सुरम्य घाटियों से होकर गुजरेंगे। जो अभिभूत कर देगा।

जैसे-जैसे आप ऊपर चढ़ते हैं, आपको रंग-बिरंगे जंगली फूलों से ढकी सुंदर घास के मैदान दिखाई देंगे।

अपने रास्ते में बर्फ से ढके पहाड़ों की झलक और प्रकृति फोटोग्राफी का आनंद ले सकते है।

जब आप मनमोहक दृश्यों का आनंद लेते हैं तो घास के मैदान आपके आराम करने और तरोताजा होने के लिए आदर्श स्थान हैं।

स्थानीय लोगों या गाइडों से बातचीत करें और अंजनी महादेव के महत्व और क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत के बारे में भी जान सकते है।


मंदिर के पौराणिक उत्पत्ति की कहानी

मंदिर का नाम महाकाव्य हिंदू रामायण से गहराई से जुड़ा हुआ है। किंवदंती है कि शक्तिशाली भगवान हनुमान की मां अंजनी ने भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए इसी स्थान पर गहन ध्यान और तपस्या की थी। उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर, भगवान शिव उनके सामने स्वयं प्रकट हुए। गिरते झरनों और बर्फ से ढकी चोटियों के बीच, मंदिर का स्थान वही स्थान माना जाता है जहां यह दिव्य मुठभेड़ हुई थी।


मनमोहक बर्फ शिवलिंग

मंदिर के रहस्य को "बर्फ के लिंगम" की प्राकृतिक घटना और भी बढ़ा देती है। सर्दियों के महीनों के दौरान, जब तापमान गिरता है, तो मंदिर के ऊपर का झरना जम जाता है, जिससे एक विशाल बर्फ का ढेर बन जाता है जो एक शिवलिंग का आकार ले लेता है, जो भगवान शिव का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। इस प्राकृतिक बर्फ की मूर्ति को देवता की पवित्र अभिव्यक्ति माना जाता है, जो भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करती है।

मंदिर की खोज और विकास

जबकि मंदिर की उत्पत्ति प्राचीन किंवदंतियों में छिपी हुई है, इसके आधुनिक पुनरुद्धार का श्रेय 20 वीं शताब्दी के अंत में गुरु बाबा प्रकाश पुरी जी महाराज को दिया जाता है। दिव्य दृष्टि से प्रेरित होकर, बाबा प्रकाश पुरी ने प्राकृतिक शिवलिंग की खोज की और उसके चारों ओर मंदिर की स्थापना की। उन्होंने मंदिर की सीढ़ियों के पास एक गुफा की भी पहचान की थी, उस स्थान के रूप में की जहां अंजनी ने तपस्या की थी, और इसे "अंजनी गुफा" नाम दिया

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story