×

अद्भुत सुंदरता से भरी है अरुणाचल प्रदेश की ये जगह, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर

Arunachal Pradesh Statehood Day : अरुणाचल प्रदेश भारत की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ शानदार स्थान के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Feb 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 3:45 AM GMT)
Arunachal Pradesh Statehood Day
X

Arunachal Pradesh Statehood Day ( Photos - Social Media)

Arunachal Pradesh Statehood Day : भारत एक बहुत ही खूबसूरत जगह है और यहां के हर राज्य की और उनमें बसे शहरों की अपनी खासियत है। अरुणाचल प्रदेश में यहां का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो सबसे ज्यादा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाता है। यहां की संस्कृति हो मौसम या फिर खानपान यह सारे मायने में अलग है। इस जगह को पूर्व का सूर्योदय भी कहा जाता है। अरुणाचल प्रदेश जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ खूबसूरत स्थान के बारे में बताते हैं ताकि जब आप यहां पर जाएंगे तो इन जगहों की खूबसूरती का आनंद ले सकेंगे।

रोइंग

रोइंग अरुणाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है और इसे यहां की जान कहा जाता है।नदी, झील, झरने, बर्फ से ढके हुए पहाड़ आपके यहां पर यह सारी चीज देखने को मिल जाएगी। यह सारी जगह यहां की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। ये जगह अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी में मौजूद है।

रोइंग


चांग लांग

अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग को अपनी प्राकृतिक सुंदरता के चलते पहचाना जाता है। यहां पर प्रदेश की संस्कृति और परंपरा पास से देखने को मिलती है। अरुणाचल की राजधानी ईटानगर से यहां की दूरी 307 किलोमीटर है। ये जगह समुद्र तल से 200 मीटर से लगाकर 4500 मीटर ऊंचाई तक मौजूद है।

चांग लांग


जीरो वैली

अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुभान श्री जिले में जीरो वाली नाम की बहुत ही खूबसूरत जगह मौजूद है। यहां पर दूर-दूर तक हरे घास के मैदान फैले हुए हैं और हर जगह बस के जंगल दिखाई देते हैं। इस जगह पर आपको ऊपर साफ नीला आसमान दिखाई देगा जिसकी खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। जगह को अपनी खेती और वन्य जीव के लिए पहचाना जाता है। खास बात यह है कि यहां पर काम करने के लिए किसी जानवर या मशीन का सहारा नहीं लिया जाता बल्कि सब कुछ हाथ से किया जाता है। आपको यहां की कार्डो हिल्स और वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी जरूर देखनी चाहिए।

जीरो वैली


मेचुका वैली

यह अरुणाचल प्रदेश का एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां का दीदार आपको जरूर करना चाहिए। समुद्र तल से 6000 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद या जगह प्रकृति प्रेमियों को हमेशा पसंद आती है। इस जगह को मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से भी पहचाना जाता है और यह बहुत खूबसूरत है। यहां आपको दोर्जिलिंग गांव, हनुमान पॉइंट, गुरु नानक तपोस्थान और गुरुद्वारा, न्यू गोम्पा, मेचुका बस्ती, सैमटेन योंगचा मठ जरूर देखना चाहिए।

मेचुका वैली


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story