×

Ashtalakshmi Temple: हैदराबाद के इस मंदिर में एक बार जरूर करें दर्शन, यहां विराजित हैं अष्टलक्ष्मी

Ashtalakshmi Temple in Hyderabad. : हैदराबाद तेलंगाना का बहुत ही खूबसूरत शहर है। अगर आप यहां घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां के अष्टलक्ष्मी मंदिर का दर्शन करना बिल्कुल ना भूलें।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 Feb 2024 6:13 AM GMT
Ashtalakshmi Temple in Hyderabad
X

Ashtalakshmi Temple in Hyderabad (Photos - Social Media)

Ashtalakshmi Temple in Hyderabad. :भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। जहां का हर राज्य अपनी संस्कृति, परंपराओं और पर्यटक स्थलों के लिए पहचाना जाता है। यहां पर कई सारे धार्मिक ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल भी स्थित है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आप भारत घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको यहां के तेलंगाना में स्थित एक ऐसे धार्मिक स्थल के बारे में बताते हैं जो बहुत ही खूबसूरत है।

तेलंगाना अपनी संस्कृति, परंपरा और खान-पान के लिए पहचाना जाता है। यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल भी है। तेलंगाना के हैदराबाद एक बहुत ही खूबसूरत शहर है, यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल भी स्थित है। जहां पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रहती है। अगर आप हैदराबाद गए हैं तो आपको यहां के एक शानदार मंदिर का दर्शन जरूर करना चाहिए।

Ashtalakshmi Temple in Hyderabad


प्रसिद्ध है अष्टलक्ष्मी मंदिर

भारत के हैदराबाद में देवी अष्टलक्ष्मी का एक खूबसूरत मंदिर है। शहर के बाहरी इलाके में स्थित यह मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तुकला की शैली में बनाया गया है। जिसमे देवी लक्ष्मी के आठ रूपों को यहां पर देखा जा सकता है। कांची कामकोटि पीठम के तत्वावधान में निर्मित, इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा अप्रैल 1996 में की गई थी।

Ashtalakshmi Temple in Hyderabad


इन स्वरूपों के होंगे दर्शन

इस अद्भुत मंदिर में आपको आदिलक्ष्‍मी, ऐश्वर्यलक्ष्‍मी, संतानलक्ष्‍मी, धनलक्ष्‍मी , गजलक्ष्‍मी , विजयलक्ष्‍मी और वरलक्ष्‍मी के दर्शन करने को मिलेंगे। इन सभी मूर्तियों को सोने और कसुला पेरू हार और अन्य हार से सजाया गया है। मंदिर के अंदर शानदार मूर्तियों के साथ बाहरी डिजाइन में मंदिर के गोपुरम पर जटिल नक्काशी भी की गई है।



कहां हैं मंदिर

यह मंदिर कोठापेट एनएच 9 के पास वासवी कॉलोनी में दिलसुख नगर और एलबी नगर के बीच स्थित है। एक बार आपको इसके दर्शन जरूर करना चाहिए।


Ashtalakshmi Temple in Hyderabad


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story