×

April Me Ghumane Wali Jagah: अप्रैल में यहां का ट्रिप कर देगा मूड रिफ्रेश, सॉन्ग विकेंड पर पहुंच जाइए यहां...

April Me Ghumane Wali Jagah: एक छोटा सा वैकेशन हमारा मूड रिफ्रेश कर सकता है। तो ऐसे में ज्यादा सोचने समझे नहीं बस बैग पैक करके निकल जाइए। कहां? चलिए वो हम आपको बताते है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 1 April 2024 5:12 AM GMT
Best Hill Stations to Visit in April
X

Best Hill Stations to Visit in April(Pic Credit - Social Media)

April Me Ghumane Wali Jagah: अप्रैल का महीना बहुत ही ज्यादा आलस भरा होता है। शीत ऋतु के बाद चिलचिलाती गर्मी पूरा का पूरा मूड डिस्टर्ब कर देती है। जिससे न काम में मन लग पाता है, और न ही अच्छा परफार्म कर पाते है। ऐसा लगता है। एक छोटा सा वैकेशन ही हमारा मूड रिफ्रेश कर सकता है। तो ऐसे में ज्यादा सोचने समझे नहीं बस बैग पैक करके निकल जाइए। कहां? चलिए वो हम आपको बताते है, अप्रैल के महीने में घूमने वाली कुछ खास जगहों के बारे में जहा का ट्रिप आपके मूड को रिफ्रेश कर देगा।

अप्रैल महीने में यहां जाए घूमने(Places to Visit in April)

मनाली, हिमाचल प्रदेश(Manali Himachal Pradesh)

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि मनाली की ऊंची चोटियाँ और हरा-भरा इलाका साहसिक यात्रियों को आकर्षित करता है, जिनमें हेली-स्कीइंग, लंबी पैदल यात्रा, पर्वतारोहण और रिवर राफ्टिंग पसंदीदा सक्रिय गतिविधियाँ हैं। चार मंजिला, लकड़ी के हिडिम्बा देवी मंदिर, जो पास के पर्णपाती जंगल के बीच में स्थित है। यह कुल्लू जिले में, कुल्लू शहर के पास और कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर स्थित है। मनाली हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 270 किलोमीटर (170 मील) उत्तर में है।


ओली, उत्तराखंड(Auli Uttrakhand)

औली भारत के उत्तराखंड के चमोली जिले में एक हिल स्टेशन और स्की रिसॉर्ट है। यह अपने बर्फ से ढके दृश्यों के लिए जाना जाता है और स्कीइंग का स्वर्ग है। औली जंगलों और नंदा देवी और नर पर्वत पहाड़ों से घिरा हुआ है, और कामेट, दूनागिरी और नंदा देवी चोटियों के दृश्य प्रस्तुत करता है।सर्दियों में, औली कई बर्फ साहसिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है। आप यहां स्कीइंग का प्रशिक्षण भी ले सकते हैं।


दार्जिलिंग (Darjeeling, West Bengal)

तो क्या आप दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बना रहे हैं? वहां आप पहाड़ी शहर कंचनजंगा की चमकदार बर्फ की चोटियों से आकर्षित होंगे। पहाड़ियों की ढलानों पर खूबसूरत चाय के बागान, ऑर्किड, देवदार और रोडोडेंड्रोन, पहाड़ों के बीच से सीटी बजाती प्यारी हिमालयी खिलौना ट्रेन बहुत ही सुंदर दृश्य मिलेगा। आप उन सभी को शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा, भोजन, खरीदारी और अन्य रोमांचक गतिविधियों के साथ जोड़ना चाहते हैं। सही? दार्जिलिंग अपनी पैदा होने वाली चाय और कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्य के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह अपनी सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत की समृद्धि और प्रसिद्ध टॉय ट्रेन के लिए भी जाना जाता है जिसे संयुक्त राष्ट्र की विरासत घोषित किया गया है। जबकि गर्मियों के महीने अप्रैल से जून तक दार्जिलिंग की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है।


गुलमर्ग कश्मीर (Gulmarg Kashmir):

गुलमर्ग, भारत कश्मीर में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जहाँ रोमांच, विश्राम और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के कई अवसर हैं। गुलमर्ग पश्चिमी हिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में समुद्र तल से 8,690 फीट की ऊंचाई पर बसा एक शहर है। गुलमर्ग गोंडोला - एशिया की दूसरी सबसे लंबी केबल कार की सवारी और 2,650 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स है। इसे 'शीतकालीन खेलों का गढ़' कहा जाता है, यह स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, घुड़सवारी, हेली-स्कीइंग, स्नो स्कूटर, टोबोगनिंग आदि जैसी ढेर सारी गतिविधियाँ और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्प प्रदान करता है।


लाचेन, नॉर्थ सिक्किम(Lachen North Sikkim):

लाचेन भारत के सिक्किम के मंगन जिले में 8,838 फीट की ऊंचाई वाला एक छोटा सा शहर है। यह ग्रीन लेक और कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान सहित कई ट्रैकिंग ट्रेल्स का आधार है। पहाड़ों, लकड़ी के घरों और अल्पाइन चरागाहों के सुंदर दृश्यों के साथ, लाचेन छुट्टियाँ बिताने के लिए एक अच्छी जगह है। आगंतुकों के लिए मुख्य आकर्षण लाचेन मठ है। देखने लायक अन्य स्थानों में शामिल हैं: युमथांग घाटी, चोपता घाटी, गुरुडोंगमार झील, और गुरु पद्मसंभव के नाम पर झील। लाचेन, गंगटोक से लगभग 129 किमी दूर है, और ड्राइव में 6-8 घंटे लगते हैं। लाचेन की यात्रा के लिए आपको इनर लाइन परमिट (ILP) की आवश्यकता होगी, जिसे आप अपनी ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story